भारत ही नहीं, कोरोना से फ्रांस में भी हालात हो रहे बेकाबू, तीसरी बार लगा लॉकडाउन

Lockdown in France 2021: फ्रांस में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में उछाल के बीच राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने एक बार फिर लॉकडाउन की घोषणा की है। फ्रांस में यह तीसरा लॉकडाउन होगा।

फ्रांस के राष्‍ट्रपति ने लॉकडाउन की घोषणा टीवी संबोधन के जरिये की
फ्रांस के राष्‍ट्रपति ने लॉकडाउन की घोषणा टीवी संबोधन के जरिये की  |  तस्वीर साभार: AP

पेरिस : भारत में बीते एक महीने से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में उछाल के बीच दुनिया के कई अन्‍य मुल्‍कों में भी कमोवेश इसी तरह की स्थिति देखी जा रही है, जिनमें फ्रांस भी शामिल है। यहां कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति को देखते हुए एक बार फिर लॉकडाउन की घोषणा की गई है। फ्रांस में यह तीसरी बार है, जब बीते एक साल में कोविड-19 के कारण तीसरी बार लॉकडाउन लगा है।

राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने बुधवार को एक टीवी संबोधन के जरिये चार सप्‍ताह के लिए 'सीम‍ित लॉकडाउन' की घोषणा की, ताकि कोविड-19 के प्रसार को रोका जा सके। इसके तहत देशभर में सभी स्‍कूलों को बंद रखा जाएगा। इसके तहत यात्रा प्रतिबंधों के साथ-साथ देशभर में गैर-जरूरी दुकानों को भी अगले चार सप्‍ताह के लिए बंद रखने का फैसला किया गया है। लॉकडाउन शनिवार से लागू होगा।

4 सप्‍ताह का लॉकडाउन

मैक्रों ने अपने संबोधन में कहा, 'शनिवार शाम से अगले चार सप्‍ताह के लिए पूरे देश में घर से 10 किलोमीटर तक की दूरी के लिए यात्रा सीमित होगी। शाम 7 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। इस दौरान 10 किलोमीटर से अधिक दूरी की यात्रा के लिए सर्टिफिकेट की जरूरत होगी।' फ्रांस में ईस्‍टर की छुट्टियों से पहले लॉकडाउन की घोषणा की गई है, जिस दौरान लोग एक-दूसरे से मिलने के लिए विभिन्‍न क्षेत्रों की यात्रा करते हैं।

मैक्रों की यूरोप ट्रेंड के खिलाफ जाकर बढ़ते संक्रमण के बावजूद जनवरी में तीसरा लॉकडाउन नहीं घोषित करने के लिए आलोचना की जाती रही है। अब बुधवार को अपने संबोधन में लॉकडाउन की घोषणा करने वाले मैक्रों ने लोगों ने उन तरीकों को अपनाने के लिए कहा है, जिससे कोविड-19 को काबू करने में मदद मिल सके। संक्रमण से बचाव के लिए उन्‍होंने टीकाकरण पर जोर दिया और कहा कि यह काम छुट्टियों के दिन भी किया जाएगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर