LPG Cylinder Price: 1 अप्रैल से आम उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत, चेक करें अपने शहर में एलपीजी सिलेंडर की कीमत

बिजनेस
ललित राय
Updated Apr 01, 2021 | 09:44 IST

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में हर महीने बदलाव होता है। भारत में गैस सिलेंडरों की कीमत मुख्य तौर पर एलपीजी की इंटरनेशनल बेंचमार्क और एक्सचेंज रेट पर निर्भर करता है।

LPG Cylinder Price: 1 अप्रैल से आम उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत, चेक करें अपने शहर में एलपीजी सिलेंडर की कीमत
एलपीजी सिलेंडरों की कीमत में 1 अप्रैल से कमी की गई है।  

मुख्य बातें

  • एलपीजी सिलेंडर इस्तेमाल करने वालों को राहत
  • घरेलू गैस की कीमतों में 10 रुपये की कमी की गई

आम आदमी को कुछ राहत देते हुए, गैर-सब्सिडी वाले तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) सिलेंडर की कीमतें एक अप्रैल से कम हो गई हैं। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने कहा कि 1 अप्रैल से घरेलू रसोई गैस की कीमत में 10 रुपये की कमी की जाएगी।पिछले महीने रसोई गैस की कीमतों में 125 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी के बाद  तेल कंपनियों ने अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में नरमी के साथ बुधवार को एलपीजी दरों में 10 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की घोषणा की।अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल और पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें नवंबर 2020 से लगातार बढ़ रही हैं।

सिलेडर की कीमतों में 10 रुपये की कमी
भारत कच्चे तेल पर काफी हद तक आयात-निर्भर है और कीमतें बाजार से जुड़ी हुई हैं, अंतरराष्ट्रीय कीमतों में बढ़ोतरी के परिणामस्वरूप पेट्रोलियम उत्पादों के घरेलू मूल्य में वृद्धि हुई है।हालांकि, यूरोप और एशिया में कोविड 19 मामलों के बारे में बढ़ती चिंताओं और वैक्सीन के दुष्प्रभावों पर चिंता के कारण मार्च 2021 के दूसरे पखवाड़े में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल और पेट्रोलियम उत्पाद की कीमतों में नरमी आई है। 

शहर             कीमत
दिल्ली            809
मुंबई              809
चेन्नई              825


अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में गिरावट
तेल कंपनियों ने पिछले कुछ दिनों में दिल्ली के बाजार में डीजल और पेट्रोल की खुदरा बिक्री मूल्य (आरएसपी) में 60 पैसे प्रति लीटर और 61 पैसे प्रति लीटर की कमी की है। इस अवधि के दौरान अन्य बाजारों में कीमतों में कमी आई थी। आईओसीएल ने कहा कि यह कमी पूरे भारत में मोटर चालकों और ट्रांसपोर्टरों के लिए राहत के रूप में आई है। इसके अलावा, घरेलू एलपीजी उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 10 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की गई है। नवीनतम संशोधन के बाद, दिल्ली और मुंबई में 14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत अप्रैल से लगभग 809 रुपये होगी। गुरुवार से कोलकाता में एलपीजी सिलेंडर 835.50 रुपये में मिलेगा। चेन्नई में, रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें 825 रुपये तक कम हो जाएंगी।

हर महीने सिलेंडर की कीमतों में होता है संशोधन
खुदरा विक्रेता हर महीने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करते हैं। भारत में एलपीजी सिलेंडर की कीमत मुख्य रूप से दो कारकों पर निर्भर है - एलपीजी की अंतर्राष्ट्रीय बेंचमार्क दर और अमेरिकी डॉलर और रुपये की विनिमय दर। नवंबर 2018 में एलपीजी की कीमत ने प्रति सिलेंडर 939 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई को छू लिया था। दरों में रिकॉर्ड वृद्धि के बाद, एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में गिरावट आई क्योंकि अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतें नरम हो गई थीं। COVID-19 मामलों की दूसरी लहर के कारण खपत में तेजी से रिकवरी की संभावना से अंतर्राष्ट्रीय तेल की कीमतें गिर गईं, जिसने यूरोप के कुछ हिस्सों में नए लॉकडाउन को मजबूर कर दिया है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर