'नया नहीं, हमारे यहां भारत में सामने आया कोरोना का वैरिएंट मिला है', सिंगापुर का केजरीवाल को जवाब

सिंगापुर ने इस बात से इंकार किया है कि वायरस का यह नया प्रकार उसके यहां पैदा हुआ है। सिंगापुर का कहना है कि कोरोना का नया प्रकार बच्चों को निशाना बना रहा है।

Not New, It Is India-Dominant Variant: Singapore On Arvind Kejriwal Tweet
कोरोना के नए वैरिएंट पर सिंगापुर का केजरीवाल को जवाब। 

नई दिल्ली : सिंगापुर ने कहा है कि उसके यहां कोरोना वायरस का जो नया वैरियंट मिला है वह नया नहीं बल्कि भारत में पहली बार सामने आए कोरोना वायरस के वैरिएंट बी.1.617 का ही रूप है। सिंगापुर ने इस बात से इंकार किया है कि वायरस का यह नया प्रकार उसके यहां पैदा हुआ है। सिंगापुर का कहना है कि कोरोना का नया प्रकार बच्चों को निशाना बना रहा है। दरअसल, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को अपने एक ट्वीट में कहा कि सिंपापुर में आया कोरोना का नया रूप बच्चों के लिए बेहद खतरनाक बताया जा रहा है। 

केजरीवाल ने सिंगापुर से हवाई सेवा पर रोक लगाने की मांग की
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने इसे ध्यान में रखते हुए सिंगापुर से भारत में होने वाली सभी उड़ानों पर तत्काल रोक लगाने की मांग की। केजरीवाल के इस ट्वीट के बाद दिल्ली स्थित सिंगापुर दूतावास ने जवाब दिया है। सिंगापुर दूतावास ने कहा, 'इस बात में कोई सच्चाई नहीं है कि सिंगापुर में कोरोना वायरस का नया प्रकार मिला है। जांच में यह बात सामने आई है कि कोरोना के ज्यादातर मामलों में बी.1.617 वैरिएंट की अधिकता है। इस वैरिएंट ने सिंगापुर में हाल के सप्ताहों में बच्चों सहित लोगों को बीमार बनाया है।'

बी.1.617 पहली बार भारत में सामने आया
कोरोना वायरस का नया प्रकार बी.1.617 पहली बार भारत में सामने आया। इसे ज्यादा संक्रामक माना जार रहा है। कोरोना का यह नया प्रकार कई देशों में पाया गया है। भारत में कोरोना की दूसरी लहर के पीछे वायरस के इसी रूप को जिम्मेदार बताया जा रहा है। भारत में इस वायरस से लोग तेजी से संक्रमित एवं बीमार हुए हैं। वायरस का संक्रमण इतनी तेजी के साथ फैला कि देश की स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई। हालांकि, अब संक्रमण में कमी आई है।

हरदीप सिंह पूरी ने दिया जवाब
सीएम केजरीवाल ने कहा कि सिंगापुर में आया कोरोना का नया रूप बच्चों के लिए बेहद खतरनाक बताया जा रहा है, भारत में ये तीसरी लहर के रूप में आ सकता है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से मेरी अपील है:- 1. सिंगापुर के साथ हवाई सेवाएं तत्काल प्रभाव से रद्द हों,  2. बच्चों के लिए भी वैक्सीन के विकल्पों पर प्राथमिकता के आधार पर काम हो। केजरीवाल के इस ट्वीट के बाद केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि मार्च 2020 से ही अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें बंद हैं। सिंगापुर के साथ एयर बबल भी नहीं है। फिर भी हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

सिंगापुर में कोरोना के नए प्रकार से बच्चे हुए बीमार
सिंगापुर में स्थानीय स्तर पर संक्रमण के 38 नए केस मिले हैं। यह आंकड़ा पिछले आठ महीनों में सबसे ज्यादा है। संक्रमण के इन 38 केस में एक ट्यूशन सेंटर के कई बच्चे शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्री ओंग ये कुंग ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ऐसा लगता है कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन बी.1.617 बच्चों को ज्यादा बीमार कर रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने देश की मेडिकल सेवा के निदेशक केनेथ मैक से बातचीत करने के बाद यह बयान दिया।


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर