BAN vs SL: तमीम इकबाल ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले बने पहले बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज

Tamim Iqbal: बांग्‍लादेश के ओपनर तमीम इकबाल ने रविवार को श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में इतिहास रच दिया। वो इंटरनेशनल क्रिकेट में यह कारनामा करने वाले पहले बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज बन गए हैं।

tamim iqbal
तमीम इकबाल 

मुख्य बातें

  • तमीम इकबाल ने श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में 52 रन बनाए
  • तमीम इकबाल ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में बतौर ओपनर 14,000 रन पूरे किए
  • तमीम इकबाल ओपनर के रूप में 14,000 अंतरराष्‍ट्रीय रन बनाने वाले दुनिया के 10वें बल्‍लेबाज बने

ढाका: बांग्‍लादेश और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला वनडे मीरपुर के शेर-ए-बांग्‍लादेश स्‍टेडियम में खेला जा रहा है। बांग्‍लादेश ने पहले मैच में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया।मेजबान टीम ने मुश्फिकुर रहीम (84), महमुदुल्‍लाह (54) और कप्‍तान तमीम इकबाल (52) के अर्धशतकों की मदद से निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 257 रन का स्‍कोर खड़ा किया।

बांग्‍लादेश के ओपनर तमीम इकबाल ने अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। तमीम इकबाल बतौर ओपनर 14,000 अंतरराष्‍ट्रीय रन बनाने वाले बांग्‍लादेश के पहले जबकि दुनिया के 10वें बल्‍लेबाज बन गए हैं। इकबाल ने रविवार को श्रीलंका के खिलाफ 70 गेंदों में 6 चौके और 1 छक्‍के की मदद से 52 रन बनाए। धनंजय डी सिल्‍वा ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इकबाल की पारी का अंत किया। तमीम इकबाल को बतौर ओपनर 14,000 रन पूरे करने के लिए केवल दो रन की जरूरत थी।

32 साल के तमीम इकबाल ने अब तक 64 टेस्‍ट, 214 वनडे और 78 टी20 इंटरनेशनल मैचों में बांग्‍लादेश का प्रतिनिधित्‍व किया। इकबाल ने अपने पूरे करियर में ओपनिंग की जिम्‍मेदारी संभाली। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने टेस्‍ट में 4788, वनडे में 7504 और टी20 इंटरनेशनल में 1758 रन बनाए हैं। 

इकबाल से पहले अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 14,000 या ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं- सनथ जयसूर्या (श्रीलंका), क्रिस गेल (वेस्‍टइंडीज), ग्रीम स्मिथ (दक्षिण अफ्रीका), डेसमंड हेंस (वेस्‍टइंडीज), वीरेंद्र सहवाग (भारत), सचिन तेंदुलकर (भारत), एलिस्‍टर कुक (इंग्‍लैंड), मैथ्‍यू हेडन (ऑस्‍ट्रेलिया) और डेविड वॉर्नर (ऑस्‍ट्रेलिया)। 

बता दें कि अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में बतौर ओपनर सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व दिग्‍गज बल्‍लेबाज सनथ जयसूर्या के नाम दर्ज है। जयसूर्या ने कुल 19298 रन बनाए हैं। 'यूनिवर्स बॉस' क्रिस गेल 18834 रन बनाकर इस खास लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान ग्रीम स्मिथ 16,950 रन के साथ तीसरे स्‍थान पर जमे हुए हैं। वेस्‍टइंडीज के डेसमंड हेंस (16,120) और भारत के पूर्व विस्‍फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग (16,119) के साथ पांचवें स्‍थान पर काबिज हैं।

ओपनर के रूप में सबसे ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय रन बनाने वाले टॉप-10 बल्‍लेबाज

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर