ताजा खबर, 22 मई, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, बड़ी खबरें और ताजा समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शुक्रवार 22 मई की प्रमुख खबरें।

Aaj ki taza khabar 22 May 2020, latest news in Hindi India
ताजा खबर 

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार पश्चिम बंगाल और ओडिशा में चक्रवाती तूफान अम्फान के असर का हवाई सर्वेक्षण किया। वहीं कोरोना संकट पर विपक्ष के नेताओं की आज एक बड़ी बैठक हुई रही है जिसमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सहित 18 राजनीतिक दलों के नेता हिस्सा लिया। यहां पढ़ें शुक्रवार की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:-

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी शनिवार को प्रवासी मजदूरों के मुद्दे पर बातचीत करेंगे। कांग्रेस ने इस पर टीजर भी जारी किया है,वीडियो में केंद्र सरकार की नीतियों पर निशाना भी साधा गया है।

Migrant Workers: अर्थशास्त्रियों के बाद अब प्रवासी मजदूरों से बातचीत करेंगे राहुल गांधी, टीजर जारी

कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच साइकिल के पीछे पिता को ब‍िठाकर ग्रुरुग्राम से बिहार के दरभंगा की मुश्किल यात्रा करने वाली ज्योति कुमारी की चर्चा अमेरिका तक में हो रही है।

अमेरिका तक पहुंची बिहार की बेटी ज्‍योति कुमारी की चर्चा, इवांका ट्रंप भी हुईं प्रभावित

देश में कोरोना के एक लाख से ज्यादा मामलों में करीब 50 फीसद केस महाराष्ट्र से हैं जो हर किसी को डरा रहा है।

coronavirus:क्या भारत का 'न्यूयॉर्क' बन रहा है महाराष्ट्र, एक अकेले दिन में सर्वाधिक 2940 केस सामने आए

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने कोरोना काल को नजर में रखते हुए क्रिकेट को लेकर नए नियम व गाइडलाइंस जारी की हैं।

ICC 'Corona' rules: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने 'कोरोना काल' के लिए जारी की नई गाइडलाइंस

उत्तर प्रदेश में कर्मचारी हड़ताल न कर सकें इसके लिए एस्मा लागू किया है। इसके तहत अगले 6 महीनों तक कर्मचारियों को हड़ताल नहीं कर पाएंगे। 

ESMA in UP: कोरोना काल में योगी सरकार ने लागू किया ESMA, 6 महीने तक कर्मचारी नहीं कर सकेंगे हड़ताल

भारत और नेपाल के बीच वर्षों की मित्रता खतरे में नजर आ रही है। लिपुलेख और लिम्पियाधुरा कालापानी को लेकर दोनों देशों के बीच तल्‍खी विगत कुछ दिनों में ऐसी बढ़ी है कि दोनों पड़ोसी मुल्‍कों के आपसी रिश्‍तों को लेकर कई तरह के सवाल उठने लगे हैं।

लिपुलेख विवाद : भारत-नेपाल के बीच बढ़ी तल्‍खी, क्‍या टूट जाएगी दोस्‍ती?

इस्लामिक देशों के संगठन (OIC) में भारत को घेरने की पाकिस्तान की कुटिल चाल को मालदीव ने असफल कर दिया है। ओआईसी की वर्चुअल बैठक में पाकिस्तान कथित इस्लामोफिबिया पर भारत को घेरने की कोशिश में था।

वैश्विक मंच पर मालदीव ने निभाई दोस्ती, भारत का साथ देकर पाकिस्तान की मंशा पर पानी फेरा 

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ कई महीनों तक प्रदर्शन का केंद्र रहे शाहीन बाग में करीब पांच महीने के बाद शुक्रवार को दुकानें खुलीं। लॉकडाउन के चौथे चरण में ढील मिलने के बाद यहां की दुकानें के ताले खुले। 

पांच महीने के बाद शाहीन बाग में खुलीं दुकानें, CAA के खिलाफ प्रदर्शन का केंद्र रहा यह स्थान

 दुनिया के दूसरे मुल्कों की तरह भारत भी कोरोना का सामना करना रहा है। अगर 1 मई के बाद के आंकड़े को देखें तो तस्वीर भयानक नजर आती है। इन सबके बीच जन से जग तक के आह्वान के साथ देश लॉकडाइउन 4 में है।

Sonia Gandhi on Economic Package: 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज जनता के साथ क्रुर मजाक, सोनिया गांधी बरसीं

How to choose Fixed deposit: सबसे अच्छी एफडी वह होगी जो आपको आपके फंड में लॉक-इन करने की इच्छा के लिए सबसे ज्यादा ब्याज दर प्रदान करती है और दूसरी तरफ सुरक्षित भी है। यहां जानिए सबसे अच्छी योजना कैसे चुनें।
पढे़ं पूरी खबर: Fixed deposit scheme: कैसे चुनें सबसे अच्छी FD स्कीम, ध्यान रखनी होगीं ये जरूरी बातें

PIA A-320 crashes in Karachi Video: शुक्रवार को पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का एक विमान कराची एयरपोर्ट पर लैंडिंग से पहले क्रैश हो गया। घटनास्थल पर राहत एवं बचाव कार्य चलाया जा रहा है।
पढे़ं पूरी खबर: Pakistan Plane Crash Video: हादसे की जगह से उठा धुएं का गुबार, लैंडिंग से ठीक 1 मिनट पहले हुआ हादसा 

Plane Crash: पाकिस्तान में एक बड़ा विमान हादसा हुआ है। पाकिस्तान एयरलाइंस का यह विमान 95 से अधिक यात्रियों को लेकर कराची एयरपोर्ट पर लैंड करने वाला था।
पढे़ं पूरी खबर: Pakistan Plane crash: लैंडिंग से ठीक पहले क्रैश हुआ PIA का विमान, 90 से अधिक लोग थे सवार

Mamata Banerjee on relief package: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि  पीएम ने आपात राहत कोष से राज्य को 1000 करोड़ रुपए जारी करने की बात कही है।
पढे़ं पूरी खबर: प. बंगाल को हुआ 1 लाख करोड़ रुपए का नुकसान, PM के आर्थिक राहत की घोषणा के बाद बोलीं ममता

RBI governor announcements: भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट में कटौती की घोषणा की गई है। इसका असर सीधे तौर पर होम लोन, कार लोन ले चुके लोगों को ईएमआई में राहत के तौर पर दिखने वाला है।
पढे़ं पूरी खबर: RBI के रेपो रेट कम करने से आपको कैसे होगा फायदा? लिया है लोन तो ऐसे कम हो जाएगी EMI

Death Threat To UP CM Yogi Adityanath:उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को शुक्रवार सुबह बम से उड़ाने की धमकी भरा एक मैसेज मिला जिसके बाद हड़कंप मच गया।
पढे़ं पूरी खबर: Yogi Adityanath Death Threat: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को मिली जान से मारने की धमकी,लखनऊ में केस दर्ज

123 Snakes in a House Viral VIDEO: 12 सदस्यों वाला पूरा परिवार शाम को सांप दिखने के बाद रात को उन्हें पकड़ने में जुटता है। जबकि बच्चे सहित कई सदस्य पड़ोसी के यहां जाकर सोते हैं।
पढे़ं पूरी खबर: इंसान का घर है या कोबरा का घोसला, एक हफ्ते में निकले 123 सांपों का [VIDEO] वायरल

Relief of West Bengal: एरियल सर्वे के बाद पीएम ने कहा कि इस आपदा में जिन लोगों ने अपने परिजनों को खोया है, उनके साथ हमारी संवेदनाएं हैं। चक्रवात से राज्य को काफी क्षति पहुंची है।
पढे़ं पूरी खबर: Cyclone Amphan: PM मोदी बोले- बंगाल को खड़ा करने में हम पूरा साथ देंगे, 1000 करोड़ रु. की मदद दी

Bus politics update: कांग्रेस के इस बिल की मांग पर कार्रवाई करते हुए योगी सरकार ने 36 लाख रुपए का बिल चुका दिया है। आने वाले समय में दोनों ही पार्टियों के बीच बस पॉलिटिक्स और तेज हो सकती है।
पढे़ं पूरी खबर: Bus politics: तेज हुई सियासत, योगी सरकार ने राजस्थान सरकार को चुकाया 36 लाख रुपए का बिल

Boy Blackmail Women: कक्षा 6 में पढ़ने वाला एक 12 वर्षीय छात्र कथित रूप से अश्लील चैट में शामिल नहीं होने पर एक महिला को परेशान करता था। साथ ही फोटो वायरल करने की धमकी देता था।
पढे़ं पूरी खबर: फोटो भेजकर छठवीं के छात्र ने महिला को किया ब्लैकमेल, कहा- पैसे दो और मेरे साथ अश्लील चैट करो

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने एक ऐसा फैसला लिया है जिसकी तारीफ हर कोई कर रहा है। विकास की खातिर योगी ने गोरखनाथ मंदिर की 200 दुकानों को तुड़वा दिया।
पढे़ं पूरी खबर: पूर्वांचल के विकास के लिए योगी ने पेश की नज़ीर, 'अपनी' ही 200 दुकानों पर चलवाया बुल्डोजर

PM Modi Bengal Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल पहुंच गए हैं। जहां वो अम्फान तूफान की वजह से हुई भारी तबाही का जायजा ले लेंगे।
पढे़ं पूरी खबर: Amphan से हुए नुकसान का जायजा लेने बंगाल पहुंचे मोदी, ममता बनर्जी ने किया स्वागत

RBI announcement about loans: भारतीय रिज़र्व बैंक ने शुक्रवार को 31 अगस्त, 2020 तक के लिए कर्ज पर अधिस्थगन के तीन महीने के विस्तार की घोषणा की है।
पढे़ं पूरी खबर: रिजर्व बैंक ने कर्ज स्थगन को 3 महीने के लिए अगस्त तक बढ़ाया, जानें ग्राहकों के लिए क्या हैं इसके मायने

Counter Rail Reservation Now Open:रेलवे ने फैसला लिया है कि काउंटर से भी टिकट बुक किए जा सकेंगे जिसकी शुरुआत 22 मई यानि शुक्रवार से हो गई है, पहले  ऑनलाइन ही टिकट बुक करने की अनुमति मिली थी।
पढे़ं पूरी खबर: Train Reservation Counter: अब रिजर्वेशन काउंटर पर होगा रेल आरक्षण, पोस्ट ऑफिस से भी करा सकते हैं ट्रेन टिकट बुक

अर्थव्यवस्था पर महामारी के संकट के बीच आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास शुक्रवार सुबह 10 बजे एक बार फिर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं। यह 2 महीने में उनकी तीसरी प्रेस वार्ता है जिसमें अर्थव्यवस्था को राहत देने वाले कुछ ऐलान संभव हैं। 
पढे़ं पूरी खबर:  RBI Governor PC: चुनौती भरे समय में आरबीआई गवर्नर की प्रेस कॉन्फ्रेंस, रेपो रेट में 40 अंक की कटौती

बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने एक बार फिर कांग्रेस पर निशाना साधा है। मायावती ने ट्वीट करते हुए कहा है कि राजस्थान की कांग्रेसी सरकार द्वारा कोटा से करीब 12000 युवा-युवतियों को वापस उनके घर भेजने पर हुए खर्च के रूप में यूपी सरकार से 36.36 लाख रुपए और देने की जो माँग की है वह उसकी कंगाली व अमानवीयता को प्रदर्शित करता है।
पढे़ं पूरी खबर: बसों का किराया मांगकर अपनी कंगाली दर्शा रही है कांग्रेस, कर रही है राजनीति- मायवाती
 

चक्रवात ‘अम्फान’ ने पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचाई, जहां इसके चलते 72 लोगों की मौत हो गई और दो जिले ‘पूरी तरह तबाह’ हो गए हैं।  कोलकाता और राज्य के कई अन्य हिस्सों में तबाही के कई तस्वीरें सामने आ रही हैं। पीएम नरेंद्र मोदी चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करने के लिए रवाना हो गए हैं।
पढे़ं पूरी खबर: Amphan के बाद बंगाल का हाल जानने के लिए रवाना हुए मोदी, 83 दिन बाद निकले घर से बाहर

भगवान राम करोड़ों लोंगों की आस्था के प्रतीक हैं, अयोध्या में उनका भव्य मंदिर बनाने के प्रयास काफी लंबे समय से जारी हैं, इस काम में बड़ी सफलता पिछले साल मिली उसके बाद से मंदिर बनने का मार्ग प्रशस्त है और अब अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर का निर्माण कार्य जोरों पर है फिलहाल श्री राम जन्मभूमि मंदिर परिसर को समतलीकरण करने का कार्य चल रहा है
पढे़ं पूरी खबर: Ram Janmabhoomi: 5 फीट का शिवलिंग और मूर्तियां मिलने से संत समाज खुश, बोले-राम मंदिर की प्रमाणिकता साबित 

देश में कोरोना के मामले 1 लाख 12 हजार के आंकड़े को पार कर चुके हैं और ये मामले बढ़ने का सिलसिला जारी है वहीं संक्रमण की वजह से 34 सौ से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं, महाराष्ट्र कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्य बना हुआ है देश में ज्यादातर मामले इसी राज्य से सामने आए हैं। य
पढे़ं पूरी खबर: कोरोना वायरस समाचार 22 मई: देश में कोरोना वायरस संक्रमण का आंकड़ा एक लाख 13 हजार के पार

कोरोना संकट के बीच आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुवाई में विपक्षी दलों की एक बैठक होने जा रही है। इस बैठक में शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे, एनसीपी प्रमुख शरद पवार और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सहित 18 दलों के नेता भाग लेंगे। 
पढे़ं पूरी खबर: कोरोना संकट पर विपक्ष की महाबैठक आज, सोनिया, पवार और उद्धव समेत 18 दलों के नेता होंगे शामिल

आधुनिक भारत के जनक कहने जाने वाले राजा राम मोहन राय के बारे में कौन नहीं जानता है।  22 मई 1772 को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में एक कट्टर ब्राह्मण समाज में जन्मे राजा राम मोहन राय के विचार बचपन से अपने परिवार के विचारों से उलट थे और उन्होंने हिन्दू समाज की रुढ़िवादी विचारधारा को तभी त्याग दिया था। 
पढे़ं पूरी खबर:जब राजा राम मोहन राय की भाभी को जलाया गया था जिंदा, आहत होकर लिया था ये उन्होंने ये प्रण

चक्रवात अम्‍फान की वजह से पश्चिम बंगाल और ओडिश में हुई तबाही का आकलन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को इन दोनों राज्‍यों का दौरान करेंगे। पीएम मोदी प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी इस दौरान कई बैठकों में हिस्‍सा लेंगे, जिनमें राहत एवं पुनर्वास पर चर्चा होगी।
पढे़ं पूरी खबर: ममता ने कसा था तंज या की थी अपील? अम्फान प्रभावित पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे पीएम मोदी 

आतंकवाद के खिलाफ जंग में भारत को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। अमेरिका ने अल कायदा आतंकी मोहम्मद इब्राहिम जुबैर को भारत को सौंप दिया है। उसे 19 मई को विशेष विमान से भारत लाया गया। कोरोना संक्रमण को देखते हुए उसे फिलहाल पंजाब में अमृतसर के एक क्वारंटीन सेंटर में रखा गया है।
पढे़ं पूरी खबर: आतंकवाद के खिलाफ भारत को मिली बड़ी कामयाबी, अमेरिका ने सौंपा अलकायदा आतंकी

कोरोना काल में प्रवासी श्रमिक किसी भी सूरत में अपने राज्य लौटना चाहते हैं। प्रवासी श्रमिकों के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन का भी इंतजाम किया गया है। लेकिन हजारों की संख्या में प्रवासी मजदूर तमाम मुश्किलों का सामना करते हुए पैदल, साइकिल या जो भी साधन मिल रहा है इस्तेमाल कर रहे हैं। मजदूरों की पीड़ा कहें या सियासत का मौका प्रियंका गांधी की तरफ से यूपी सरकार को 1000 बसों का प्रस्ताव दिया गया। 
पढे़ं पूरी खबर: Politics On Bus: कांग्रेस ने खेला नया दांव, यूपी सरकार को राजस्थान ने पकड़ाया 36 लाख का बिल

 देश में करीब दो महीने बाद घरेलू उड़ान सेवा शुरू होने जा रही है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए हालांकि लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा दिया गया है, पर इसमें कई छूट दी गई है, जिसके तहत अब 25 मई से घरेलू विमान सेवा भी शुरू होने जा रही है। हालांकि इस दौरान कई नियम और शर्तें लागू रहेंगी।
पढे़ं पूरी खबर: Domestic flights के लिए देश तैयार, उड़ान की अवधि से 7 श्रेणियों में तय होगा किराया

बीते सालों में एक बात लगातार बार बार सामने आती रही है कि भारतीय वायुसेना को तेजी से अपने लड़ाकू विमानों के बेड़े को बढ़ाने की जरूरत है क्योंकि उसके पास दो मोर्चों पर संभावित युद्ध की संभावना से निपटने के लिए जरूरी 42 लड़ाकू स्क्वाड्रन में पहले से ही 10 कम यानी 32 स्क्वाड्रन उपलब्ध हैं और इनमें में भी बहुत सारे मिग 21 जैसे पुराने विमान मौजूद हैं जो लगातार रिटायर किए जा रहे हैं।
पढे़ं पूरी खबर: राफेल जैसे 114 फाइटर जेट पर CDS और वायुसेना अध्यक्ष के अलग अलग बयान, क्या होगा MMRCA 2.0 का भविष्य?

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर