Madhya Pradesh: फोन कॉल पर दिव्यांगों को मिलेगी वैक्सीनेशन और मेडिकल सुविधा

medical facility on phone call through Scan in Madhya Pradesh: दिव्यांगजनों की जीवन-रक्षा के साथ रोजाना की जरूरतों को पूरा करने के लिये आज प्रदेश में सक्षम कोविड एक्शन नेटवर्क 'स्केन' का शुभारंभ किया गया।

Scan in Madhya Pradesh,Handicapped Persons,vaccination and medical facility on phone call through Scan,दिव्यागों को स्कैन से मिलेगी सुविधा,  फोन कॉल पर दिव्यांगों को मिलेगी वैक्सीनेशन और मेडिकल सुविधा,medical facility on phone call through Scan in Madhy
दिव्यांगों की जीवन-रक्षा और जरूरतें पूरी करने नेटवर्क 'स्केन' का लोकार्पण 

भोपाल:  दिव्यांगजनों की जीवन-रक्षा के साथ नित्योपयोगी जरूरतों को पूरा करने के लिये आज प्रदेश में सक्षम कोविड एक्शन नेटवर्क 'स्केन' का शुभारंभ किया गया। प्रमुख सचिव सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण  प्रतीक हजेला ने कहा कि विभाग सक्षम संस्था द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर प्रारंभ किये गये नेटवर्क के साथ मध्यप्रदेश समन्वय स्थापित कर दिव्यांगों और उनके परिवार को वैक्सीनेशन, वैक्सीनेशन से संबंधी परामर्श, टेलिमेडिसिन, राशन आदि की सुविधा उपलब्ध करायेगा। 

हजेला ने आशा व्यक्त की कि 'स्केन नेटवर्क' की मदद से सभी वृद्धजनों और दिव्यांगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सकेगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश कोविड मरीजों को बेड, ऑक्सीजन, उपचार आदि सुविधाएँ उपलब्ध कराने में देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है। प्रदेश में हाल ही में पब्लिक-डॉक्टर टेलिमेडिसिन एप लाँच कर एलोपैथी, आयुर्वेदिक और यूनानी चिकित्सकों की सेवाएँ उपलब्ध करवाई जा रही हैं। दिव्यांगजन एवं परिवार फोन नम्बर-0120-690-4999 पर कॉल कर सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

आयुक्त नि:शक्तजन कल्याण संदीप रजक ने बताया कि दिव्यांगों के लिये जिला और नगरीय निकाय स्तर पर शासन द्वारा कार्य किया जा रहा है। सक्षम संस्था के साथ संयुक्त टीमें बनाकर दिव्यांगों और उनके परिवारों की सहायता की जायेगी। संस्था द्वारा नियुक्त वॉलेंटियर्स दिव्यांगजन का पंजीयन कर फार्म भरने में सहायता करेंगे। दूरस्थ अंचलों के दिव्यांगों के कोविड वैक्सीनेशन, वाहन न होने की स्थिति में वैक्सीनेशन स्थल तक लाने-ले जाने के लिये वाहन, एम्बुलेंस व्यवस्था, राशन और नित्य उपयोग में आने वाली वस्तुओं को भी उपलब्ध कराने में मदद करेंगे। आवश्यकता पड़ने पर अंतिम संस्कार में भी सहायता की जायेगी। हेल्पलाइन सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक उपलब्ध रहेगी।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर