Rafale Fighter Jets:एयरफोर्स की ताकत और बढाने आ गया राफेल लड़ाकू विमानों का चौथा जत्था- Video

देश
रवि वैश्य
Updated Apr 01, 2021 | 07:52 IST

फ्रांस से तीन और राफेल लड़ाकू विमान बुधवार को भारत पहुंच गए, भारतीय वायुसेना के अनुसार, ये विमान फ्रांस के इतरे हवाई अड्डे से उड़े और बिना कहीं रुके सीधे भारत पहुंच गए।

fourth batch of three Rafale fighter jets from France reached India on Wednesday evening 
वायु सेना ने उस स्थान का खुलासा नहीं किया है जहां राफेल विमान पहुंचे हैं 

मुख्य बातें

  • तीन राफेल विमानों का चौथा जत्था भारतीय धरती पर उतर गया है
  • ये विमान फ्रांस से भारत आने के दौरान रास्ते में कहीं भी नहीं रूके
  • UAE के वायु सेना टैंकरों ने आसमान में ही विमानों में ईंधन भरा

नयी दिल्ली: फ्रांस से तीन राफेल लड़ाकू विमानों का चौथा जत्था बुधवार शाम भारत पहुंच गया। इन विमानों के आने से भारतीय वायुसेना की हमला करने की क्षमता में और इज़ाफा होगा। वायुसेना ने बताया कि ये विमान फ्रांस से भारत आने के दौरान रास्ते में कहीं भी नहीं रूके और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के वायु सेना टैंकरों ने आसमान में ही विमानों में ईंधन भरा।

भारतीय वायुसेना ने राफेल विमानों में ईंधन भरने के लिए यूएई की वायुसेना का आभार जताया और इसे दो वायुसेनाओं के बीच मजबूत रिश्तों में एक और मील का पत्थर बताया। वायु सेना ने उस स्थान का खुलासा नहीं किया है जहां राफेल विमान पहुंचे हैं।

तीन राफेल विमानों का चौथा जत्था भारतीय धरती पर उतर गया है। इसने फ्रांस के इसत्रेस वायुसेना अड्डे से सीधी उड़ान भरी थी।

इससे पहले फ्रांस में भारतीय दूतावास ने ट्विटर पर बताया था कि फ्रांस से तीन और राफेल लड़ाकू विमानों ने भारत के लिए उड़ान भरी और ये विमान रास्ते में कहीं भी नहीं रुकेंगे।उसने कहा कि इन विमानों से भारत की हवाई ताकत और बढ़ेगी।

इसी के साथ भारतीय बेड़े में राफेल विमानों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है।

पांच राफेल विमानों का पहला जत्था 29 जुलाई 2020 को भारत पहुंचा था

इससे करीब चार साल पहले फ्रांस से 59,000 करोड़ रुपये में 36 राफेल विमान खरीदने का सौदा किया गया था। इन विमानों को पिछले साल 10 सितंबर को अंबाला में एक कार्यक्रम में आधिकारिक रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया। तीन राफेल विमानों का दूसरा जत्था तीन नवंबर को भारत पहुंचा था जबकि 27 जनवरी 2021 को तीन और विमान वायुसेना को मिले थे।भारत को अगले कुछ महीनों में फ्रांस से और राफेल विमान मिल सकते हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर