ताजा खबर, 18 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 18 मई 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें, 18 मई, मंगलवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 18th May 2021 latest news in hindi
ताजा खबर, 18 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : चक्रवात तौकते गुजरात के तट से टकराने के बाद कमजोर पड़ गया है। कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात के कई इलाकों में इसने भारी तबाही मचाई है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कहा है कि पार्टी को आगे बढ़ने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तरह बड़ा सोचना होगा। इहालाबाद हाई कोर्ट ने उत्तर प्रदेश की ग्रामीण स्वास्थ्य व्यवस्था पर कड़ी टिप्पणी की है। कोर्ट ने कहा है कि राज्य के छोटे शहरों एवं गांवों में चिकित्सा व्यवस्था 'राम भरोसे' है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

Gurmeet Ram Rahim seeks emergency parole: जेल अधिकारियों ने डेरा प्रमुख की मां की बीमारी से संबंधित दस्तावेज सत्यापन के लिये संबंधित अधिकारियों को भेज दिये हैं।
डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम ने बीमार मां से मिलने के लिये मांगी आपात पैरोल 

Marriage In UP: कोरोना काल में शादी होना भी बड़ी टेड़ी खीर बन गया है उत्तर प्रदेश सरकार ने इस बारे में नई गाइडलाइन जारी की है जिसके मुताबिक अब शादी में केवल 25 लोग ही शामिल हो सकते हैं।
Marriage in UP:अब शादी में 50 नहीं सिर्फ 25 लोग ही होंगे शामिल, जारी हुआ आदेश

एक शोध के मुताबिक आपको बता दें हाइपरटेंशन से ग्रस्त मरीजों में छह गुना कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक होता है तथा कोरोना से जान गंवाने वाले मरीजो में हाइपरटेंशन व डायबिटीज के मरीज अधिक हैं।
covid in India: बीपी के मरीजों में ज्‍यादा खतरनाक है कोरोना, जानें हाइपरटेंशन और कोव‍िड-19 के बीच का कनेक्‍शन

कोविशील्ड की दूसरी डोज के समय अंतराल बढ़ाने को लेकर हो रही चर्चाओं के बीच विशेषज्ञों का कहना है कि कोविशील्ड (Covishield) की पहली खुराक के छह महीने के अंदर कभी भी लगने पर टीके की दूसरी खुराक फायदेमंद होगी।
Covishield Second Dose:पहली डोज के कितने दिन बाद लें?, जाने एक्सपर्ट क्या कहते हैं

भारतीय नौसेना ‘ताउते’ चक्रवात के कारण मुंबई के पास अरब सागर में फंसे दो बजरों में मौजूद 314 लोगों को बचा चुकी है।
Cyclone Tauktae : समुद्र के बीच तूफान ताउते में फंसे 314 लोगों को भारतीय नेवी ने बचाया

Corona Cases in India: स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, 'अभी तक सामने आई संक्रमण की इतनी अधिक संख्या के बावजूद हम दो फीसदी से कम आबादी तक इसे सीमित रखने में सफल हुए हैं।' 
सरकार ने कहा- 98 फीसदी आबादी अब भी संक्रमण की चपेट में आ सकती है,अभी 2 फीसदी से कम प्रभावित

कांग्रेस ने कोरोना महामारी के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि बचाने के लिए तो बीजेपी ने छवि को धूमिल करने के लिए फर्जी टूलकिट तैयार करने का आरोप लगाया।
फर्जी टूलकिट मामला : कांग्रेस-बीजेपी में वार पलटवार के बीच पुलिस में शिकायत दर्ज

देश में बढ़ते कोरोना महामारी के बीच वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम ने कहा कि वैक्सीन की कमी पर अपनी बात रखी। 
सीरम ने कहा- 2-3 महीने में पूरा नहीं हो सकता वैक्सीनेशन, वैक्सीन निर्यात के सवाल पर कही ये बात

अध्ययन में पाया गया कि इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए, नॉर्थ ईस्टर्न यूनिवर्सिटी, अलिर्ंग्टन में टेक्सास विश्वविद्यालय और स्टीवंस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सबसे पसंदीदा विश्वविद्यालय थे।
Higher Education:हायर एजुकेशन के लिए 67 फीसदी भारतीयों की पंसद अमेरिका : रिपोर्ट

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने कहा कि लिव-इन-रिलेशनशिप (सहजीवन) नैतिक और सामाजिक रूप से अस्वीकार्य है।
लिव-इन-रिलेशनशिप नैतिक, सामाजिक रूप से अस्वीकार्य: पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट

UP Covid-19 Cases Fell: कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट को सबसे प्रभावी हथियार बनाने के कुछ दिनों बाद से कोरोना के लिहाज से हर मोर्चे पर आने वाली खबरें राहत पहुंचाने वाली हैं।
UP Corona Cases:यूपी से अच्छी खबर, राज्य में तेजी से गिरे मामले, 25 दिन में 75 फीसदी घटा संक्रमण

Delhi CM Announcement:दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने राज्य में कोरोना से पीड़ित लोगों के लिए कई अहम ऐलान किए हैं जिसमें जान गंवाने वाले लोगों के परिवार को 50 हजार रुपये बतौर अनुग्रह राशि देने की घोषणा भी शामिल है।
Corona:दिल्ली में कोरोना से मौत, उन्हें 50 हज़ार की मदद, कमाने वाले की डेथ तो ₹2,500/महीने पेंशन

सिंगापुर में कोरोना वायरस का नया स्ट्रैन सामने आया है। यह बच्चों के लिए बेहद खतरनाक है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हवाई सेवाएं तत्काल प्रभाव से रद्द हों। 
सीएम केजरीवाल की केंद्र सरकार से अपील, 'सिंगापुर में कोरोना का नया रूप, हवाई सेवाएं तुरंत रद्द हों'

सिंगापुर (Singapore) में मुख्य रूप से बच्चों पर हमला करने वाले कोविड -19 मामलों की संख्या में वृद्धि हुई है, सरकार की कोविड -19 टास्क फोर्स ने हाल ही में ये घोषणा की नतीजतन स्कूल इस बार अधिक सतर्क रुख अपना रहे हैं। 
Singapore:सिंगापुर में बच्चों के लिए बड़ा खतरा बना B1617 कोरोना वायरस स्ट्रेंन, स्कूल किए गए बंद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कोरोना महामारी से सर्वाधित प्रभावित राज्यों एवं जिलों के अधिकारियों के साथ ऑनलाइन बातचीत की। इस बातचीत के दौरान पीएम ने कहा कि सभी जिलों की अपनी चुनौतियां हैं।

'आपको फ्री हैंड है, संक्रमण कम करने के लिए जो करना पड़े, करें', अधिकारियों से PM मोदी बोले

ताउते तूफान अब कमजोर पड़ रहा है। लेकिन महाराष्ट्र और गुजरात में तबाही का मंजर छोड़ गया। तूफान के गुजरने के बाद महाराष्ट्र और गुजरात से जो तस्वीरें सामने आ रही हैं वो विचलित कर देती हैं।

Tauktae Cyclone: मुंबई में महिला ने मौत को दी मात, इस तरह बच गई जान, देखें [VIDEO]

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कोरोना संकट को लेकर कांग्रेस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है। 

BJP का दावा- महामारी पर अपने 'टूलकिट' के जरिए PM मोदी की छवि खराब कर रही कांग्रेस

देश की पहली स्वदेशी एंटी कोविड-19 दवा 2 डेओक्सी डी ग्लूकोज अथवा 2 डीजी (2-deoxy-D-glucose or ‘2-DG’) सोमवार को लॉन्च हो गई। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने इस दवा को लॉन्च किया।

2-DG, DRDO: कितनी कारगर है डीआरडीओ की कोरोना दवा, जानिए कीमत और डोज के बारे में

24 साल पहले सिर्फ तीन मिनट के अंतर पर दोनों भाइयों की आंखों ने इस दुनिया का दीदार किया था और 24 साल बाद महज कुछ मिनट के अंतर पर आंखें मूंद ली। जोफ्रेड वर्गीज और राफ्रेड वर्गीज दोनों जुड़वा भाई थे। 

दोनों एक साथ इस दुनिया में आए और एक साथ ही ली आखिरी सांस, कोरोना बना खलनायक

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी सरकार के खिलाफ जो टिप्पणी की है वो ध्यान देने के लायक है। अदालत ने कहा कि उत्तर प्रदेश में गांवों और शहरों में मेडिकल सिस्टम भगवना की दया पर है यानी रामभरोसे है।

Corona Cases in UP: यूपी के गांवों और शहरों में मेडिकल तंत्र रामभरोसे, इलाहाबाद हाईकोर्ट की तल्ख टिप्पणी

भारतीय चिकित्सा संघ (IMA) के पूर्व अध्यक्ष और पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित डॉ. केके अग्रवाल कोरोना संक्रमण से जंग हार गए। कोरोना संक्रमण के बाद 62 साल के डॉक्टर को इलाज के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती किया गया था।

कोरोना से जंग हार गए IMA के पूर्व अध्यक्ष डॉ. केके अग्रवाल, अपने वीडियोज से लोगों को करते थे जागरूक  

कोरोना महामारी की दूसरी लहर में लगातार दूसरे दिन कोरोना के केस तीन लाख से कम आए हैं। लेकिन मौतों के आंकड़ों में कोई खास कमी दर्ज नहीं की गई है। इन सबके बीच कोरोना के इलाज के लिए इस्तेमाल में लाई जा रही प्लाज्मा थेरेपी को आईसीएमआर ने नई जारी गाइडलाइंस में हटा दिया है। 

Plasma Therapy: एम्स और आईसीएमआर ने अपनी गाइडलाइंस से प्लाज्मा थेरेपी को क्यों हटाया, जानें- वजह

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने बड़ा बयान दिया है। खुर्शीद ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी को आगे बढ़ने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तरह 'बड़ा' सोचने की जरूरत है। 

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने क्यों कहा-'हमें BJP की तरह बड़ा सोचने की जरूरत है'

ताउते तूफान अब पूरी तरह से गुजरात के करीब 11 जिलों को अपनी जद में ले चुका है। लेकिन अब उसकी ताकत कमजोर पड़ती नजर आ रही है, हालांकि ताउते ने अपने पीछे नुकसान का जो मंजर छोड़ा है वो आंकड़े खुद ब खुद तस्दीक कर रहे हैं।

taukate cyclone update: हवा में उठे बवंडर ताउते का जमीन पर असर, जानें- गुजरात और महाराष्ट्र का ताजा हाल

इस विशाल जगत में हर दिन कुछ न कुछ अच्छा बुरा घटित होता रहता है। कभी धरती पर तो कभी सुदूर अंतरिक्ष में। इनमें से कुछ घटनाएं वक्त के साथ भुला दी जाती हैं और कुछ महत्वपूर्ण घटनाएं इतिहास में अपना नाम दर्ज कराती हैं। 

आज का इतिहास, 18 मई: भारत शामिल हुआ परमाणु संपन्न देशों की कतार में

कोरोना वायरस के उपचार को लेकर बड़ा फैसला किया गया है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) की तरफ से बताया गया है कि कोविड-19 मरीजों के उपचार के लिए प्लाज्मा थेरेपी के उपयोग को नैदानिक प्रबंधन दिशा-निर्देश से हटाया गया है।

बड़ा फैसला: कोविड-19 मरीजों के उपचार के लिए प्लाज्मा थेरेपी के उपयोग को हटाया गया

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर