Sputnik V Vaccine:भारत को जल्द मिल सकता कोरोना का तीसरा टीका, SEC की आज अहम बैठक 

India may get third corona vaccine: भारत को कोरोना का तीसरा टीका जल्द मिल सकता, रूसी वैक्सीन (Russian Covid-19 Vaccine) को लेकर सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) की बैठक आज हो रही है।

Covid 19 Russian Vaccine
प्रतीकात्मक फोटो 

रूस के कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक वी को (Russian Covid-19 vaccine Sputnik V) आपातकालीन मंजूरी देने पर विचार करने के लिए भारतीय दवा नियामक की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) आज बैठक करेगी। ड्रगमेकर डॉ. रेड्डी ने पिछले सप्ताह एसईसी को सुरक्षा और इम्युनोजेनेसिटी डेटा (Immunogenicity Data) प्रस्तुत किया था।

डॉ. रेड्डी ने स्पुतनिक वी के नैदानिक ​​परीक्षणों (Clinical Trials) का संचालन करने के लिए RDIF के साथ साझेदारी की थी।

डॉ. रेड्डी ने स्पुतनिक वी के लिए आपातकालीन अनुमोदन के लिए आवेदन किया था। कंपनी ने लगभग 1,500 प्रतिभागियों के साथ भारत में फेज-2 का परीक्षण किया था अभी फेज 3 के ट्रायल चल रहे हैं।

कंपनी का कहना है कि हमें अगले कुछ हफ्तों में मंजूरी मिलने की उम्मीद है। यह दो खुराक वाला टीका है। आप पहले दिन पहली खुराक लेते हैं और दूसरी 21 दिन बाद।

कोविशील्ड, कोवैक्सीन  इन दो वैक्सीन को मिली है आपात मंजूरी

जनवरी में भारत के ड्रग्स नियामक ने सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके कोविशील्ड और स्वदेशी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को देश में प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी थी, जिसने बड़े पैमाने पर टीकाकरण का मार्ग प्रशस्त किया था, भारत में 16 जनवरी को वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया गया था, जिसमें सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी गई। 

 इसके बाद सरकार ने 60 साल से ऊपर और गंभीर बीमारी से ग्रसित 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने का फैसला किया अब एक अप्रैल से 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन देने का अभियान शुरू हो रहा है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर