आंध्र प्रदेश: चित्तूर की मिल्क डेयरी यूनिट में अमोनिया गैस रिसाव, 14 लोग अस्पताल में भर्ती

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 21, 2020 | 07:06 IST

आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित एक डेयरी प्रोसेस यूनिट में अमोनिया गैस के लीक होने का मामला सामने आया है जिसके बाद 14 लोग अस्पताल में भर्ती किए गए हैंं।

 Andhra Pradesh 14 hospitalised after ammonia gas leak at milk dairy unit in Chittoor
AP: मिल्क डेयरी यूनिट में अमोनिया गैस लीक, 14 लोग भर्ती 

मुख्य बातें

  • आंध्र प्रदेश में एक बार फिर सामने आया गैस लीकेज का मामला
  • चित्तूर जिले के एक डेयरी प्लांट में अमोनिया गैस लीक, 14 लोग अस्पताल में भर्ती
  • घायलों में तीन की हालत गंभीर, दूसरे अस्पताल में किया गया ट्रांसफर

चित्तूर (आंध्र प्रदेश): आंध्र प्रदेश के चित्तूर से अमोनिया गैस रिसाव का एक मामला सामने आया है। गुरुवार को यहां के पुतलापट्टु मंडल के बंदापल्ली स्थित एक दूध डेयरी इकाई में अमोनिया गैस लीक हो गई जिसके बाद चौदह लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। गैस लीकेज की इस घटना के बाद प्रशासन भी मौके पर पहुंचा और हालात की जानकारी ली। गैस लीकेज कैसे हुई, इस बात की भी जांच की जा रही है।

3 की हालत गंभीर

चित्तूर के जिला कलेक्टर डॉ. नारायण भरत गुप्ता ने कहा 'हमें शाम को करीब पांच बजे के आसपास जानकारी मिली कि पुतलापट्टू के पास हेटसन कंपनी मिल्क प्रोसेस यूनिट में अमोनिया गैस का रिसाव हुआ है। उस शिफ्ट में काम करने वाले 14 मजदूरों को चित्तूर के अस्पताल में लाया गया। उनमें से 3 लोग गंभीर हैं और इन्हें तिरुपति में एसवीआईएमएस या रुइया अस्पताल में स्थानांतरित किया जाएगा।

घटना की जांच के आदेश

डॉ. नारायण गुप्ता ने आगे बताया, 'सभी की हालत स्थिर हैं। उनमें से सभी महिलाएं हैं। यह अभी तक पता लगाया जाना है कि क्या यह घटना प्रबंधन की लापरवाही है या फिर श्रमिकों की लापरवाही का परिणाम है। उद्योग विभाग के महाप्रबंधक और अग्निशमन विभाग के अधिकारी शुक्रवार को जमीनी स्तर की स्थिति की समीक्षा करेंगे।' पुतलापट्टु के सब इंस्पेक्टर, चित्तूर जिले ने बताया कि गैस डेयरी से निकली थी। मंत्री पेद्दिरेड्डी रामचंद्र रेड्डी ने चित्तूर के जिला कलेक्टर के साथ बात की है और घटना की जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने प्रभावित लोगों को बेहतर इलाज के निर्देश दिए हैं। 

इसी साल विशाखापत्तनम में हुआ था गैस रिसाव

आपको बता दें कि इसी साल मई माह के दौरान आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में  एलजी पॉलीमर रासायनिक संयंत्र से हुए गैस रिसाव हादसे में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई थी। इस हादसे में 1,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए थे। इस संयंत्र में भी रात के समय गैस लीकेज हुई थी जो कई गांवों में तक फैल गई जिससे लोगों को दिक्कतें होने लगी थीं और लोग घर से बाहर निकलते ही बेहोश होने लगे थे। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर