बांग्लादेश की धरती पर पीएम मोदी, कई मायनों में खास है दौरा

पीएम नरेंद्र मोदी इस समय बांग्लादेश में है। ढाका में पीएम शेख हसीना ने उनकी अगवानी की। पीएम मोदी के इस दौरे को कई मायनों में खास बताया जा रहा है।

पीएम मोदी के लिए बांग्‍लादेश के इन मंदिरों में खास सज्‍जा, कल से शुरू हो रहा है 2 दिवसीय दौरा
बांग्लादेश में पीएम नरेंद्र मोदी, दो दिन का है कार्यक्रम  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • एयर इंडिया 1 से पीएम नरेंद्र मोदी बांग्लादेश के लिए रवाना
  • करीब 15 महीने बाद पीएम की पहली विदेश यात्रा
  • बांग्लादेश में दो दिन का कार्यक्रम, कई मुद्दों पर बातचीत होने की उम्मीद

नई दिल्ली/ढाका : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (26 मार्च) से दो दिवसीय बांग्लादेश दौरे ढाका पहुंच चुके हैं। ढाका में पीएम शेख हसीना ने उनकी अगवानी की। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ढाका में राष्ट्रीय शहीद स्मारक, सावर का दौरा किया। राष्ट्रीय शहीदी स्मारक पर उन्होंने पौधारोपण किया।  यह बीते एक साल में कोविड-19 महामारी के बीच पीएम मोदी का पहला विदेश दौरा है। 

बांग्‍लादेश के दो दिवसीय दौरे के दौरान पीएम मोदी के शनिवार को सतखीरा और गोपालगंज के जेशोरेशवरी व ओरकांडी मंदिरों में दर्शन एवं पूजन के लिए जाने का कार्यक्रम है। ईश्वरीपुर गांव स्थित प्रचीन जेशोरेश्वरी काली मंदिर के पुजारी दिलीप मुखर्जी ने कहा, 'इस ऐतिहासिक मंदिर में मोदी के स्वागत के लिए हमने सभी तैयारियां की हैं। हम आशा करते हैं कि वह भारत और बांग्लादेश के लाखों लोगों के लिए प्रार्थना करेंगे।'

इन मंदिरों का दौरा करेंगे पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि वह पौराणिक मान्‍यताओं की 51 शक्तिपीठों में से एक प्राचीन जशोरेश्वरी काली मंदिर में देवी काली की पूजा को लेकर उत्‍सुक हैं और उन्‍हें इसका बेसब्री से इंतजार है। उन्‍हें ओराकांडी में मतुआ समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात का भी इंतजार है, जहां से हरिचंद्र ठाकुर ने अपना पवित्र संदेश प्रसारित किया था। पीएम मोदी गोपालगंज जिले के तुंगीपाड़ा में 'बंगबंधु' शेख मुजीबुर्रहमान के स्मारक पर भी जाएंगे। वह ऐसा करने वाले पहले गणमान्य भारतीय शख्सियत होंगे।'

अपनी यात्रा को बेहद खास और महत्वपूर्ण करार देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस दौरान दोनों देशों के बीच विशेष संबंधों पर जोर रहेगा। बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को 'दूरदर्शी' नेता करार देते हुए पीएम मोदी ने उम्‍मीद जताई कि इस यात्रा के दौरान विभिन्‍न मसलों पर उनसे गहन चर्चा होगी। बांग्‍लादेश की प्रगति की सराहना करते हुए उन्‍होंने इसके लिए भारत के सहयोग को लेकर प्रतिबद्धता भी जताई और कहा कि पड़ोसी मुल्‍क के राष्‍ट्रपति अब्दुल हमीद और अन्य गणमान्य लोगों से मुलाकात को लेकर उत्‍सुक हैं। उन्‍होंने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में बांग्‍लादेश के प्रति एकजुटता प्रदर्शित की।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर