ताजा खबर, 22 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 22 मई 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें, 22 मई, शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 22 May 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 22 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के मामलों में कुछ कमी जरूर आ रही है लेकिन कोविड की वजह से होने वाली मौतों की संख्या प्रतिदिन लगातार 4 हजार से अधिक की बनी हुई है। वहीं राजधानी दिल्ली सहित एनसीआर में देर रात से रूक-रूक कर फिर से बारिश हो रही है जिससे तापमान में गिरावट आई है और मौसम खुशनुमा बना हुआ है। देश में ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार लगातार सक्रिय है और इसके इलाज के लिए आईसीएमआर ने कुछ नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

दो बार के ओलंपिक मेडलिस्‍ट सुशील कुमार को शनिवार को पंजाब पुलिस ने गिरफ्तार किया। छत्रसाल विवाद में आरोपी सुशील कुमार पिछले कई दिनों से फरार थे। पुलिस ने उन्‍हें जालंधर के करीब पकड़ा है।

छत्रसाल विवाद: दो बार के ओलंपिक मेडलिस्‍ट सुशील कुमार जालंधर के करीब हुए गिरफ्तार: रिपोर्ट

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले टीएमसी छोड़ बीजेपी में आईं सोनाली गुहा फिर से ममता बनर्जी की पार्टी में लौटना चाहती है। उन्होंने मुख्यमंत्री को पत्र भी लिखा है।

TMC में वापस आना चाहती हैं BJP की सोनाली गुहा, भावुक पत्र में कहा 'दीदी के बिना नहीं रह पाऊंगी'

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू आंशिक कोरोना कर्फ्यू को 24 मई सुबह 7 बजे से बढ़ाकर 31 मई सुबह 7 बजे तक कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश में बढ़ाया गया आंशिक कोरोना कर्फ्यू, अब 31 मई सुबह 7 बजे तक रहेगा लागू

भाजपा प्रमुख जे पी नड्डा ने पार्टी के शासन वाले राज्यों से मोदी नीत केंद्र सरकार के सात साल होने के मौके पर 30 मई को कोविड-19 महामारी से अनाथ हुए बच्चों की मदद के लिए कार्यक्रमों की शुरुआत करने को कहा।

इस तरह मोदी सरकार के 7 साल का जश्न मनाएगी BJP, कोराना से अनाथ हुए बच्चों के कल्याण के लिए आरंभ होंगी योजनाएं

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के ‘बी.1.617’ स्वरूप के साथ अपनी किसी रिपोर्ट में ‘भारतीय स्वरूप’ का उल्लेख नहीं किया है।
केंद्र का सोशल मीडिया मंचों को निर्देश- कोरोना वायरस का 'भारतीय स्वरूप' बताने वाली सामग्री हटाई जाए

महाराष्ट्र के गोंदिया में ऐसी लापरवाही सामने आई है कि यहां एक 62 साल की महिला को 10 मिनट के अंतराल पर वैक्सीन की दो डोज दे दी गईं।
10 मिनट के अंदर 62 साल की महिला को दीं वैक्सीन की 2 डोज, हैरान करता है मामला

देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार कम हो रहे हैं। आज देश में 30 लाख से कम सक्रिय मामले हैं। 8 राज्यों में 1 लाख से अधिक एक्टिव केस हैं।
देश में 30 लाख से कम हुए कोरोना एक्टिव केस, अब इन-इन राज्यों में 1 लाख से ज्यादा सक्रिय मामले

अभी तक ब्लैक फंगस का असर आंख गाल या सिरदर्द के तौर पर सुनने को मिली है। लेकिन सर गंगाराम अस्पताल के मुताबिक कुछ मरीजों में ब्लैक फंगस का असर छोटी आंत पर भी पड़ा है।
ब्लैक फंगस का छोटी आंत पर असर, सर गंगाराम अस्पताल के डॉक्टर बोले- दुर्लभ मामला

कोरोना महामारी को लेकर भारत एक अभूतपूर्व स्वास्थ्य देखभाल संकट का सामना कर रहा है और इससे निपटने में भारत के तमाम डॉक्टर्स, पैरामेडिकल स्टॉफ और इस प्रोफेशन से जुड़े तमाम लोग जुटे हुए हैं। वहीं इस दौरान IMA बाबा रामदेव के एक बयान से खफा नजर आ रही है।
IMA:आईएमए ने 'मॉडर्न एलोपैथी' पर बाबा रामदेव के बयान को लेकर कार्रवाई की मांग की 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने को महाअभियान शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी डीएम को गांवों और शहरी वार्डों में ‘मेरा गांव, कोरोना मुक्त गांव’ और ‘मेरा वार्ड, कोरोना मुक्त वार्ड’ अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। 
UP:'मेरा गांव, कोरोना मुक्त गांव' और 'मेरा वार्ड, कोरोना मुक्त वार्ड' अभियान चलाने के निर्देश

इस साल यानी 2021 का पहला चंद्र ग्रहण कब लगेगा, यह सवाल कई लोगों के मन में है और इससे जुड़े कई प्रश्नों के जवाब भी ढूंढे जा रहे हैं। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।  इस साल का पहला चंद्रग्रहण वैशाख पूर्णिमा को लगने वाला है। यह पूर्ण चंद्रग्रहण होगा, जो दुनिया कई देशों के हिस्सों में दिखेगा। आइए एक नजर डालते हैं भारत के अनुसार इसके समय और अन्य कुछ महत्वपूर्ण बातों पर
Chandra Grahan 2021: मई के आखिर में लगेगा इस साल का पहला चंद्र ग्रहण,जानें 'तारीख' और 'सूतक काल'
 

कोरोना की दूसरी लहर भारत के लिए घातक साबित हो रही है। अभी तक हजारों की संख्या में लोगों की अकाल मौत हो गई है जबकि लाखों लोग इससे प्रभावित रहे हैं। कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान देश के विभिन्न अस्पतालों में इस संक्रमण से उबर रहे लोगों में ब्लैक फंगस या म्यूकोरमाइकोसिस के मामले बढ़े हैं। डॉक्टर तथा विशेषज्ञ इसके पीछे की वजह  स्टेरॉयड के अधिक इस्तेमाल को भी मान रहे हैं, बहुतायत में लोगों ने बिना डॉक्टर के परामर्श के इसे लिया है।
स्टेरॉयड से जुड़ी हर जरूरी बात, कोविड के उपचार के दौरान Steroids लेते समय रखें इन बातों का ध्यान

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह मौसम काफी सुहावना रहा और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से नौ डिग्री सेल्सियस नीचे है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी।मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से शहर में पिछले तीन दिनों से हल्की से मध्यम बारिश हो रही है और शनिवार तक भी यह स्थिति बने रहने की संभावना है।
Delhi Rain: दिल्ली में सुहावना हुआ मौसम, हल्की बारिश की संभावना,मई में टूटे बारिश के रिकॉर्ड
 

 नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने शुक्रवार आधी रात को संसद भंग कर दी और 12 तथा 19 नवंबर को मध्यावधि चुनाव कराने की घोषणा की। इससे पहले उन्होंने माना कि प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली और विपक्षी गठबंधन दोनों सरकार बनाने की स्थिति में नहीं हैं।भंडारी की इस घोषणा से पहले प्रधानमंत्री ओली ने आधी रात को मंत्रिमंडल की आपात बैठक के बाद 275 सदस्यीय सदन को भंग करने की सिफारिश की थी।
Nepal Parliament:नेपाल की राष्ट्रपति ने संसद भंग की, नवंबर में मध्यावधि चुनाव की घोषणा की

 देश में जारी कोरोना संकट के बीच कोविड वैक्सीनेशन ही बचााव की बड़ी उम्मीद के रूप में सामने आया है और लोगों का फोकस अपना और अपने परिजनों का वैक्सीनेशन कराना है लेकिन तमाम जगहों पर इस काम में भारी दिक्कतें पेश आ रही हैं। बताया जा रहा है कि लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन कराना है हालांकि वो तो हो जा रहा है असल दिक्कत वैक्सीनेशन वाले स्लॉट को लेकर आ रही है यानी कि लोगों को टीका लगवाने के लिए डेट नहीं मिल रही है।
Vaccination In India:टीकों की किल्लत पर बोली सीरम-टीकों का स्टॉक देखे बिना सरकार ने बढ़ाया वैक्सीनेशन का दायरा

भारत में COVID19 के 2,57,299 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,62,89,290 हुई। 4,194 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 2,95,525 हो गई है।  3,57,630 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 2,30,70,365 हुई। 
Covid 19 Updates: चौबीस घंटे में सामने आए 2,57,299 नए केस, थम नहीं रही हैं मौतें; 4,194 मरीजों की गई जान

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कारोबारी नवनीत कालरा और उनके कुछ सहयोगियों के दिल्ली-एनसीआर में कई परिसरों पर शुक्रवार को छापेमारी की। ऑक्सीजन कंसट्रेटर की कथित जमाखोरी तथा कालाबाजारी के मामले में धन शोधन की जांच के तहत यह कार्रवाई की गयी।
Delhi: जब ऑक्सीजन के लिए तड़प रहे थे लोग, तब कालरा ने की थी 7000 कंसंट्रेटरों की कालाबाजारी

 देश अभी चक्रवाती तूफान ताउते की मार से उबरा भी नहीं था कि एक और साइक्लोन जिसका नाम 'यास' (Cyclone Yaas) है उसके आने की बात कही जा रही है, मौसम विभाग का कहना है कि 26 और 27 मई को साइक्‍लोन यास देश के पूर्वी तटीय इलाकों में दस्‍तक दे सकता है इस खबर के बाद महाराष्‍ट्र और गुजरात में जो एनडीआरएफ टीमें तैनात थीं उन्‍हें अब पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भेजा जा रहा है ताकि खतरे की तीव्रता को कम किया जा सके
Cyclone Yaas: 'ताउते' के बाद अब चक्रवात 'यास' की दस्तक,पश्चिम बंगाल-ओडिशा के तटों तक मंडराया खतरा

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कारोबारी नवनीत कालरा और उनके कुछ सहयोगियों के दिल्ली-एनसीआर में कई परिसरों पर शुक्रवार को छापेमारी की। ऑक्सीजन कंसट्रेटर की कथित जमाखोरी तथा कालाबाजारी के मामले में धन शोधन की जांच के तहत यह कार्रवाई की गयी। 
Delhi: जब ऑक्सीजन के लिए तड़प रहे थे लोग, तब कालरा ने की थी 7000 कंसंट्रेटरों की कालाबाजारी
 

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर खाकी पर दाग लगा है। उन्नाव में पुलिस पर एक सब्जी विक्रेता की मौत का आरोप लगा है। परिजनों के मुताबिक पुलिस की पिटाई से युवक की हिरासत में मौत हो गई।
पुलिस की पिटाई से सब्जी विक्रेता की मौत! सड़कों पर उतरी गुस्साई भीड़, मांगा मुआवजा

ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग की कार्यकारी इकाई पब्लिक हेल्थ इंग्लैण्ड (PHE) ने अपने पहले 'निगरानी आंकड़ें' में पाया है कि कोविड-19 के लक्षणों को रोकने में ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका टीके (AstraZeneca vaccine) की दो खुराक 85-90 प्रतिशत प्रभावी हैं। स्वास्थ्य इकाई ने टीके की क्षमता का पता लगाने के लिए 'प्रायोगिक आंकड़े' की जगह पहली बार 'निगरानी आंकड़े' का हवाला दिया है।
Covishield:ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की दो डोज 85-90 प्रतिशत तक प्रभावी,UK के डेटा में आया सामने
 

बिहार में अचानक से राजनीतिक घरानों की बेटी-बहू आमने सामने आ गई है। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) के मुखिया जीतनराम मांझी की बहू दीपा मांझी ने ठेठ अंदाज में लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य को ट्वीट कर नसीहत दी है। दरअसल रोहिणी ने सुशील मोदी और नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए एक के बाद एक कई ट्वीट्स किए थे। इन्हीं ट्वीट्स पर दीपा मांझी ने पलटवार किया है।

बिहार की राजनीति में बेटी-बहू आमने- सामने! मांझी की बहू ने दिया लालू की बेटी रोहिणी को करारा जवाब
 

हाल ही में जब कोविशील्ड की दोनों खुराकों के बीच अंतर को बढ़ाया गया तो केंद्र सरकार आलोचनाओं के घेरे में आ गई। कोविशील्ड की दोनों डोज के बीच अंतराल को अब 12-16 सप्ताह कर दिया गया है, जबकि कोवैक्सिन की दोनों खुराकों के बीच अंतराल में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
Covaxin की पहली खुराक कोविशील्ड जितनी प्रभावी नहीं है, ICMR प्रमुख का दावा

22 मई 2021 का राशिफल: आज सूर्योदय के समय उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र व चन्द्रमा कन्या राशि में है। कुम्भ राशि मे इस समय गुरु व शनि मकर में है। सूर्य वृष में तथा केतु वृश्चिक में है। आज कर्क व कन्या राशि के जातक लाभान्वित होंगे। मिथुन व मकर राशि के जातक व्यवसाय में प्रगति करेंगे। बैंकिंग व मीडिया में तुला व वृश्चिक के जातक सफल रहेंगे। जानिए  प्रत्येक राशियों का विस्तृत राशिफल।
आज का राशिफल 21 मई 2021: मिथुन व मकर राशि के जातक करेंगे व्यवसाय में प्रगति, जानिए आज कैसा रहेगा दिन
इतिहास में 22 मई के दिन बहुत सी महत्वपूर्ण घटनाएं दर्ज हैं। भारत की बछेन्द्री पाल 22 मई के ही दिन दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत शिखर एवरेस्ट पर पहुंची थीं और यह कारनामा अंजाम देने वाली वह देश की पहली महिला पर्वतारोही हैं। पर्वतारोहण और साहसिक खेलों के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए बछेन्द्री पाल को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। 
आज का इतिहास: 37 साल पहले दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर पहुंचीं बछेंद्री पाल

कोरोना काल में लोगों की आमदनी कम हो गई है। लाखों लोगों की नौकरियां चली गई हैं। ऐसे श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने केंद्रीय कामगारों के वैरिएबल महंगाई भत्ता बढ़ाने फैसला किया है। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने शुक्रवार को केंद्रीय सेक्टर में 1.5 करोड़ से अधिक कामगारों के परिवर्तनीय महंगाई भत्ता (वैरिएबल डीए) 105 रुपए से बढ़ाकर 210 रुपए प्रति महीना करने का ऐलान किया। 
केंद्रीय श्रमिकों का वैरिएबल महंगाई भत्ता बढ़ा, 1.5 करोड़ से अधिक कामगारों को होगा फायदा

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर