ताजा खबर, 19 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 19 मई 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें, 19 मई, बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

 aaj ki taza khabar 19th May 2021 latest news in hindi
ताजा खबर, 19 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : कोरोना से उत्तर प्रदेश में  एक और मंत्री की मौत हो गई है। राज्य के राजस्व व बाढ़ नियंत्रण राज्यमंत्री श्विजय कश्यप जी का मंगलवार को कोविड से निधन हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज चक्रवात तौकते प्रभावित गुजरात, दमन एवं दीव इलाकों का हवाई सर्वे किया। सिंगापुर ने कहा है कि उसके यहां भारत वाला कोरोना वैरिएंट ही पाया गया है। बांग्लादेश ने कोरोना वैक्सीन के लिए भारत और अमेरिका के सामने गुहार लगाई है। फाइजर और माडर्ना की कोरोना वैक्सीन भारत में मिले कोविड के नए वैरिएंट पर भी कारगर है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

रैपिड एंटीजन टेस्ट (RAT) का उपयोग करके COVID होम टेस्टिंग की सलाह केवल रोगसूचक व्यक्तियों में दी जाती है और प्रयोगशाला के तत्काल संपर्क में सकारात्मक मामलों की पुष्टि होती है, अंधाधुंध परीक्षण की सलाह नहीं है।
Covid Home Testing:अब घर बैठे आसानी से करें "कोरोना टेस्ट", ICMR ने होम टेस्टिंग के लिए एडवाइजरी जारी की

Delhi Special Task Force: संभावित तीसरी लहर को लेकर एक विशेष टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। इस टास्क फोर्स में वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों के अलावा अलग-अलग क्षेत्रों के विशेषज्ञ भी शामिल होंगे।
Delhi:'बच्चों' को कोरोना की तीसरी लहर से बचाने के लिए विशेष टास्क फोर्स 

Super Blood Moon News: भारत के अधिकांश हिस्सों में, पूर्ण ग्रहण के दौरान चंद्रमा पूर्वी क्षितिज से नीचे होगा और इसलिए देश के लोग पूर्ण चंद्र ग्रहण नहीं देख पाएंगे।
Super Blood Moon:पूरब में 26 मई की शाम आसमान पर नजर आएगा सुपर ब्लड मून

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के पूर्व महानिदेशक रहे जे के दत्त को भी कोरोना ने अपना शिकार बना लिया, उनका कोविड संक्रमण संबधी जटिलताओं के चलते निधन हो गया है।
JK Dutt:'मुंबई आतंकी हमले' का नेतृत्व करने वाले एनएसजी के एक्स डीजी जेके दत्त का कोरोना से निधन

किसी म्यूचुअल फंड को सेलेक्ट करते समय आपके वित्तीय लक्ष्य मायने रखते हैं। इसलिए, सबसे पहले अपने वित्तीय लक्ष्यों की पहचान करें। आपके वित्तीय लक्ष्य या तो शॉर्ट टर्म, मीडियम टर्म या लांग-टर्म हो सकते हैं।
म्यूचुअल फंड्स में निवेश कर रहे हैं? जानें सही फंड चुनने का तरीका

नीना ने एक इंटरव्यू में अकेलेपन से जूझने की  बात कही है। नीना गुप्ता के मुताबिक उस दौर में उनके पास न ही कोई पति था और ना ही कोई बॉयफ्रेंड था।
नीना गुप्ता ने अकेलेपन पर किया खुलासा, कहा- 'मैंने अपने पापा को बना लिया था बॉयफ्रेंड'

एशिया कप 2021 को कोविड-19 महामारी को देखते हुए रद्द कर दिया गया है। श्रीलंका ने महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए ये बड़ा फैसला लिया है।
एशिया कप 2021 हुआ रद्द, श्रीलंका ने कोविड-19 महामारी के चलते लिया बड़ा फैसला

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने नारद स्टिंग टेप मामले में सुनवाई गुरुवार के लिए स्थगित कर दी। इस मामले में पश्चिम बंगाल के दो मंत्री, एक विधायक और कोलकाता के पूर्व महापौर को सीबीआई ने गिरफ्तार किया है। 
नारद स्टिंग मामला: सुनवाई स्थगित, जेल में ही रहेंगे ममता बनर्जी के मंत्री

तेजस्वी यादव ने कहा है कि सरकार भले ही हमारे लिखे पत्रों का जवाब नहीं दे रही है, लेकिन एक जिम्मेदार विपक्ष होने के नाते हम हरसंभव मदद करना चाहते हैं।
तेजस्वी ने अपने सरकारी आवास को बनाया कोविड सेंटर, बेड, ऑक्सीजन, दवाओं का भी इंतजाम,JDU का तंज

बजरा ‘पप्पा 305’ में 261 लोग मौजूद थे जब इस हफ्ते की शरुआत में यह तूफान में फंस गया था। इनमें से 186 लोगों को बचा लिया गया था।
चक्रवात ताउते का कहर, अरब सागर में नौका पलटी, 75 में से 22 की मौत

कोरोना टीकाकरण से जुड़े नियमों में कुछ अहम बदलावों को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मंजूरी, स्तनपान करवाने वाली महिलाएं भी लगवा सकती हैं वैक्सीन...
अपने बच्चों को स्तनपान करवाने वाली महिलाएं भी लगवा सकती हैं कोरोना टीका, जानें गाइडलाइंस

कोरोना काल में मास्क लगाकर लोग एक-दूसरे को किस कर रहे हैं। यह कितना सुरक्षित है। जानिए इसको लेकर एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं।
Kiss with Masks : मास्क लगाकर किस करना कितना सुरक्षित? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

पुणे में रहने वाले एक लड़के ने चांद की सबसे खूबसूरत और रंग-बिरंगी तस्वीर बनाई है खास बात ये है कि उसने करीब 50 हजार से ज्यादा तस्वीरें मिलाकर यह खूबसूरत फोटो बनाई है।

क्या बात है! 50 हजार फोटो लेकर पुणे के इस लड़के ने बनाई चांद की अद्भुत फोटो, आप भी देखकर रह जायेंगे हैरान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए, राष्ट्रीय राजधानी के कुछ इलाकों में भारी से बेहद भारी बारिश का अनुमान लगाया है।

दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी, कुछ इलाकों में भारी बारिश का अनुमान

सिंगापुर में कोरोना वायरस के कथित नए स्ट्रैन के बारे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की टिप्पणी के बाद सियासत भी तेज हो गई है।

VIDEO : केंद्र सरकार को सिंगापुर की चिंता है और केजरीवाल को बच्चों की- मनीष सिसोदिया

चक्रवात 'ताउते' ने महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात और दिउ के इलाकों में भारी नुकसान पहुंचाया है। इस चक्रवात की चपेट में आने से अकेले गुजरात में 45 लोगों की मौत हुई है।

चक्रवात 'ताउते' की तबाही का PM मोदी ने लिया जायजा, 1998 के बाद सबसे भीषण था तूफान

उत्तर प्रदेश और बिहार में गंगा नदी में कई लाशें मिलने के बाद इलाकों में हड़कंप मच गया था। अब इसका असर मछ्ली की बिक्री पर भी पड़ा है।
गंगा में लाशें, मछली बिक्री पर पड़ा असर, मछुआरे वापस नदी में डालने पर मजबूर

भारतीय नौसेना ने चक्रवाती तूफान ताउते बजरा P305 पर 184 को बचा लिया है। उसके क्रू मेंबर्स में से एक ने भावुक होते हुए ये बात कही। यहां देखें वीडियो।
Cyclone Tauktae : पी305 पर से बचाए गए लोग हुए भावुक, भारतीय नौसेना के बारे में कही ये बात, देखें VIDEO

नारदा रिश्वत कांड में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बुधवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेताओं कल्याण बनर्जी एवं मलय घटक के खिलाफ कोर्ट में अर्जी दायर की।

Narada case: ममता बनर्जी के खिलाफ अर्जी दायर, जांच एजेंसी ने CBI दफ्तर में बवाल मामले में पक्षकार बनाया 

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को 'सिंगापुर वैरिएंट' बताकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बुरी तरह घिर गए हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री के बयान पर सिंगापुर ने भारतीय उच्चायुक्त को तलब करते हुए उनके बयान पर कड़ी आपत्ति जताई है।

Singapore Variant: केजरीवाल के बयान पर भड़का सिंगापुर, बोला-'ऐसा कोई वैरिएंट नहीं', MEA ने की खिंचाई

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कोरोना टीके का उत्पादन बढ़ाने को लेकर अपना सुझाव दिया है। केंद्रीय मंत्री का कहना है कि टीके की मांग अगर ज्यादा रहेगी तो समस्या आनी स्वाभाविक है। 

नितिन गडकरी ने बताया- कोरोना वैक्सीन का उत्पादन अगर बढ़ाना है तो करें यह काम

दिव्यांगजनों की जीवन-रक्षा के साथ नित्योपयोगी जरूरतों को पूरा करने के लिये आज प्रदेश में सक्षम कोविड एक्शन नेटवर्क 'स्केन' का शुभारंभ किया गया।

Madhya Pradesh: फोन कॉल पर दिव्यांगों को मिलेगी वैक्सीनेशन और मेडिकल सुविधा

सिंगापुर ने कहा है कि उसके यहां कोरोना वायरस का जो नया वैरियंट मिला है वह नया नहीं बल्कि भारत में पहली बार सामने आए कोरोना वायरस के वैरिएंट बी.1.617 का ही रूप है।

'नया नहीं, हमारे यहां भारत में सामने आया कोरोना का वैरिएंट मिला है', सिंगापुर का केजरीवाल को जवाब

इस बीच अमेरिका से राहत वाली खबर आई है। एक अध्ययन में पाया गया है कि भारत में पहली बार सामने आए कोरोना वायरस के नए वैरिएंट्स बी.1.617 और बी,1.618 के खिलाफ फाइजर/बायोटेक एवं मॉडर्ना के टीके सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।

भारत में मिले कोरोना के नए वैरिएंट पर भी कारगर है फाइजर-मॉर्डना का टीका-अध्ययन

उत्तर प्रदेश में कोरोना से एक और मंत्री की जान चली गई है। महामारी से राजस्व एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री विजय कश्यप की मंगलवार को निधन हो गया। कोरोना से संक्रमित होने के बाद गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में मंत्री का इलाज चल रहा था।

UP : यूपी में कोरोना से मंत्री विजय कश्यप का निधन, सीएम योगी ने दुख जताया

साल का 139वां दिन यानि 19 मई इतिहास में एक खास वजह से दर्ज है। अन्य बहुत सी घटनाओं का गवाह रहा यह दिन तापमान को नापने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सेंटीग्रेड पैमाने के विकास का दिन भी है।

19 मई का इतिहास : आज ही के दिन बना था तापमान को मापने का सेंटीग्रेड पैमाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को गुजरात और केंद्र शासित दमन और दीव का दौरा करेंगे व चक्रवात 'ताउते' से उत्पन्न हुई परस्थिति और नुकसान का जायजा लेंगे। 

Tauktae:पीएम मोदी आज चक्रवात प्रभावित गुजरात, दमन और दीव के इलाकों का करेंगे दौरा

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर