ताजा खबर, 22 नवंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 22 नवंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें रविवार, 22 नवंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj Ki Taza Khabar
22 नवंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें 

नई दिल्ली: देश में कोरोना का कहर एक बार फिर चिंता बढ़ा रहा है। इसी के चलते एक बार फिर कई राज्य लॉकडाउन की ओर लौट रहे हैं। कई राज्यों ने नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है। दिल्ली की स्थिति सबसे ज्यादा चिंतनीय है। शनिवार को यहां 6000 के करीब नए मामले सामने आए और111 मरीजों की मौत हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जी 20 सम्मेलन में कहा कि कोविड-19 महामारी दुनिया के सामने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सबसे बड़ी चुनौती है। देश और दुनिया की आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 22 नवंबर की बड़ी खबरों को यहां पढ़ें।

जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में पाकिस्तान से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने एक सुरंग (Tunnel) का पता लगाया है।  ऐसा संदेह है कि इसका इस्तेमाल आतंकवादियों द्वारा घुसपैठ के लिए किया जाता था।

J&K: सांबा में 150 मीटर लंबी सुरंग का लगा पता, बीएसएफ ने कहा-नगरोटा में मारे गए आतंकी यहीं से आए

अमेरिका में अगले राष्‍ट्रपति के तौर पर निर्वाचित जो बिडेन ने भारतीय-अमेरिकी माला अडिगा को अपनी पत्नी जिल बिडेन का नीति निदेशक नियुक्त किया है। जिल का ध्यान मुख्य रूप से शिक्षा पर केंद्रित है।

अमेरिका में भारतवंशी माला अडिगा होंगी देश की अगली प्रथम महिला जिल बिडेन की नीति निदेशक

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस पार्टी के वर्क कल्चर को लेकर अपनी राय रखी है एक इंटरव्यू में उन्होंने खुलकर कई मुद्दों पर पर अपनी बात कही है।

सिब्बल के बाद गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस को दिखाया आईना, कहा-'5 स्टार कल्चर से ग्रस्त है पार्टी'

कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर कई तरह की 'कॉन्सपिरेसी थ्‍योरी' के बीच संसदीय समिति ने इस पर जोर दिया है कि सरकार को जैव-आतंकवाद से निपटने के लिए प्रभावी कानून बनाने चाहिए।

जैव-आतंकवाद से निपटने के लिए बनेगा कानून! कोविड पर 'कॉन्सपिरेसी थ्योरी' के बीच संसदीय समिति ने कही ये बात

 पिछले महीने शोबिज को अचानक अलविदा कहने के बाद, सना खान ने हाल ही में सूरत के रहने वाले मुफ़्ती अनस से शादी कर ली। अपने पति के साथ पूर्व अभिनेत्री का एक वीडियो भी इंटरनेट पर वायरल हो रहा है।

Sana Khan Marriage: अल्लाह के खातिर एक-दूसरे से शादी की, वह हमें जन्नत में फिर मिलाएं: सना खान

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली सहित देश के कई हिस्‍सों में कोरोना संक्रमण तबाही मचा रहा है। दिल्‍ली में जहां संक्रमण के बढ़ते मामलों को कोरोना की दूसरी लहर बताया रहा है, वहीं महाराष्‍ट्र में भी जल्‍द ऐसी ही आशंका जताई जा रही है।

महाराष्‍ट्र में कोरोना की दूसरी लहर की आशंका, क्‍या फ‍िर होगा लॉकडाउन? जानें क्‍या बोले अजित पवार

पीएम मोदी ने आज सोनभद्र में वर्चुअल माध्यम से 'हर घर नल योजना' का शुभारंभ किया, कार्यक्रम में उन्होंने सीएम योगी के प्रदेश में किए गए विकास कार्यों की खासी तारीफ भी की।

पीएम मोदी बोले- कोरोना काल में भी यूपी ने विकास की रफ्तार धीमी नहीं होने दी, सोनभद्र में 'हर घर नल योजना' शुरू

दिल्ली में इस साल सर्दी का प्रकोप समय से थोड़ा पहले ही शुरू हो गया है और नवंबर में ही दिसंबर जैसी सर्दी का एहसास हो रहा है और पारा कम हो रहा है जिससे ठंड में इजाफा हो रहा है।

Delhi Cold:दिल्ली में पिछले 17 साल में नवंबर की सबसे सर्द सुबह, कई जगह शीतलहर​

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की छापेमारी में ड्रग्स की बरामदगी और पूछताछ के दौरान गांजा लेने की बात स्वीकार करने के बाद टीवी एक्टर और कॉमेडियन भारती सिंह को पति हर्ष लिम्बाचिया के साथ गिरफ्तार कर लिया गया था। अब दोनों को 14 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: पति के साथ 4 दिसंबर तक न्यायिक हिरासत में भेजी गईं भारती, कबूली थी गांजा लेने की बात

राजस्थान के चुरू जिले के सरदारशहर में बिल्युबास रामपुरा की श्रीराम गोशाला में शुक्रवार शाम से अब तक 94 गायों की मौत हो चुकी है। कारण का पता लगाया जा रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: चुरू में 94 गायों की मौत, कारणों का पता लगाया जा रहा

हाथरस गैंगरपे और हत्या मामले के चार आरोपी जो कि अलीगढ़ जेल में बंद हैं, उन्हें केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के अधिकारियों की एक टीम द्वारा पॉलीग्राफ और ब्रेन मैपिंग टेस्ट के लिए गुजरात के गांधीनगर ले जाया जा रहा है। 

पढ़ें पूरी खबर: हाथरस केस के सभी आरोपियों का होगा पॉलीग्राफ-ब्रेन मैपिंग टेस्ट, गुजरात ले जाया गया

नगरोटा एनकाउंटर में मारे गए जैश-ए-मोहम्मद के 4 आतंकी अपने पाकिस्तानी हैंडलर्स के साथ संपर्क में थे। जांच एजेंसियों द्वारा बरामद सामग्रियों से ये बात सामने आ रही है।

पढ़ें पूरी खबर: सामने आए सबूतों से चला पता- पाकिस्तानी हैंडलर्स के संपर्क में थे जैश के आतंकी

दिल्‍ली में गहराते कोरोना संकट के बीच पद्म श्री और पद्म भूषण से सम्मानित हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अशोक सेठ का कहना है कि यहां स्थिति आने वाले समय में और भयावह हो सकती है।

पढ़ें पूरी खबर: 'और भयावह हो सकता है कोरोना', दिल्‍ली में गहराते संकट के बीच विशेषज्ञ की चेतावनी

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज गोपाष्टमी के मौके पर गायों की पूजा-अर्चना की। उन्होंन ट्वीट कर कहा कि आज गोपाष्टमी के पावन अवसर पर गौमाताओं की पूजा-अर्चना की और उन्हें आहार ग्रहण करवाया।

पढ़ें पूरी खबर: गाय को सहलाया-पुचकारा-टीका लगाया, शिवराज ने ऐसे मनाई गोपाष्टमी, गौ कैबिनेट की पहली बैठक भी की

कोरोना वायरस का प्रकोप एक बार फिर लोगों में चिंता बढ़ा रहा है। जहां एक तरफ दिल्ली पर सभी की निगाहें हैं तो दूसरी जगहों से भी मामले बढ़ने की खबरें आ रही हैं। हिमाचल प्रदेश में अब तक सबसे ज्यादा नए मामले सामने आए हैं और 24 घंटों में सबसे ज्यादा मौतें भी हुई हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: हिमाचल प्रदेश में एक दिन में सबसे ज्यादा केस और मौतें, इस गांव में एक को छोड़ सभी संक्रमित

गृह मंत्रालय ने बताया है कि दिल्ली में पहली बार RT-PCR टेस्टों की संख्या रैपिड एंटीजन टेस्ट से अधिक हुई है। DRDO अस्पताल में 250 वेंटिलेटर डिलीवर किए गए। दिल्ली में घर-घर सर्वे शुरू हुआ।

पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली में हाउस टू हाउस सर्वे शुरू, 250 वेंटिलेटर दिए, RT-PCR टेस्ट बढ़ाए

ड्रग्स मामले में नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने भारती सिंह के बाद अब हर्ष लिम्बाचिया को भी गिरफ्तार कर लिया है। भारती और हर्ष के ऑफिस व घर से 86.5 ग्राम गांजा बरामद हुआ था।

पढ़ें पूरी खबर: भारती सिंह के पति हर्ष लिम्बाचिया गिरफ्तार, बरामद हुई थीं ड्रग्स

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों की भर्ती में बड़ा उछाल देखा जा रहा है। इस साल 191 आतंकवादी मारे गए हैं तो 145 युवा आतंकी संगठनों में शामिल भी हुए हैं। 2018 में 10 युवा आतंक की राह पर गए थे।

पढ़ें पूरी खबर: कश्मीर में नहीं थम रहा आतंक, 10 साल में दूसरी सबसे बड़ी भर्ती हुई इस साल, मारे भी खूब जा रहे

राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित आठ जिला मुख्यालयों में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। इसके साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया गया है। वहीं राजधानी जयपुर में धारा 144 लगाई गयी है।

पढ़ें पूरी खबर: राजस्थान सरकार ने 8 शहरों में लगाया नाइट कर्फ्यू, जयपुर में धारा144 लागू, शादी में 50 लोगों को अनुमति

असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई की तबीयत बिगड़ गई है। उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया है। डॉक्टरों ने एक इंट्यूबेशन वेंटिलेटर शुरू किया, जो मशीन वेंटिलेशन है।

पढ़ें पूरी खबर: असम के पूर्व CM तरुण गोगोई की बिगड़ी तबीयत, कई अंगों ने काम करना किया बंद

दिल्‍ली में एक बार फिर कोरोना वायरस संक्रमण से  100 से अधिक लोगों की जान गई है। यह पिछले 10 दिनों में यह चौथी बार है, जब इस घातक संक्रमण से रोजाना होने वाली मौतों की संख्या यहां 100 से अधिक रही।

पढ़ें पूरी खबर: दिल्‍ली में थम नहीं रहा कोरोना का कहर, 10 दिनों में चौथी बार 24 घंटों में 100 से अधिक मौतें, 5879 नए केस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये जी-20 शिखर सम्‍मेलन में शामिल हुए। चर्चा की शुरुआत करते हुए सऊदी किंग ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए समन्वित व एकजुट प्रयास पर जोर दिया।

पढ़ें पूरी खबर: जी-20 शिखर सम्‍मेलन में शामिल हुए पीएम मोदी, कोविड से एकजुट मुकाबले पर जोर

उत्तर प्रदेश के दो जिलों में मिर्जापुर और सोनभद्र में पीने के पानी की किल्लत रहती है। लेकिन पीएम मोदी की महत्कांक्षी योजना के तहत इन जिलों की प्यास बुझाने वाली परियोजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा।

पढ़ें पूरी खबर: मिर्जापुर और सोनभद्र जिले की बुझेगी प्यास, ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजना की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर