अमेरिका में भारतवंशी माला अडिगा होंगी देश की अगली प्रथम महिला जिल बिडेन की नीति निदेशक

दुनिया
भाषा
Updated Nov 22, 2020 | 21:40 IST

अमेरिका में अगले राष्‍ट्रपति के तौर पर निर्वाचित जो बिडेन ने भारतीय-अमेरिकी माला अडिगा को अपनी पत्नी जिल बिडेन का नीति निदेशक नियुक्त किया है। जिल का ध्यान मुख्य रूप से शिक्षा पर केंद्रित है।

पत्‍नी जिल बिडेन के साथ जो बिडेन
पत्‍नी जिल बिडेन के साथ जो बिडेन  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • जो बिडेन ने माला अडिगा को अपनी पत्नी का नीति निदेशक नियुक्त किया है
  • माला अडिगा शिक्षा संबंधी नीति के संबंध में बेहद अनुभवी हैं
  • वह ओबामा प्रशासन में भी कई जिम्‍मेदार‍ियां निभा चुकी हैं

वाशिंगटन : अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने भारतीय-अमेरिकी माला अडिगा को अपनी पत्नी जिल बिडेन का नीति निदेशक नियुक्त किया है। देश की अगली प्रथम महिला बनने जा रही जिल का ध्यान मुख्य रूप से शिक्षा पर केंद्रित है, इसलिए शिक्षा संबंधी नीति के संबंध में अनुभवी माला अडिगा को इस पद के लिए चुना गया है।

अडिगा बाइडन की 2020 प्रचार मुहिम की वरिष्ठ नीति सलाहकार और जिल की वरिष्ठ सलाहकार थीं। उन्होंने पहले उच्च शिक्षा एवं सैन्य परिवारों की निदेशक के तौर पर बाइडन फाउंडेशन के लिए भी काम किया है। वह इससे पहले पूर्ववर्ती ओबामा प्रशासन में 'ब्यूरो ऑफ एजुकेशनल एंड कल्चरल अफेयर्स' में अकादमिक कार्यक्रमों के लिए विदेश मंत्रालय में उप सहायक सचिव थीं और उन्होंने विदेश मंत्रालय के 'ऑफिस ऑफ ग्लोबल विमेंस इश्यूज' में चीफ ऑफ स्टाफ और विशेष दूत की वरिष्ठ सलाहकार के तौर पर भी जिम्मेदारी निभाई है।

सीएनएन ने शुक्रवार के कहा, 'माला अडिगा अगली प्रथम महिला जिल बाइडन की नीति निदेशक होंगी।'  उसने बताया कि इसके अलावा बाइडन फाउंडेशन की कार्यकारी निदेशक रहीं लुइसा टेरेल को व्हाइट हाउस के विधायी मामलों के कार्यालय का निदेशक बनाया जाएगा।

ओबामा प्रशासन में जिल बाइडन के सामाजिक सचिव रहे कार्लोस एलिजोंदो व्हाइट हाउस के सामाजिक सचिव होंगे। राजदूत कैथी रसैल को व्हाइट हाउस कार्यालय में राष्ट्रपति के कार्मिक मामलों का निदेशक बनाया जाएगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर