मिर्जापुर और सोनभद्र जिले की बुझेगी प्यास, ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजना की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी

देश
भाषा
Updated Nov 22, 2020 | 06:08 IST

उत्तर प्रदेश के दो जिलों में मिर्जापुर और सोनभद्र में पीने के पानी की किल्लत रहती है। लेकिन पीएम मोदी की महत्कांक्षी योजना के तहत इन जिलों की प्यास बुझाने वाली परियोजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा।

मिर्जापुर और सोनभद्र जिले की बुझेगी प्यास, ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजना की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी
मिर्जापुर और सोनभद्र की प्यास बुझाने की कवायद में जुटे पीएम मोदी 

मुख्य बातें

  • यूपी के मिर्जापुर और सोनभद्र में पीने के पानी की रहती है किल्लत
  • पीएम नरेंद्र मोदी ग्रामीण पेयजल योजना की रखेंगे आधारशिला
  • उत्तर प्रदेश के ऊर्जांचल क्षेत्र में स्थित हैं ये दोनों जिले

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर और सोनभद्र जिलों में रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि मोदी कार्यक्रम के दौरान ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के सदस्यों के साथ बातचीत भी करेंगे। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे।

दोनों जिलों की 42 लाख आबादी को होगा लाभ
पीएमओ ने कहा कि इन परियोजनाओं से 2,995 गांवों के सभी ग्रामीण परिवारों में घरेलू नल जल कनेक्शन उपलब्ध होंगे और इन जिलों की लगभग 42 लाख आबादी को लाभ होगा। इन सभी गांवों में ग्राम जल और स्वच्छता समितियों का गठन किया गया है, और उनके पास संचालन और रखरखाव की जिम्मेदारी होगी। परियोजनाओं की कुल अनुमानित लागत 5,555.38 करोड़ रुपये है। परियोजनाओं को 24 महीनों में पूरा करने की योजना है।

जल जीवन मिशन का हिस्सा 
ये परियोजनाएं पिछले साल 15 अगस्त को प्रधानमंत्री द्वारा घोषित ‘जल जीवन मिशन’ का हिस्सा हैं। इस योजना के तहत देश के हर गांव के हर घर में 2024 तक घरेलू नल कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। पीएमओ ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बावजूद पिछले 15 महीनों में 2.63 करोड़ घरों में नल जल कनेक्शन दिये गये हैं और वर्तमान में लगभग 5.86 करोड़ (30.67 प्रतिशत) ग्रामीण घरों में नल जल कनेक्शन है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर