Covid Home Testing:अब घर बैठे आसानी से करें "कोरोना टेस्ट", ICMR ने होम टेस्टिंग के लिए एडवाइजरी जारी की

देश
रवि वैश्य
Updated May 20, 2021 | 00:55 IST

रैपिड एंटीजन टेस्ट (RAT) का उपयोग करके COVID होम टेस्टिंग की सलाह केवल रोगसूचक व्यक्तियों में दी जाती है और प्रयोगशाला के तत्काल संपर्क में सकारात्मक मामलों की पुष्टि होती है, अंधाधुंध परीक्षण की सलाह नहीं है।

Covid-19 Testing
यूजर्स मैनुअल में निर्माता द्वारा वर्णित प्रक्रिया के अनुसार होम टेस्टिंग आयोजित किया जाना चाहिए  |  तस्वीर साभार: YouTube

मुख्य बातें

  • मोबाइल फोन के ऐप में डेटा केंद्रीय रूप से एक सुरक्षित सर्वर में कैप्चर किया जाएगा
  • जो ICMR COVID-19 परीक्षण पोर्टल से जुड़ा है, जहां सभी डेटा को अंततः संग्रहीत किया जाएगा
  • रोगी की गोपनीयता पूरी तरह से रखी जाए इस बात का खास ख्याल रखा जाएगा

नई दिल्ली: इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने बुधवार को रैपिड एंटीजन टेस्ट (RAT) का उपयोग करके COVID-19 घरेलू परीक्षण के लिए एडवाइजरी जारी की। ICMR ने घरेलू परीक्षण के लिए निम्नलिखित किट को मंजूरी दी है:

 कंपनी का नाम: मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस लिमिटेड (Mylab Discovery Solutions Ltd)

किट का नाम: CoviSelfTM (PathoCatch) COVID-19 OTC Antigen LF device

टेस्ट सैंपल: Nasal swab

यूजर्स मैनुअल में निर्माता द्वारा वर्णित प्रक्रिया के अनुसार होम टेस्टिंग आयोजित किया जाना चाहिए (अनुमोदित परीक्षण किट के नाम के सामने उपयोगकर्ता पुस्तिका का चित्र और वीडियो लिंक दिया गया है)।

होम टेस्टिंग मोबाइल ऐप Google play store और Apple store में उपलब्ध है और इसे सभी उपयोगकर्ताओं द्वारा डाउनलोड किया जाना चाहिए।

मोबाइल ऐप परीक्षण प्रक्रिया का एक व्यापक मार्गदर्शक है और रोगी को सकारात्मक या नकारात्मक परीक्षा परिणाम प्रदान करेगा। सभी यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षण प्रक्रिया को पूरा करने के बाद उसी मोबाइल फोन से परीक्षण पट्टी (test strip) की एक तस्वीर क्लिक करें जिसका उपयोग मोबाइल ऐप डाउनलोड करने और उपयोगकर्ता पंजीकरण के लिए किया गया है।


आपके मोबाइल फोन के ऐप में डेटा केंद्रीय रूप से एक सुरक्षित सर्वर में कैप्चर किया जाएगा जो ICMR COVID-19 परीक्षण पोर्टल से जुड़ा है, जहां सभी डेटा को अंततः संग्रहीत किया जाएगा। रोगी की गोपनीयता पूरी तरह से रखी जाएगी। सकारात्मक परीक्षण करने वाले सभी व्यक्तियों को सच्चे सकारात्मक (true positives) के रूप में माना जा सकता है और दोबारा परीक्षण की आवश्यकता नहीं है।

सभी  पॉजिटिव टेस्ट व्यक्तियों (test positive) को सलाह दी जाती है कि वे आईसीएमआर और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoH&FW) प्रोटोकॉल के अनुसार home isolation और देखभाल का पालन करें, जिसे https://www.icmr.gov.in/chomecare.html पर देखा जा सकता है।

सभी रोगसूचक व्यक्ति जो आरएटी (RAT) द्वारा निगेटिव परीक्षण करते हैं, उन्हें तुरंत आरटीपीसीआर (RTPCR) द्वारा अपना परीक्षण करवाना चाहिए। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि आरएटी कम वायरल लोड (low viral load) वाले कुछ सकारात्मक मामलों को मिस कर देता है।

सभी आरएटी (RAT) निगेटिव रोगसूचक ( symptomatic) व्यक्तियों को संदिग्ध COVID-19 मामलों के रूप में माना जा सकता है और उन्हें RTPCR परीक्षा परिणाम की प्रतीक्षा करते हुए ICMR / MoH & FW होम आइसोलेशन प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी जाती है।

उपयोगकर्ता मैनुअल में निर्माता द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार सभी परिणामों की व्याख्या की जा सकती है, परीक्षण किट, स्वाब और अन्य सामग्री के निपटान के लिए निर्माता के निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर