दिल्ली, यूपी में लौटा कोरोना का कहर, महाराष्ट्र में एक दिन में मिले 43,183 नए केस 

देश
आलोक राव
Updated Apr 01, 2021 | 23:06 IST

Cprpnacases in Maharashtra : मुंबई में कोरोना की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस को एक महीने के लिए रद्द कर दिया गया है।

Surge in Covid 19 cases in Delhi UP and Maharashtra
दिल्ली, यूपी में लौटा कोरोना का कहर, महाराष्ट्र में एक दिन में मिले 43,183 नए केस।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कोरोना के नए मामलों में आया जबर्दस्त उछाल
  • कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए केजरीवाल ने बुलाई आपात बैठक
  • महाराष्ट्र में गंभीर हो रही कोरोना की स्थिति, मुंबई में एक दिन में 8646 नए केस

नई दिल्ली : देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते आंकड़े डराने लगे हैं। गुरुवार को दिल्ली, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे के कोरोना के जो नए मामले आए, वे स्थिति के बिगड़ने के संकेत दे रहे हैं। राजधानी दिल्ली में कोविड-19 के करीब 2800 नए केस मिले जबकि इस महामारी से नौ लोगों की मौत हुई। चुनाव का सामना कर रहे पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 1274 नए मामले आए। बंगाल में इस साल का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना के 8646 नए केस मिले जबकि 18 लोगों की जान गई। 

मुंबई-अहमदाबाद के बीच तेजस एक्सप्रेस रद्द
मुंबई में कोरोना की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस को एक महीने के लिए रद्द कर दिया गया है। पूरे महाराष्ट्र की अगर बात करें तो यहां पिछले 24 घंटे में कोरोना के 43,183 नए केस मिले हैं और 249 लोगों की जान गई है। सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में बड़ा उछाल आया है। यूपी में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2600 नए केस सामने आए। इनमें 935 केस अकेले लखनऊ से हैं जबकि नोएडा से संक्रमण के 93 मामले सामने आए। 

दिल्ली में केजरीवाल ने बुलाई आपात बैठक
राजधानी में बढ़ते महामारी के मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को अधिकारियों ने आपात बैठक बुलाई है। इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे। कोरोना की ताजा स्थिति की समीक्षा के लिए सीएम केजरीवाल ने शुक्रवार को अपने आवास पर उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है। इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री जैन और स्वास्थ्य विभाग के शीर्ष अधिकारी शामिल होंगे। समझा जाता है कि इस बैठक में महामारी के रोकथाम के लिए अपनाए जाने वाले उपायों पर चर्चा हो सकती है। 

यूपी में तेजी से बढ़े कोरोना के नए मामले 
यूपी में कोरोना के नए मामलों में आए उछाल के बाद राज्य में संक्रमण की संख्या बढ़कर 6,19,783 हो गई जबकि इस महामारी से अब तक 8.820 लोगों की जान गई है। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद का कहना है कि राज्य में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 11,918 हो गई है। इनमें 6,722 मरीज होम-आइसोलेशन में हैं जबकि 287 मरीज निजी अस्पतालों एवं शेष का इलाज सरकारी अस्पताल में चल रहा है। इस महामारी से राज्य में अब तक 5,99,045 लोग ठीक हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि गुरुवार से राज्य में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू हो गया। 

नागपुर और औरंगाबाद में कोविड-19 की स्थिति गंभीर
महाराष्ट्र में संक्रमण के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। नागपुर जिले में गुरुवार को 3,630 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई जबकि 60 मरीजों की मौत दर्ज की गई। जिला सूचना कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक नए मामले आने के साथ ही नागपुर में अबतक संक्रमित होने वालों की कुल संख्या 2,29,668 तक पहुंच गई है जिनमें से 5,158 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं औरंगाबाद जिले में पिछले 24 घंटे में 1542 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए जबकि महामारी से 19 लोगों की मौत हो गई। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर