ताजा खबर, 21 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 22, 2020 | 00:19 IST

आज की ताजा खबर, 21 अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश और दुनिया की तमाम उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में बनी रहेंगी। एक नजर शुक्रवार, 21 अगस्त की ताजातरीन खबरों पर:

aaj ki taza khabar 21 August 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं वहीं ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ रही है। सुशांत केस की जांच के लिए सीबीआई टीम किसी भी समय मुंबई में अपनी जांच शुरू कर सकती है। इस बीच रिया चक्रवर्ती और महेश भट्ट की एक व्हाट्स एप चैट भी वायरल हो रही है। भारत और चीन के सैनिकों के बीच एलएसी पर जारी तनातनी को कम करने के लिये दोनों देशों के के अधिकारियों के बीच गुरुवार को फिर से बातचीत हुई। इसके अलावा, यहां हम आपको देश और दुनिया की उन तमाम छोटी- बड़ी खबरों से रूबरू करा रहे हैं जिनका ताल्लुक कहीं ना कहीं आपकी जिंदगी से भी है। तो आइए एक नजर डालते हैं देश और दुनिया के प्रमुख घटनाक्रमों पर- 


मेरठ में मिलिटी इंटेलिजेंस और स्थानीय पुलिस की टीम ने एक गोडाउन पर छापेमारी की जिसमें डेढ़ लाख से अधिक एनसीईआरटी की किताबें बरामद की गईं जिसकी कीमत करीब 50 करोड़ रुपए है।
मेरठ में अवैध रूप से छपी NCERT की 1.5 लाख किताबें बरामद, किंगपिन और किताबों को जलाकर हुआ फरार

आईटी मामलों के स्थाई समिति के अध्यक्ष शशि थरूर के आरोपों पर फेसबुक की तरफ से सफाई आई है। फेसबुक के शीर्ष अधिकारियों का कहना है कि भारत में किसी भी दल से उनका नाता नहीं है।
हेट स्पीच मामले में फेसबुक का बयान, भारत में किसी भी दल से किसी तरह का नाता नहीं

देश में चीन की गतिविधियां सीमित करने को सरकार ने बीजिंग के लिए जारी होने वाले वीजा की अतिरिक्त जांच एवं स्थानीय विश्वविद्यालयों के साथ उसके संपर्कों की समीक्षा करने का आदेश दिया है।
चीन को एक और झटका, बीजिंग का प्रभाव कम करने के लिए वीजा नियमों को सख्त बनाएगा भारत

बुंदेलखंड में हर साल के सूखे को खत्म करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने इजरायल के साथ करार किया है। इजरायल झांसी और उसके आस-पास के इलाकों में परियोजना शुरू करेगा।
बुंदेलखंड से खत्म होगा सूखा! यूपी सरकार का इजरायल के साथ हुआ करार

इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए पाकिस्तान ने 17 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। टीम में युवाओं को मौका दिए जाने के साथ सीनियर खिलाड़ियों की वापसी हुई है
ENG vs PAK: इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए पाकिस्तान ने किया 17 सदस्यीय टीम का ऐलान 

इस घटना पर शोक जताते हुए पीएम मोदी ने कहा, श्रीसैलम प्लांट में लगी आग बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। मेरी संवेदना पीड़ित परिवारों के साथ है।'
तेलंगाना के पावर प्लांट में फंसे सभी 9 लोगों की मौत, PM मोदी और गृह मंत्री ने संवेदना जताई

खेल मंत्रालय ने बड़ा फैसला करते हुए साल 2020 के लिए दिए जाने वाले राष्ट्रीय खेल पुरस्कार विजेताओं की सूची में से अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित की गईं साक्षी मलिक और मीराबाई चानू के नाम काट दिए हैं।
खेल मंत्रालय का बड़ा फैसला, साक्षी मलिक और मीराबाई चानू को नहीं मिलेगा अर्जुन पुरस्कार

सुशांत सिंह मौत मामले में मुंबई पुलिस पहले से ही सवालों के घेरे में है। अब कूपर अस्पताल के मुर्दाघर के इस अधिकारी के दावे के बाद उस पर गंभीर सवाल उठने शुरू हो गए हैं।
मुर्दाघर के अधिकारी का खुलासा-मुंबई पुलिस की मदद से मोर्चरी में दाखिल हुई रिया चक्रवर्ती

बिहार में विधानसभा चुनाव के संबंध में निर्वाचन आयोग ने गाइडलाइंस जारी कर दिया है। कोरोना की वजह से ऑनलाइन नामांकन दाखिल किए जाएंगे।
बिहार विधानसभा चुनाव के लिए EC ने जारी की गाइडलाइंस, प्रत्याशी ऑनलाइन कर सकेंगे नामांकन

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेज प्रताप यादव ने अपने ससुर चंद्रिका पर निशाना साधा है। तेज प्रताप ने कहा कि उनके सामने चंद्रिका राय की औकात क्या है।
'हमारे सामने उनकी औकात क्या है', तेज प्रताप का अपने ससुर एवं पत्नी ऐश्वर्या पर तीखा वार

दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने दो लोगों की गिरफ्तारी की है, इन लोगों पर आरोप है कि शेल कंपनियों के जरिए आम आदमी पार्टी को दो करोड़ का चंदा दिए थे।
शेल कंपनियों के जरिए आम आदमी पार्टी को चंदा देने वाले दो लोग गिरफ्तार, चौंकाने वाली जानकारी आई सामने

सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच कर रही सीबीआई की टीम मुंबई में कई लोगों से मिलकर पूछताछ कर रही है। सुशांत सिंह के कुक नीरज से पूछताछ करने के बाद सीबीआई की टीम बांद्रा पहुंची जहां मुंबई पुलिस के डीसीपी अभिषेक त्रिमुखे से मुलाकात की। अभिषेक त्रिमुखे ही पुलिस की तरफ से सुशांत मामले की जांच कर रहे थे और यह बात सामने आई थी कि इस दौरान उनकी कई बार रिया चक्रवर्ती से भी बातचीत हुई थी। इन सबके बीच महाराष्ट्र बीजेपी के नेता सुरेश नाखुआ ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि राज्य का एक युवा नेता आज या कल में खुद को सीबीआई के सामने पेश कर सकता है।
Sushant Case: एक युवा राजनेता आज या कल में खुद हो सकता है CBI के सामने पेश, BJP नेता का दावा

 पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की सेहत में कोई सुधार नहीं हुआ है और वह अब भी जीवन रक्षक प्रणाली (वेंटिलेटर) पर है। आर्मी के रिसर्च और रेफरल अस्पताल, दिल्ली कैंट ने शुक्रवार को बयान जारी करते हुए कहा था कि उनकी हालात वैसी ही है जैसे पहले थी। 
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालात में नहीं हो रहा है सुधार, अभी भी वेंटिलेटर सपोर्टर पर
 

मार्केट शंकर नाम से मशहूर एक राउडी जो 36 अलग-अलग मामलों में पुलिस की वांछित लिस्ट में था उसे एक एनकाउंटर में मार गिराया गया। चेन्नई पुलिस ने उसे शुक्रवार सुबह अयानावरम न्यू अवडी रोड़ पर मार गिराया। उस पर 4 मर्डर मामले सहित कुल 36 मामले दर्ज थे
Chennai: 'मार्केट शंकर' नाम से मशहूर राउडी पुलिस एनकाउंट में ढेर, 4 हत्या सहित 36 मामले दर्ज थे खिलाफ

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की जांच करने गुरुवार शाम को मुंबई पहुंची सीबीआई की टीम ने अपनी तफ्तीश शुरू कर दी है। सीबीआई की टीम में फॉरेंसिक विशेषज्ञ भी हैं। सूत्रों की मानें तो सीबीआई की टीम में 16 लोग हैं और यह टीम तीन हिस्सों में केस को बांटकर जांच कर सकती है। जांच टीम सबसे पहले आज सुशांत के अपार्टमेंट भी जाएगी जहां पर वह मृत पाए गए थे।
Sushant Case: मुंबई में सीबीआई की तफ्तीश शुरू, सुशांत के कुक नीरज से पूछताछ जारी

उत्तर प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र गुरुवार से शुरू हो गया है। कोविड-19 महामारी के चलते सदस्यों ने एकदूसरे से दूरी बनाये रखने के नियम का पूरी तरह पालन किया और दर्शक दीर्घा में भी उनके बैठने का इंतजाम किया गया। इस दौरान मीडियाकर्मियों को दूर रखा गया था। विधानसभा अध्यक्ष के कार्यालय के अनुसार सदन में 290 विधायक मौजूद थे जबकि 23 विधायकों की उपस्थिति ‘वर्चुअल’ थी।
दलगत राजनीति से हटकर विधानसभा सत्र चलने दें सत्ता और विपक्ष के विधायक- मायावती

गाजा पट्टी से दागे गए दो रॉकेट के इज़राइली सुरक्षा बाड़ के पास गिरने के बाद इज़राइल ने हमास के कब्जे वाले स्थानों को निशाना बनाते हुए हवाई हमले किए। इज़राइल की सेना ने यह जानकारी दी। हमले में किसी के हताहत होने या कोई बड़ा नुकसान होने की अभी कोई खबर नहीं है। सेना ने कहा, ‘भूमिगत निर्माण और सुरंग निर्माण के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कंक्रीट निर्माण स्थल पर हमला किया गया, जो हमास से संबंधित है।
इजरायल ने गाजा की ओर से रॉकेट से हमला करने के बाद किए हवाई हमले

टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर सुरेश रैना ने 15 अगस्‍त को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की थी। पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी के संन्‍यास लेने के कुछ समय बाद सुरेश रैना ने भी क्रिकेट को अलविदा कहने का ऐलान कर दिया था। रैना को हमेशा से टीम मैन कहा गया और उन्‍होंने संन्‍यास लेते समय भी इसका परिचय दिया था।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एमएस धोनी के बाद सुरेश रैना को लिखा खत, हिंदी में पूरा पढ़े यहां

उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोविड 19 के कारण कुल 95 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में कुल मौतों का आंकड़ा अबतक 2,733 हो गया है। एक दिन 95 लोगों की मौत का आंकड़ा राज्य में अब तक का एक दिन में आने वाला सबसे ज्यादा आंकड़ा बन गया है।
Lucknow: UP में पिछले 1 दिन में कोरोना के रिकॉर्ड मामले, 24 घंटे में 95 की मौत, 4,991 संक्रमित

बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए यहां राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। कई पार्टियों के नेता अपनी पार्टी को छोड़ दूसरी पार्टियों का दामन थाम रहे हैं। इसी क्रम में अब राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के तीन विधायकों ने पार्टी से अलग होते हुए मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई वाली जनता दल (युनाइटेड) का दाम थाम लिया है। इनमें बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री व आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद के समधी चंद्रिका राय भी शामिल हैं।
तेजप्रताप के ससुर चंद्रिका राय JDU में शामिल, दिए संकेत- ऐश्‍वर्या भी लड़ सकती हैं चुनाव

राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष पद से हटाये जाने के बाद जब पहली बार सचिन पायलट कांग्रेस के दफ्तर पहुंचे तो राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने वहां पहुंचने के पहले से तय कार्यक्रम को कैंसिल कर दिया। दरअसल पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर कांग्रेस दफ्तर में एक श्रद्धांजलि देने का कार्यक्रम आयोजित किया था 
जयपुर: पार्टी दफ्तर पहुंचे पायलट, तो गहलोत ने रद्द कर दिया वहां जाने का अपना कार्यक्रम

आंध्र प्रदेश के चित्तूर से अमोनिया गैस रिसाव का एक मामला सामने आया है। गुरुवार को यहां के पुतलापट्टु मंडल के बंदापल्ली स्थित एक दूध डेयरी इकाई में अमोनिया गैस लीक हो गई जिसके बाद चौदह लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
आंध्र प्रदेश: चित्तूर की मिल्क डेयरी यूनिट में अमोनिया गैस रिसाव, 14 लोग अस्पताल में भर्ती

कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम को लेकर दुनियाभर में तमाम रिसर्च हो रहे हैं और भारत भी इसमें पीछे नहीं है। जिस तेजी के साथ यहां वैक्‍सीन पर काम हो रहे हैं, उससे जाहिर होता है कि अगले कुछ दिनों में यहां कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्‍सीन उपलब्‍ध हो सकता है। 
जब हमारे पास होगा कोविड-19 वैक्‍सीन, भारत में किसे लगेगा पहला टीका?

मुंबई के अंधेरी इलाके में मराठी एक्ट्रेस मानसी नाइक ने एक सुपरमार्केट के बाहर दो लोगों को मास्क ना पहनने के लिए टोका था जिसके बाद उन दोनों ने उस एक्ट्रेस को धमकी देनी शुरू कर दी। 
Mumbai : मास्क नहीं पहनने पर टोका तो दो लोगों ने एक्ट्रेस को दे दी धमकी, केस दर्ज

 सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या मामले में सबसे बड़ा खुलासा हुआ है। पहली बार रिया चक्रवर्ती और महेश भट्ट के बीच हुई वॉट्सऐप चैट सामने आई है। चैट के मुताबिक रिया चक्रवर्ती सुशांत से ब्रेकअप करने वाली थीं। इसके बारे में रिया ने महेश भट्ट को बताया था। 
Exclusive: घर छोड़ने के बाद महेश भट्ट को बताई थी सुशांत से ब्रेकअप की बात, सामने आई रिया की वॉट्सऐप चैट

 11 अगस्त को जब रूस ने ऐलान किया कि उसने कोरोना वायरस के खिलाफ स्पुतनिक v वैक्सीन लांच की है तो दुनिया की मिलीजुली प्रतिक्रिया थी। अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी के साथ साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शक जाहिर किया कि वैक्सीन पूर्ण रूप से सुरक्षित नहीं है। लेकिन रूस ने कहा कि किसी को शक करने की जरूरत नहीं है।
Sputnik V Vaccine: शक के बीच रूस अगले हफ्ते 40 हजार लोगों को देगा स्पुतनिक वी का डोज, डेटा भी करेगा साझा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बलिया के एसडीएम अशोक चौधरी को पद से हटा दिया है बताया जा रहा है कि गुरूवार को बलिया जिले में उप जिलाधिकारी ने बर्बरता की सीमाएं तोड़ डाली, मास्क पहने होने के बाद भी बावजूद उप जिलाधिकारी ने युवकों की जमकर पिटाई की इतना ही नहीं एसडीएम ने महिला के साथ जा रहे एक बाइक सवार को भी नही बख्शा और उनकी भी सरेआम पिटाई कर डाली, इसके अलावा एसडीएम का डंडा और भी लोगों पर बरसा।
UP:बलिया के एसडीएम के डंडे पर योगी सरकार का चला डंडा, सड़क पर तांडव मचाना पड़ा भारी
 

लद्दाख के पूर्वी सेक्टर में एलएसी के पास चीनी सेना के जमावड़े से भारत और चीन दोनों के बीच तनाव है। यह तनाव 15-16 जून की गलवान हिंसा के बाद चरम पर पहुंचा। भारत ने चीन के खिलाफ कुछ ठोस कार्रवाई को जमीन पर उतारा जो आर्थिक मामलों से जुड़े हुए हैं। 
India- China border tension: एलएसी पर पूर्ण डिस्इंगेजमेंट पर बनी सहमति, भारत और चीन के बीच हुई बड़ी वार्ता

अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने कहा कि भारत के दूसरे चंद्र अभियान चंद्रयान-2 ने बृहस्पतिवार को चंद्रमा की कक्षा में चारों ओर परिक्रमा करते हुए एक वर्ष पूरा कर लिया है और इसके सभी उपकरण वर्तमान में अच्छी तरह काम कर रहे हैं। साथ ही कहा कि सात और वर्षों के संचालन के लिए चंद्रयान-2 में पर्याप्त ईंधन मौजूद है।
Chandrayaan-2: चंद्रयान-2 ने चंद्रमा की कक्षा में एक साल पूरा किया, सात और वर्षों के लिए पर्याप्त ईंधन

मानसूनी बादल इस समय दिल्ली और एनसीआर को भिगो रहे हैं। एक तरफ लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। लेकिन दूसरी तरफ प्रशासन की पोल पट्टी खुल रही है। साइबर सिटी की सड़कों का हाल यह है कि वहां नांव चलने लगी। लोगों की कारें घर के सामने  खड़ी की खड़ी रह गईं। 
मौसम 21 अगस्त 2020: दिल्ली- एनसीआर में मौसम का मिजाज रहेगा नासाज, संभलकर घर से निकलें

दुनिया में ऐसे बहुत से फनकार हुए हैं, जो किसी एक देश की सरहदों तक सीमित नहीं रहे। ऐसे भी लोग हुए जिन्होंने किसी एक साज के साथ खुद को ऐसा जोड़ लिया कि दोनो एक दूसरे का पर्याय बन गए। बांसुरी के साथ हरि प्रसाद चौरसिया, तबले के साथ उस्ताद अल्लाह रक्खा खां और उनके पुत्र उस्ताद जाकिर हुसैन, सितार के साथ पंडित रवि शंकर और शहनाई के साथ उस्ताद बिस्मिल्लाह खान का नाम बड़े अदब और इज्जत से लिया जाता है।
21 अगस्त : शहनाई हुई खामोश, उस्ताद बिस्मिल्लाह खां का निधन

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर