आतंकवाद के खिलाफ भारत को मिली बड़ी कामयाबी, अमेरिका ने सौंपा अलकायदा आतंकी

Al Qaeda terrorist deported to India: आतंकवाद के खिलाफ मुहिम में भारत को बड़ी कामयाबी मिली है। अमेरिका ने अल कायदा आतंकी मोहम्मद इब्राहिम जुबैर को भारत को सौंप दिया है।

आतंकवाद के खिलाफ भारत को मिली बड़ी कामयाबी, अमेरिका ने सौंपा अलकायदा आतंकी
आतंकवाद के खिलाफ भारत को मिली बड़ी कामयाबी, अमेरिका ने सौंपा अलकायदा आतंकी (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • अल कायदा आतंकी मोहम्मद इब्राहिम जुबैर को अमेरिका से भारत लाया गया है
  • कोरोना संक्रमण को देखते हुए उसे फिलहाल पंजाब के एक क्वारंटीन सेंटर में रखा गया है
  • मूल रूप से हैदराबाद का रहने वाला जुबैर अल कायदा में फाइनेंस का काम देखता था

नई दिल्‍ली : आतंकवाद के खिलाफ जंग में भारत को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। अमेरिका ने अल कायदा आतंकी मोहम्मद इब्राहिम जुबैर को भारत को सौंप दिया है। उसे 19 मई को विशेष विमान से भारत लाया गया। कोरोना संक्रमण को देखते हुए उसे फिलहाल पंजाब में अमृतसर के एक क्वारंटीन सेंटर में रखा गया है। मूल रूप से हैदराबाद का रहने वाले जुबैर को अमेरिकी अदालत ने आतंकवादी घटनाओं का दोषी ठहराया है।

अमेरिकी नागरिक बन गया था जुबैर

रिपोर्ट्स के अनुसार, जुबैर अल कायदा में फाइनेंस का काम देखता था। इतना ही नहीं, वह अलकायदा के लिए आतंकियों की भर्ती भी करता था। उसे आतंकी हमलों की साजिश में माहिर बताया जा रहा है। उसकी शुरुआती पढ़ाई-लिखाई हैदराबाद से ही हुई थी, जिसके बाद वह अमेरिका चला गया था। बाद में उसने वहां की नागरिकता भी ले ली। आगे चलकर वह अल कायदा में शामिल हुआ और फिर यमन मूल के खूंखार आतंकी अल अवलाकी का सहायक बन गया। अवलाकी ने भी बाद में अमेरिका की नागरिकता ले ली थी, जिसका पूरा नाम अनवर नसीर अल अवलाकी है।

जिहाद के लिए करता था फंडिंग

अमेरिकी न्‍याय विभाग के अनुसार, 38 वर्षीय जुबैर इराक में अमेरिकी सेना के खिलाफ जिहाद के लिए फंडिंग करता था। वर्ष 2009 में उसने आसिफ अहमद सलीम (38) और सुल्‍तान रोम सलीम (43) के साथ मिलकर अनवर अल-अवलाकी को इराक, अफगानिस्‍तान और दुनिया के अन्‍य हिस्‍सों में अमेरिकी सेना के खिलाफ जिहाद के लिए हजारों डॉलर ट्रांसफर किए थे। अवलाकी साल 2011 में एक अमेरिकी मिसाइल हमले में मारा गया था। वह अलकायदा के कई आतंकी हमलों में शामिल था।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर