ताजा खबर, 1 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
रवि वैश्य
Updated Apr 02, 2021 | 00:00 IST

ताजा खबर, 1 अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें गुरूवार, 1 अप्रैल की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 1st April 2021 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर, 1 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल और असम विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग आज पूरी हो गई। तीसरे चरण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बंगाल में चुनाव प्रचार किया। अपनी चुनावी रैलियों में उन्होंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर तीखा हमला बोला। वहीं आज से हरिद्धार में महाकुंभ शुरू हुआ। आज से 45 साल की उम्र वालों को कोरोना का टीका लगना शुरू हुआ। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते आंकड़े डराने लगे हैं। गुरुवार को दिल्ली, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे के कोरोना के जो नए मामले आए, वे स्थिति के बिगड़ने के संकेत दे रहे हैं। 

दिल्ली, यूपी में लौटा कोरोना का कहर, महाराष्ट्र में एक दिन में मिले 43,183 नए केस 

स्विट्जरलैंड की सेना में महिलाओं के लिए एक बेहद अजीबोगरीब व्यवस्था जो वर्षों से चली आ रही हैं वो अब बदलने जा रही है। दरअसल यहां आर्मी में तैनात महिलाओं को पुरुषों के ही अंडरवियर पहनने पड़ते हैं।

इस देश की महिला सैनिकों को पहनने पड़ते हैं पुरुषों के अंडरवियर, अब सरकार ने जारी किया ये आदेश

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय एम करुणानिधि के पोते और डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन विवादित बयान दिया है। 

'PM मोदी के दबाव के चलते हुई जेटली, स्वराज की मौत', उदयनिधि के विवादित बोल पर बांसुरी ने किया पलटवार 

पश्चिम बंगाल में गुरुवार को चुनाव का दूसरा चरण संपन्न हुआ। गुरुवार को संपन्न हुए चुनाव में  80.43 प्रतिशत रिकॉर्ड मतदान हुआ। इस चरण में राज्य की सबसे हाई प्रोफाइल सीट नंदीग्राम में भी वोटिंग हुई। 

'चोटी', 'राक्षस' वाले बयान पर गिरिराज सिंह के निशाने पर ममता, बोले- 'न माया मिली न राम'

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में रिश्तों का तार- तार करने का एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। अवैध संबंधों में रोड़ा अटका रहे पति को सबक सिखाने के लिए यहां एक महिला ने ऐसी खौफनाक साजिश रची जिससे पुलिस भी हैरान है। 

महिला का देवर संग था अफेयर, पति को रास्ते से हटाने के लिए रच दी खौफनाक साजिश

पश्चिम बंगाल और असम में दूसरे चरण का चुनाव गुरुवार को संपन्न हो गया। दोनों ही राज्यों में बंपर वोटिंग हुई है। चुनाव आयोग के मुताबिक असम में शाम छह बजे तक 73.03 फीसदी और बंगाल में 80.43 प्रतिशत मतदान हुआ। 

Bengal/Assam Chunav: नंदीग्राम में 80.79 % वोटिंग, PM ने पूछा- किसी और सीट से लड़ेंगी 'दीदी'?  

पश्चिम बंगाल चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान गुरुवार को संपन्न हो गया। राज्य में चुनावी सरगर्मी एवं चुनाव प्रचार जोरों पर है। भारतीय जनता पार्टी और तृणमूल कांग्रेस के बीच सियासी जंग तीव्र और जुबानी हमले तेज हो गए हैं।

'राग केनो दीदी', बंगाल चुनाव में टी-शर्ट भी बता रहे सियासी पारे की सरगर्मी

बंगाल चुनाव में इस बार सबसे ज्यादा चर्चा 'खेला होबे' नारे की हो रही है। चुनाव आयोग ने जिस दिन राज्य में आठ चरणों के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की।
'राग केनो दीदी', बंगाल चुनाव में टी-शर्ट भी बता रहे सियासी पारे की सरगर्मी

एरिक की पत्नी लारा ने अपने फेसबुक पेज पर ट्रंप के इंटरव्यू का एक वीडियो शेयर किया था। इसके कुछ समय बाद ही उन्हें फेसबुक से ई-मेल आया।
ट्रंप को 'बख्शने' के मूड में नहीं फेसबुक, बहू के FB पेज से इंटरव्यू हटाया

इलेक्ट्रिक फ्लाइंग के बारे में अभी तक हम लोग सुनते आए हैं। लेकिन ओला ने इस संबंध में जो जानकारी दी है वो सपनों का सच होने जैसा है।
भारत में इलेक्ट्रिक ड्राइवरलेस फ्लाइंग कार ! 'अब हर फैमिली भरेगी उड़ान'

29 अप्रैल के बाद पबजी लाइट का आनंद अब प्रशंसक नही ले सकेंगे। इस संबंध में डेवलपर क्राफ्टन ने अपने वेबसाइट के जरिए जानकारी दी है।
PubG Lite Update 2021: 29 अप्रैल से पबजी लाइट हो जाएगा बंद, यह है वजह

इमरान सरकार के इस फैसले पर विपक्ष के कई नेताओं ने सवाल उठाए हैं। पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) का कहना है कि इमरान खान यू-टर्न ले रहे हैं।
कपास, सूती धागे पर निशाने पर आए इमरान खान, विपक्ष ने भारत के बारे में पूछे ये सवाल

पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग (WBPSC) ने पश्चिम बंगाल (WB) सिविल सेवा मेन्स 2019 परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं। वे अब अपना परिणाम डब्ल्यूबीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट wbpsc.gov.in पर देख सकते हैं।
WBPSC Results: पश्चिम बंगाल सिविल सेवा मेन्स 2019 का रिजल्ट घोषित, ऐसे चैक करें परिणाम

कोरोना वायरस संक्रमण से दुनियाभर में 28.3 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। लेकिन दिसंबर 2019 में चीन में इसका पहला केस सामने आने के करीब डेढ़ साल बाद भी इसके स्रोत के बारे में ठीक-ठीक पता नहीं चल सका है।
कहां से आया कोरोना? दुनियाभर में 28.3 लाख मौतों के बाद भी अनसुलझा है ये सवाल, WHO ने भी डाले हथियार!

कोरोना वैक्‍सीनेशन के तीसरे चरण की आज से शुरुआत हो गई है, जिसके तहत 45 से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा। यहां जान लें टीकाकरण से जुड़ी खासा बातें।
कोरोना वैक्‍सीनेशन का तीसरा चरण, यहां देखें अस्‍पतालों की पूरी लिस्‍ट, जानें खास बातें

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के रोहिणी इलाके में एक ही घर से चार शव बरामद किए जाने से यहां हड़कंप मच गया है। 31 वर्षीय एक शख्‍स का शव फंदे से लटकता मिला, जबकि उसकी पत्‍नी और 2 बेटे भी मृत मिले।
दिल्‍ली में एक ही घर से मिले 4 शव, पत्‍नी, बेटों की हत्‍या कर शख्‍स ने की खुदकुशी

हरिद्वार में आज से महाकुंभ-2021 का शुभारंभ हो गया है 30 अप्रैल तक चलने वाले महाकुंभ में गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं को कोविड-19 की 72 घंटे पहले तक की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट लानी होगी।
Haridwar kumbh2021:कोरोना संकट के बीच 'हरिद्धार महाकुंभ' मेले का हुआ शुभारंभ, ध्यान दें इन अहम बातों पर

साल 2019 का दादा साहेब फाल्‍के पुरस्‍कार सुपरस्‍टार रजनीकांत को द‍िया जाएगा। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोशल मीडिया के माध्‍यम से इसकी घोषणा की है।
रजनीकांत को मिलेगा साल 2019 का दादा साहेब फाल्‍के अवॉर्ड, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने की घोषणा

UP Police Daroga Bharti 2021: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ( UPPRPB या UPPBPB) ने यूपी पुलिस में दरोगा के 9534 पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानि एक अप्रैल से शुरू हो गई है।
UP Police Recruitment: यूपी पुलिस दरोगा भर्ती के लिए आवेदन शुरू, यहां जानें अहम जानकारियां

अमेरिका के कैलिफोर्निया में गोलीबारी हुई है, जिसमें एक बच्‍चा सहित चार लोगों की जान चली गई, जबकि कई अन्‍य घायल हो गए। यह दो सप्‍ताह के भीतर यहां तीसरी गोलीबारी है।
कैलिफोर्निया में शूटिंग, 4 लोगों ने गंवाई जान, 2 सप्‍ताह में तीसरी गोलीबारी

कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में बीते 24 घंटों के दौरान बड़ा उछाल देखा गया है। 72 हजार से अधिक नए केस दर्ज किए गए हैं, जो इस साल एक दिन का सबसे अधिक बढ़ोतरी है।
कोविड केस में बड़ा उछाल, 24 घंटों में दर्ज किए गए 72 हजार से अधिक नए मामले

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में हर महीने बदलाव होता है। भारत में गैस सिलेंडरों की कीमत मुख्य तौर पर एलपीजी की इंटरनेशनल बेंचमार्क और एक्सचेंज रेट पर निर्भर करता है।
LPG Cylinder Price: 1 अप्रैल से आम उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत, चेक करें अपने शहर में एलपीजी सिलेंडर की कीमत

Lockdown in France 2021: फ्रांस में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में उछाल के बीच राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने एक बार फिर लॉकडाउन की घोषणा की है। फ्रांस में यह तीसरा लॉकडाउन होगा।
भारत ही नहीं, कोरोना से फ्रांस में भी हालात हो रहे बेकाबू, तीसरी बार लगा लॉकडाउन

India may get third vaccine: भारत को कोरोना का तीसरा टीका जल्द मिल सकता, रूसी वैक्सीन (Russian Covid-19 Vaccine) को लेकर सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) की बैठक आज हो रही है।
Sputnik V Vaccine:भारत को जल्द मिल सकता कोरोना का तीसरा टीका, SEC की आज अहम बैठक 

केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर में कटौती करने का फैसला वापस ले लिया है, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है।
छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर को घटाने का फैसला सरकार ने लिया वापस 

फ्रांस से तीन और राफेल लड़ाकू विमान बुधवार को भारत पहुंच गए, भारतीय वायुसेना के अनुसार, ये विमान फ्रांस के इतरे हवाई अड्डे से उड़े और बिना कहीं रुके सीधे भारत पहुंच गए।
Rafale Fighter Jets:एयरफोर्स की ताकत और बढाने आ गया राफेल लड़ाकू विमानों का चौथा जत्था- Video

 पश्चिम बंगाल और असम में आज (गुरुवार, 1 अप्रैल) दूसरे चरण का मतदान है। इस चरण के तहत पश्चिम बंगाल में लगभग 75 लाख मतदाता 30 सीटों पर 191 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। लेकिन इस चरण में सबकी नजरें हाई प्रोफाइल सीट नंदीग्राम पर टिकी हैं।
West Bengal Assam second phase voting LIVE: बंगाल-असम में दूसरे चरण का मतदान, बूथ पर पहुंचने लगे वोटर्स

दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे को आज से आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। तरह तरह की समस्याओं के बाद अब आम लोग सिर्फ 50 मिनट में फर्राटे से अपने सफर को पूरा कर सकेंगे। लेकिन इस एक्स्पेस वे के होने के कई मायने हैं।
Delhi Meerut expressway Features: एक नजर में दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे, सिमटी दूरी सिमटा समय

सरकार ने आम आदमी को जोरदार झटका दिया है। पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, एनएससी, छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाली ब्याज दरों में कटौती की है।
आम आदमी को जोर का झटका! पीपीएफ, सुकन्या, समेत छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कटौती, 1 अप्रैल से लागू

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर