कोरोना संकट में मददगार बनी 'दिल्ली सरकार', कोरोना से मौत तो 50 हज़ार, कमाने वाले की डेथ तो ₹2,500/महीना पेंशन

Delhi CM Announcement:दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने राज्य में कोरोना से पीड़ित लोगों के लिए कई अहम ऐलान किए हैं जिसमें जान गंवाने वाले लोगों के परिवार को 50 हजार रुपये बतौर अनुग्रह राशि देने की घोषणा भी शामिल है।

DELHI CORONA NEWS
सीएम केजरीवाल ने इस बारे में कई अहम घोषणाएं की हैं  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिवार को 50 हजार रुपये बतौर अनुग्रह राशि
  • घर के कमाने वाले सदस्य की मौत पर इसके अलावा 2500 रुपये प्रति माह बतौर पेंशन
  • अनाथ हुए बच्चों को 25 साल की उम्र तक प्रति बच्चा प्रत्येक माह 2500 रुपये और इन्हें मुफ्त शिक्षा भी

नई दिल्ली: देश में कोरोना (Corona) के हाहाकार से देश के कई राज्य जूझ रहे हैं राजधानी दिल्ली में भी इसकी भयाभहता कम नहीं है और मई महीने की शुरूआत से यहां केसों की तादाद तेजी से बढ़ी थी हालांकि दिल्ली सरकार (Delhi Govt) के असरदार कदमों से इस पर काफी काबू पाया गया है और अब यहां कोरोना मामलों की संख्या भी कम होती जा रही है इस बीच सीएम केजरीवाल  ने कोरोना से पीड़ित लोगों और इस घातक बीमारी के चलते अपनी जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए कई अहम ऐलान किए हैं।

सीएम केजरीवाल ने इस बारे में प्रेस कांफ्रेस करके कई अहम घोषणाएं की हैं जिनमें पेंशन से लेकर अनुग्रह राशि का ऐलान है साथ ही उन्हें राशन आदि की भी दिक्कत ना हो इसकी भी व्यवस्था की गई है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिवार को 50 हजार रुपये बतौर अनुग्रह राशि देने का एलान किया और घर के कमाने वाले सदस्य की मौत पर इसके अलावा 2500 रुपये प्रति माह बतौर पेंशन दिए जाएंगे साथ ही कोविड19 के कारण अनाथ हुए बच्चों को 25 साल की उम्र तक प्रति बच्चा प्रत्येक माह 2500 रुपये दिए जाएंगे और इन्हें मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी

वहीं केजरीवाल ने आगे कहा कि केंद्र की तरफ से भी राशन कार्ड धारकों को 5 किलो राशन मुफ्त में मिल रहा है। अब उन्हें इस महीने 10 किलो राशन मुफ्त में मिलेगा दिल्ली में 72 लाख राशन कार्ड धारकों को इस महीने राशन मुफ्त में दिया जाएगा। जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, उन्हें भी मुफ्त राशन मिलेगा। 

कुछ परिवार बेहद मुश्किल हालातों का सामना कर रहे हैं

सीएम ने कहा कि ऐसे कई लोग हैं जिनकी कोरोना के कारण मौत हो गई,उन सभी से लोगों से हमें सहानुभूति है।हम उस क्षति को पूरा तो नहीं कर सकते लेकिन परिवार की मदद कर सकते है। ऐसे सभी परिवारों को हम 50-50 हज़ार का मुआवज़ा देंगे।

गौर हो कि कोरोना के ख़िलाफ़ जारी इस जंग में कुछ परिवार बेहद मुश्किल हालातों का सामना कर रहे हैं, ऐसे सभी ज़रूरतमंद परिवारों के लिए ये घोषणाएं काफी मायने रखती हैं।

आप सोच रहे होंगे इतनी बड़ी-बड़ी घोषणाओं का पैसा कहां से आएगा?

सीएम ने कहा कि 6 साल पहले आप लोगों ने एक ईमानदार सरकार चुनी थी। पिछले 6 साल से हमने रिश्वतखोरी और फिजूलखर्ची ख़त्म कर दी है। मुसीबत की घड़ी में आप हमेशा मुझे अपने साथ खड़ा पाएंगे। यह मेरा फर्ज है 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर