ताजा खबर, 23 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 23 मई 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें, 23 मई, रविवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

23 May 2021 Ki Taza Khabar
आज की ताजा खबर, 23 मई 2021 

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से देश के अधिकतर हिस्सों में इस समय लॉकडाउन लगा हुआ है। यूपी, मध्य प्रदेश, कर्नाटक सहित और भी राज्यों ने इस लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला किया है। वहीं राजस्थान  के दौसा में 341 बच्चे कोरोना की चपेट में आ गए हैं जिसके बाद प्रशासन अलर्ट हो गया है। सीबीएसई क्लास 12वीं की परीक्षा के संबंध में महत्वपूर्ण बैठक हुई है, बता दें कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में उठने वाला चक्रवाती तूफान यास ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में काफी नुकसान पहुंचा सकता है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों में झड़प की रिपोर्ट के बीच सेना ने इस पर स्‍पष्‍टीकरण दिया है। बीते साल गलवान घाटी में हिंसक झड़प के कारण दोनों देशों के संबंध खराब हो गए थे।

गलवान में फिर हुई भारत-चीन के बीच झड़प? सेना ने जारी किया बयान

एलोपैथी को लेकर विवादित बयान देने वाले स्वामी रामदेव ने अपना बयान वापस ले लिया है। इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने उन्हें पत्र लिखा था और बयान वापस लेने को कहा था।

रामदेव ने वापस लिया एलोपैथी पर दिया बयान, जताया खेद, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के पत्र का भी दिया जवाब

कोरोना वायरस और लॉकडाउन के इस कठिन समय में सोनू सूद लोगों के लिए मसीहा बनकर सामने आए। कोरोना की पहली लहर से लेकर दूसरी लहर तक और अब तक सोनू लोगों की मदद के लिए हाथ बढ़ा रहे हैं। हाल ही में सोनू सूद ने हमारे साथ एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में अपने महामारी के एक्सपीरियंस को लेकर बात की।

सोनू सूद ने रोज की 100 से 1000 लोगों की मदद, बोले- पेरेंट्स सही समय पर गुजर गए

मध्‍य प्रदेश में मानवता को शर्मसार करने वाली एक घटना सामने आई है, जहां 21 साल के एक युवक का शव कचरा वाहन में डालकर उसे अंतिम संस्‍कार के लिए ले जाया गया। इस मामले में एक अफसर को सस्‍पेंड कर दिया गया है।

कचरा वाहन में फेंककर ले जाया गया शव, मानवता शर्मसार, वीडियो सामने आने पर हुई कार्रवाई

पंजाब के करनाल और निकटवर्ती इलाके से हजारों किसान केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन से जुड़ने रविवार को सिंघू बॉर्डर पहुंचे। संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने इस बारे में बताया। 

क्या फिर से गति पकड़ रहा किसान आंदोलन? करनाल से हजारों किसानों का सिंघू बॉर्डर पहुंचने का दावा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में शनिवार को हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में जन अनुशासन लॉकडाउन को 15 दिन और बढ़ाने के लिए दिए गए सुझाव के मद्देनजर प्रदेश में 24 मई से 8 जून तक त्रि-स्तरीय जन अनुशासन लॉकडाउन की गाइडलाइन जारी की गई है। 

राजस्थान में 8 जून तक लॉकडाउन, शादी में शामिल होंगे सिर्फ 11 लोग, जानें क्या-क्या खुलेगा, किस-किस पर रहेगी रोक

जिंबाब्‍वे के क्रिकेटर रायन बर्ल ने ट्विटर पर फोटो शेयर करके स्‍पॉन्‍सर नहीं होने को लेकर अपना दर्द बयां किया। प्यूमा ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रायोजन का वादा किया है।

जिंबाब्‍वे के क्रिकेटर ने फटे जूते दिखाकर अपना दर्द बयां किया, इस खेल कंपनी ने जीत लिया लोगों का दिल

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने जानकारी दी है कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान देशभर में अब तक 420 डॉक्टरों की मौत हो गई है। दिल्ली में सबसे ज्यादा 100 की जान गई है।

डॉक्टरों पर भी बरसा कोरोना की दूसरी लहर का कहर, 400 से ज्यादा ने गंवाई जान, अकेले दिल्ली में 100 की मौत

अमेरिका की अग्रणी कोविड-19 वैक्सीन निर्माता मॉडर्ना ने पंजाब सरकार को टीकों की सीधे सप्लाई करने के अनुरोध को ठुकरा दिया है। बोस्टन स्थित दवा कंपनी ने कहा कि अपनी नीति के अनुसार हम केवल केंद्र सरकार से डील करेंगे।

'केवल भारत सरकार से डील करेंगे'; मॉडर्ना ने पंजाब को सीधे वैक्सीन सप्लाई करने के अनुरोध को ठुकराया

कोविड-19 के इलाज में एलोपैथी के इस्‍तेमाल को लेकर योग गुरु बाबा रामदेव के बयान को लेकर बवाल के बीच केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने पत्र लिखा है।

एलोपैथी को लेकर रामदेव के बयान पर बवाल, हर्षवर्धन भी नाराज, लिखा पत्र

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव में टीकाकरण को बेहद अहम समझा जा रहा है। आखिर इस बारे में गर्भवती महिलाओं, बच्‍चे को जन्‍म देने वाली मांओं और स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं को लेकर क्‍या स्थिति है?

प्रसव के बाद कब टीका लगवा सकती हैं महिलाएं? जानिये क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट

12वीं बोर्ड की लंबित परीक्षाओं और पेशेवर पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाओं को लेकर आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा मंत्रियों व सचिवों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक हुई। बैठक के बाद शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं पर अन्य राज्यों के साथ बैठक फलदाई रही क्योंकि हमें अत्यधिक मूल्यवान सुझाव मिले। 

12वीं बोर्ड परीक्षा पर हुई हाई लेवल बैठक, शिक्षा मंत्री ने मीटिंग को बताया उपयोगी, दिया ये बड़ा अपडेट

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने देश के लोगों को बुरी तरह झकझोर कर रख दिया। हालांकि पिछले कुछ दिनों से कोरोना के दैनिक मामलों में लगातार कमी आ रही है। वहीं दूसरी तरफ मौत के आंकड़ों में अभी भी कमी देखने को नहीं मिली है।

कोरोना के सक्रिय मामलों में आ रही लगातार कमी, लेकिन इन 7 राज्यों में अभी भी बढ़ रहे मामले, ये राज्य सबसे आगे

कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज को लेकर कई तरह की थेरेपी, दवाओं को शुरुआत में कारगर समझा गया, लेकिन अब इन्‍हें उपचार की लिस्‍ट से हटा दिया गया है।

कोरोना के इलाज में कारगर समझी जा रही इन थेरेपी, दवाओं पर अब क्‍या है स्थिति?

नेपाल में प्रतिनिधि सभा को भंग करने के राष्‍ट्रपति विद्या देवी भंडारी के फैसले से अस्थिरता के हालात पैदा हो गए हैं। विपक्षी गठबंधन की गतिविधियों के बीच सुप्रीम कोर्ट के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

नेपाल में राष्‍ट्रपति के फैसले से अस्थिरता के हालात, सुप्रीम कोर्ट के आसपास कड़ी की गई सुरक्षा

बांग्‍लादेश के ओपनर तमीम इकबाल ने रविवार को श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में इतिहास रच दिया। वो इंटरनेशनल क्रिकेट में यह कारनामा करने वाले पहले बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज बन गए हैं।

तमीम इकबाल ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले बने पहले बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज

देश में टेस्टिंग की संख्या लगातार बढ़ रही है। पिछले लगातार 5 दिनों में हर रोज 20 लाख से अधिक जांचें की गई हैं। 22 मई को 21.23 लाख जांचों के साथ भारत ने पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक जांच करने का कीर्तिमान बनाया।

देश में पिछले 5 दिनों से इस तरह बढ़ी कोरोना टेस्टिंग, 21 लाख के पार पहुंचा आंकड़ा, हर दिन बन रहा रिकॉर्ड

उत्तर प्रदेश के विधान परिषद सदस्य और पूर्व आईएएस अरविंद कुमार शर्मा (AK Sharma) को लेकर फिर से अटकलों का बाजार गर्म है। दरअसल अरविंद कुमार शर्मा ने जब भाजपा ज्वॉइन की थी तभी से अटकलें लग रही थी कि उन्हें यूपी में बड़ी जिम्मेदारी दी जाएगी लेकिन उसके बाद कोरोना महामारी ने विकराल रूप ले लिया और योगी कैबिनेट का विस्तार नहीं हुआ। अब फिर से इसी तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।
तो ए. के. शर्मा को UP में मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी! इन 2 गुप्त मुलाकातों के बाद अटकले हुई तेज

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को घोषणा की कि राष्ट्रीय राजधानी में चल रहे COVID-प्रेरित लॉकडाउन को एक और सप्ताह के लिए यानी  31 मई तक बढ़ा दिया गया है।वर्तमान लॉकडाउन 24 मई को समाप्त होने वाला था, हालांकि, देश में कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए प्रतिबंधों को एक और सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है।
Delhi Lockdown Extend:दिल्ली अब 31 मई तक रहेगी Lock,सीएम केजरीवाल की घोषणा

 कोरोना के इस संकटकाल में जहां देश कई समस्याओं से जूझ रहा है वहीं हमारे जनप्रतिनिधि हैं कि उन्हें इस दौर में भी अपने सम्मान की चिंता हो रही है। इस महामारी के दौर में जहां हमारे स्वास्थ्यकर्मी और डॉक्टर दिन रात मरीजों की जान बचाने में जुटे हुए हैं वहीं जनप्रतिनिधि उन्ही डॉक्टरों से उलझ रहे हैं।
मरीजों का हाल जानने अस्पताल पहुंची कांग्रेस विधायक, कुर्सी के लिए डॉक्टर से करने लगीं बहस [VIDEO]

उत्तर प्रदेश में एक जून से सभी जिला मुख्यालयों में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का कोविड टीकाकरण किया जाएगा। राज्‍य सरकार के प्रवक्ता ने रविवार को यह जानकारी दी। प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अगले चरण में आगामी एक जून से सभी जिला मुख्यालयों पर 18-44 आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण किये जाने का निर्देश दिया है
Vaccination:उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में अब 18-44 आयु वर्ग के लोगों का 1 जून से वैक्सीनेशन

मलयालम में एक फिल्म है जिसका नाम है 'द ग्रेट इंडियन किचन', इस फिल्म का निर्देशन किया है जियो बेबी ने। फिल्म में महिलाओं की भूमिका को बखूबी से प्रदर्शित किया गया है। इसमें महिलाएं अपने परिवार का पेट भरने और अपना कर्तव्य निभाने के लिए किए हर तरह के त्याग करती हैं और पूरे समर्पण भाव से अपने कर्तव्य का निर्वहन करती है।
ऑक्सीजन सपोर्ट पर होने के बावजूद किचन में खाना बनाती नजर आई महिला, वायरल फोटो पर छिड़ी बहस

ओलंपिक में दो बार पदक जीत चुके कुश्ती खिलाड़ी सुशील कुमार और एक अन्य व्यक्ति को छत्रसाल स्टेडियम में हुए झगड़े में एक पहलवान की कथित हत्या के सिलसिले में रविवार को यहां गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस उपायुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) पी एस कुशवाह ने रविवार को बताया कि सुशील कुमार (38) और उनके सहयोगी अजय उर्फ सुनील (48) को मुंडका से गिरफ्तार किया गया।
सागर मर्डर केस: आखिरकार पुलिस की गिरफ्त में आए ओलंपिक मेडलिस्‍ट सुशील कुमार, देखें वीडियो

भारत में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार कमी हो रही है। पिछले चौबीस घंटे के दौरान कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़े में भी कुछ हद तक कमी आई है। पिछले चौबीस घंटे की बात करें तो देश में 2 लाख 40 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं
Covid 19 Updates: देश में पिछले चौबीस घंटे में सामने आए 2,40,842 नए केस, 3,741 लोगों की हुई मौत

उत्तर प्रदेश के अयोध्या से क्राइम की ऐसी घटना सामने आई है जो आपको हिला कर रख देगी, बताया जा रहा है कि वहां एक ही परिवार के पांच लोगों की निर्दयता से हत्या कर दी गई है, घटना के पीछे प्रॉपर्टी विवाद बताया जा रहा है और आरोप उनके अपने ही सगे भांजे पर लग रहा है, हालांकि ये जांच का विषय है।
अयोध्या में एक ही परिवार के 5 लोगों की बेरहमी से गला रेतकर हत्या,सगे भांजे ने ही दिया वारदात को अंजाम!
कर्नाटक में पुलिस की बर्बरता का एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। राज्य के चिकमंगलूर में एक दलित युवक के साथ पुलिस ने थाने में जो बर्बरता की है, वो वाकई में हैरान करती है। गोनीबाडू पुलिस स्टेशन के सब इंस्पेक्टर ने एक युवक को थाने के अंदर पहले जमकर पीटा और इसके बाद जब युवक को पेशाब पीने को मजबूर किया गया।
सब इंस्पेक्टर ने दलित युवक को थाने में हाथ-पैर बांध कर पीटा, पानी की जगह पिलाई पेशाब!

चक्रवाती तूफान ताउते (Tauktai) के हाहाकार के बीच देश में अब नए चक्रवात यास का खतरा मंडराने लगा है बताया ज रहा है कि ये भी खासी तबाही ला सकता है, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि चक्रवात यास के 'बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान' (Cyclone Yaas severe storm) में बदलने और 26 मई को ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल के तटों को पार करने की आशंका है
Cyclone Yaas:यास के बहुत ही गंभीर तूफान में बदलने के संकेत 26 मई को ओडिशा और बंगाल में मचा सकता है तबाही

एक 14 साल की लड़की ने रेस्तरां के बाहर एक बच्चे को जन्म दिया और फिर रेस्तरां में जाकर एक अजनबी ग्राहक को बच्चा सौंपकर खुद फरार हो गई। जब काफी देर बच्चे की मां नहीं लौटी तो ग्राहक को शक हुआ और उसने रेस्तरां के मैनेजर को पूरे वाकये से अवगत कराया।
14 साल की युवती ने रेस्तरां के बाहर दिया बच्चे को जन्म, अजनबी ग्राहक को सौंपकर हुई लापता

देश में पिछले साल आई कोरोना की लहर ने खासा नुकसान पहुंचाया था वहीं इस साल कोविड-19 की दूसरी लहर अपना हाहाकार मचाए हुए है, इस सबके बीच देश में तीसरी लहर आने की बात भी कही जा रही है और इसे खासा भयानक और बेहद तीव्र बताया जा रहा है, इसे लेकर सरकार भी संजीदा है और इससे निपटने की तैयारियों में जुटी है कहा जा रहा है कि तीसरी लहर की जद बच्चे ज्यादा आएंगे, वहीं राजस्थान के दौसा में करीब 341 बच्चों में कोरोना संक्रमण मिलने से हड़कंप मचा हुआ है।
कोरोना की तीसरी लहर की दस्तक! राजस्थान के दौसा में 341 बच्चों में कोविड-19 संक्रमण मिलने से हड़कंप

छत्तीसगढ़ के सूरजपुर में कोरोना लाकडाउन के नाम पर एक कलेक्टर (Chhattisgarh Collector) ने शर्मनाक हरकत की है। कलेक्टर ने अपनी प्रशासनिक ताक़त का बेजा इस्तेमाल कर बच्चे के हाथ से मोबाइल छीन कर पटक दिया और फिर थप्पड़ भी जड़ दिया। इतना ही नहीं कलेक्टर साहब इस कदर गुस्सा हुए कि उन्होंने वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों को इस 13 साल के युवक को पीटने का भी हुक्म दे दिया

कलेक्टर की दादागिरी! चेकिंग के दौरान युवक का मोबाइल तोड़ा और मारा थप्पड़, पुलिस से भी पिटवाया [Video]

सीबीएसई कक्षा 12 की परीक्षाओं के संबंध में आज एक अहम बैठक होने जा रही है जिसमें सभी स्टेक होल्डर यानी कि अभिभावक, सरकार से जुड़े लोग और छात्र हिस्सा लेंगे। इस संबंध में शिक्षा मंत्री ड़ रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट के सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री और सचिवों को मीटिंग में हिस्सा लेने की अपील की है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दोस्तों  मुझे आप लोगों के सुझाव की जरूरत है। आप लोग मेरे ट्विटर हैंडल पर संदेश भेज सकते हैं। 

CBSE Board Class 12 Exams 2012: सीबीएसई बोर्ड 12वीं परीक्षा के संबंध में महत्वपूर्ण बैठक, सबकी टिकी नजर


23 मई 2021 का पंचांग: आज वैशाख माह शुक्ल पक्ष की एकादशी है। आज हस्त नक्षत्र है। आज व्रत रहें। आज अन्न व फलों का दान करें। आज गौशाला में भोजन दान का बहुत महत्व है। आज विष्णु जी की विधिवत पूजा करें व श्री विष्णुसहस्रनाम का पाठ करें। आज गायत्री मंत्र के जप करने का अनन्त पुण्य है। आज रविवार है। आज सूर्य के बीज मंत्र के जप का दिवस है।
आज का पंचांग, 23 मई 2021: गौशाला में भोजन दान का आज है बहुत महत्व, गायत्री मंत्र के जप से मिलेगा अनंत पुण्य

साल के 365 दिन इतिहास में किसी न किसी घटना के साथ दर्ज हैं। साल के पांचवें महीने का 23वां दिन तिब्बत पर चीन के औपचारिक कब्जे के दिन के रूप में इतिहास में दर्ज है। चीन के इस कदम का तिब्बत और दुनिया के कई देशों में जमकर विरोध हुआ। दलाई लामा के प्रयासों से इस देश में स्वतंत्रता की अलख जगी और पिछले कई दशकों से देश की आजादी हासिल करने की जद्दोजहद अभी भी जारी है।
आज का इतिहास: 70 साल पहले चीन ने तिब्बत पर किया कब्जा, कई देशों ने किया था विरोध

दो बार के ओलंपिक मेडलिस्‍ट पहलवान सुशील कुमार को पंजाब पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है और अब वह उसे दिल्ली पुलिस को सौंपेगी। मीडिया रिपोर्ट से इसकी जानकारी मिली है। सुशील कुमार आखिरी बार शुक्रवार को टोल नाके पर कार के अंदर बैठे दिखे थे, जिसके बाद उनकी तलाशी तेजी से की जा रही थी। अब पंजाब पुलिस ओलंपिक मेडलिस्‍ट पहलवान को पकड़ने में कामयाब हुई है। उन्‍हें जालंधर के करीब पकड़कर गिरफ्तार किया गया।
छत्रसाल विवाद: दो बार के ओलंपिक मेडलिस्‍ट सुशील कुमार जालंधर के करीब हुए गिरफ्तार: रिपोर्ट

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर