कोरोना वायरस समाचार: NDRF में संक्रमण का पहला केस, लोकसभा सचिवालय में 3 कर्मचारियों को कोरोना

देश
रवि वैश्य
Updated May 23, 2020 | 00:24 IST

कोरोना वायरस: देश में कोरोना के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। यहां पढ़ें हर अपडेट:

coronavirus india live news samachar in hindi 22 may 2020
कोरोना वायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट (फाइल फोटो)   |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की रफ्तार हुई और तेज
  • प्रवासी मजदूरों के राज्यों में पहुंचने के साथ ही बढ़ रहे हैं मामले
  • कोरोना के खतरे को देखते हुए 31 मई तक बढ़ाया गया देशव्यापी लॉकडाउन

नई दिल्ली :देश में कोरोना के मामले 1 लाख 18 हजार के आंकड़े को पार कर चुके हैं और ये मामले बढ़ने का सिलसिला जारी है वहीं संक्रमण की वजह से 35 सौ से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं, महाराष्ट्र कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्य बना हुआ है देश में ज्यादातर मामले इसी राज्य से सामने आए हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़े अपडेट्स:-​​

'एक्टिव केस डिस्चार्ज/ठीक हुए मौत
66330 48533 3583

मजदूर ने किया आत्‍मदाह का प्रयास
बिहार के एक क्‍वारंटीन सेंटर में एक मजदूर ने आत्‍मदाह करने का प्रयास किया। इसकी वजह कोई निजी समस्‍या बताई जा रही है। मुजफ्फरपुर के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि गाघाट ब्‍लॉक में एक मजदूर ने आत्‍मदाह का प्रयास किया। वह किसी दूसरे राज्‍य से यहां पहुंचा था, जिसके बाद उसे क्‍वारंटीन में रखा गया। इससे पहले बिहार के एक क्वारंटीन सेंटर में गुरुवार को सांप के काटने से एक बच्‍ची की जान चली गई थी।

लोकसभा सचिवालय के 3 कर्मचारी कोरोना संक्रमित 
लोकसभा सचिवालय के दो और कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं जिनमें से एक सुरक्षा कर्मी है। इसके साथ ही लोकसभा सचिवालय के संक्रमित कर्मचारियों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है। सूत्रों ने बताया कि सचिवालय में कार्यरत चतुर्थ वर्ग का एक कर्मचारी सबसे पहले कोरोना वायरस से संक्रमित मिला और 23 मार्च को बजट सत्र के स्थगित होने के बाद से ही घर में है। तीन मई को जब संसद में कामकाज शुरू हुआ तो दो और कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित मिले।

दिल्‍ली में रिकॉर्ड 660 नए मामले
दिल्ली में कोरोना वायरस के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 208 पहुंच गई है। शुक्रवार को संक्रमण के 660 नए मामले सामने आए हैं, जो एक दिन में अब तक सबसे ज्यादा हैं। अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमितों की संख्या 12,319 पहुंच गई। गुरुवार लगातार तीसरा दिन था, जब राष्ट्रीय राजधानी में एक दिन में 500 या अधिक नए मामले दर्ज किए गए।

NDRF में कोरोना का पहला केस
राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) का एक अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है और यह बल में संक्रमण का पहला मामला है। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि उप-निरीक्षक रैंक का अधिकारी छुट्टी पर था और किसी अन्य बीमारी के उपचार के लिए एक चिकित्सक के पास गया था, जिसके बाद उसकी कोरोना वायरस संक्रमण संबंधी जांच की गई। एनडीआरएफ के अधिकारी को ग्रेटर नोएडा में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के रेफरल अस्पताल के एक पृथक-वास वार्ड में भर्ती कराया गया। अधिकारी यहां बल के मुख्यालय में तैनात है और उसे सशस्त्र सीमा बल में (एसएसबी) से नियुक्त किया गया था।

हेड कांस्टेबल को कोरोना
कर्नाटक के बेंगलुरु में एक हेड कांस्टेबल के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद दो थानों को आंशिक रूप से सील कर दिया गया है। पुलिस के मुताबिक, मुंबई से आए लोगों को जिस पृथक-वास केंद्र में रखा गया, संक्रमित हेड कांस्टेबल की ड्यूटी उसी केंद्र में थी। 

यूपी में कोरोना के 104 नए मामले
उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को कोविड-19 संक्रमण के 104 नए मामले आए, जिसके बाद प्रदेश में संक्रमित रोगियों की संख्या बढ़कर 5619 हो गई। प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को बताया कि अब तक 5619 कोरोना संक्रमण के मामले आए हैं, जिनमें से 3238 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं, जबकि 2243 मरीजों का इलाज चल रहा है। राज्य में कोरोना वायरस से मरने वालो की संख्या 138 है।

पीएम केयर्स फंड में 21 लाख का योगदान
वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की चुनौतियों से निपटने के लिए अखिल भारतीय आध्यात्मिक एवं सामाजिक संस्था मानव उत्थान सेवा समिति ने 'पीएम केयर्स फंड' में 21 लाख रुपये का योगदान किया है। अखिल भारतीय स्तर पर कार्य करने वाली मानव उत्थान सेवा समिति संकट की इस घड़ी में देश के विभिन्न हिस्सों में निराश्रित एवं गरीबों को राशन किट भी उपलब्ध करा रही है।

महाराष्ट्र में रिकॉर्ड 2940 नए मामले
महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना वायरस के एक दिन में अब तक के सर्वाधिक 2940 नए मामले सामने आए। इसी के साथ राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 44,582 पर पहुंच गई। वहीं, बृहन्मुंबई महानगरपालिका के मुताबिक इस दौरान राज्य की राजधानी मुंबई में संक्रमण के 1751 नए मामले आए। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान राज्य में कोविड-19 से 63 लोगों की मौत हुई । इनमें से 27 लोगों की मौत मुंबई में हुई है। संक्रमण से हुई इन मौतों के साथ राज्य में मृतक संख्या 1517 पर पहुंच गई है।

मध्य प्रदेश में आंकड़ा 6 हजार के पार
मध्य प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 189 नए मामले सामने आए हैं और इस तरह प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमितों का आंकड़ा 6,170 तक पहुंच गया। वहीं, राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से दो और व्यक्तियों की मौत हुई है जिससे मरने वालों का आंकड़ा 272 पहुंच गया है।

राजस्थान में आज 150 पॉजिटिव केस आए सामने
राजस्थान राज्य सरकार ने बताया कि राज्य में आज कुल 150 COVID19 पॉजिटिव केस, 1 मौत, 77 रिकवरी और 72 डिस्चार्ज हुए। राज्य में कुल सकारात्मक मामलों की संख्या 6377 है, जिसमें 152 मौतें, 3562 रिकवर और 3187 डिस्चार्ज किए गए।

दिल्ली पुलिस ने किया फ्लैग मार्च
दिल्ली पुलिस ने कोरोना के प्रकोप के मद्देनजर, रमजान माह के आखिरी शुक्रवार को लोगों से अपने घरों पर नमाज अदा करने का अनुरोध करते हुए आज जामा मस्जिद के पास के इलाके में फ्लैग मार्च किया।

असम में कुल मामलों की संख्या 216 हुई
असम के मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बताया कि सिलचर संगरोध केंद्र के 2 व्यक्ति # COVID19 पॉजिटिव पाए गए; कछार और हैलाकांडी से एक-एक। राज्य में सकारात्मक मामलों की कुल संख्या अब 216 है। 

दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 660 नए मामले
दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 660 नए COVID19 सकारात्मक मामले और 14 मौतें हुई हैं। कुल पॉजिटिव केस 12,319 हैं और मृत्यु दर 208 है वहीं 6214 सक्रिय मामले हैं।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि देश में अब कुल # COVID19 मामलों की संख्या 118447 है, जिसमें 66330 एक्टिव केस और 3583 मौतें शामिल हैं।

केरल में कोरोना से चौथी मौत
केरल में 1 और COVID-19 संबंधित मौत की सूचना मिली है यह केरल में चौथी कोरोना से संबंधित मौत है।

दिल्ली पुलिस ने किया ये बदलाव
दिल्ली पुलिस ने बताया कि COVID19 से मरने वाले पुलिस अधिकारी के परिवार को दी जाने वाली राशि को 7 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दिया गया है।

गाज़ीपुर थोक सब्जी मंडी में पहुंच रहे हैं लोग
दिल्ली में कोरोना महामारी के बीच तमाम लोग सब्जी, फल की खरीदारी करने के लिए लोग गाज़ीपुर की थोक फल और सब्जी मंडी में पहुँच रहे हैं।

झारखंड में कुल मामलों की संख्या 308 हुई
झारखंड के स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि बोकारो में Coronavirus के लिए 5 और लोगों का टेस्ट पॉजिटिव आया है, राज्य में पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 308 हो गई है।

 कोरोना वायरस संक्रमण का आंकड़ा एक लाख 13 हजार पहुंचा
देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख 13 हजार को पार कर गयी है, इसमें से आधे मामले पिछले एक पखवाड़े में सामने आये हैं जब से विशेष ट्रेनों के जरिये विभिन्न जगहों पर फंसे हुए लोगों की आवाजाही शुरू हुयी है। इस बीच सरकार ने कहा है कि दुनिया की औसत मृत्यु दर की तुलना में भारत में यह दर आधे से भी कम है।

चंडीगढ़ में 16 और व्यक्ति कोरोना संक्रमित, मामले बढ़कर 218 हुए
चंडीगढ़ में कोरोना वायरस के संक्रमण के 16 मामले सामने आया और इसके साथ ही यहां कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़कर 218 हो गयी है। नये संक्रमित मामलों में से 12 लोग बापूधाम कॉलोनी के निवासी हैं जो जो शहर का सबसे अधिक प्रभावित इलाका है।

यूपी में कोरोना संक्रमण के 360 नए मामले
उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 360 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में अब तक 127 लोग इस संक्रमण की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं। देश के अन्य राज्यों से उत्तर प्रदेश में प्रवासी श्रमिकों और कामगारों के आने के सिलसिले के बीच 1230 प्रवासी श्रमिक संक्रमित निकले हैं।

उत्तराखंड में संक्रमित लोगों की संख्या 146 हुई
उत्तराखंड में  24 नये मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई जिससे प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या 146 हो चुकी है। राज्य में अब तक एक ही दिन में सामने आये संक्रमित मरीजों की यह सबसे बडी संख्या है। प्रदेश में वर्तमान में संक्रमण के मामलों की संख्या 91 है और 54 मरीज ठीक हो कर घर जा चुके हैं।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर