आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 18 सितंबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
रवि वैश्य
Updated Sep 19, 2021 | 00:02 IST

आज की ताजा खबर ( Taza Khabar), 18 सितंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 18 सितंबर, शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

aaj ki taza khabar 18 September 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 18 सितंबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली : पंजाब कांग्रेस में गहराते संकट के बीच कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने मुख्‍यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। उनका कहना है कि वह लगातार अपमानित महसूस कर रहे थे। उत्‍तराखंड में आज से चारधाम यात्रा और हेमकुंड साहिब यात्रा शुरू हो गई। गोवा में शत प्रतिशत आबादी को कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्‍सीन दिए जाने के बाद पीएम मोदी ने वहां के स्वास्थ्यकर्मियों से बातचीत की है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

दुनिया के अलग अलग देशों में महिलाओं के कल्याणा वाला विभाग या मंत्रालय के बारे में सुना होगा। लेकिन अफगानिस्तान में तालिबान ने महिलाओं के लिए पाबंदी वाला मंत्रालय बनाया है।

महिलाओं की आजादी पर हमला, तालिबान ने पाबंदी लगाने वाला मंत्रालय बनाया

पंजाब के सीएम पद से कैप्टन अमरिंदर सिंह का इस्तीफा हो चुका है। लेकिन सवाल यह है कि पंजाब कांग्रेस में कलह की वजह क्या थी, क्या कांग्रेस आलाकमान कैप्टन अमरिंदर सिंह के बयानों से असहज महसूस कर रहा था।

सियासी लड़ाई का एक चैप्टर बंद, पंजाब कांग्रेस में कलह की फुल स्टोर

पंजाब में कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया है। इसके साथ ही उन्‍होंने नवजोत सिंह सिद्धू पर जमकर हमला बोला। उन्‍होंने कहा कि नवजोत सिंह सिद्धू के कारण कांग्रेस को एक दिन पछताना होगा। 

Exclusive: नवजोत सिंह सिद्धू का पाकिस्तान प्रेम हमारे लिए खतरा, CM बनाने का करेंगे विरोध: कैप्टन अमरिंदर सिंह

कांग्रेस विधायक दल की बैठक समाप्त हो गई है। इस बैठक में 80 में से 78 विधायक शामिल हुए और दो प्रस्ताव पारित किए गए। पहले प्रस्ताव में कैप्टन अमरिंदर के कार्यकाल की तारीफ की गई और दूसरे प्रस्ताव में सीएम पद के लिए चेहरे पर फैसला सोनिया गांधी पर छोड़ा गया।

Punjab Next CM: पंजाब का अगला सीएम कौन,सीएलपी ने सोनिया गांधी पर छोड़ा फैसला

पंजाब में सियासी घटनाक्रम में सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है। राज्यपाल बी एल पुरोहित को उन्होंने इस्तीफा सौंपा। प्रेंस कांफ्रेस में उन्होंने कहा कि वो अपमानित महसूस कर रहे थे।

Captain Amrinder Singh resigns: इस्तीफे के बाद बोले कैप्टन अमरिंदर सिंह, अपमानित महसूस कर रहा था

वित्‍त मंत्रालय में प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्‍याल का कहना है कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था गति पकड़ रही है और अगर कोविड-19 की तीसरी लहर नहीं आती है तो GDP ग्रोथ दोहरे अंकों में होगी।

कोविड-19 की तीसरी लहर न हो तो डबल डिजिट में होगी GDP ग्रोथ: संजीव सान्‍याल

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए देशभर में 24 घंटों के दौरान रिकॉर्ड वैक्‍सीनेशन के बाद अब सरकार की योजना हर माह 25 करोड़ वैक्‍सीन डोज खरीदने की है। दरअसल, कई राज्‍यों ने टीके कम पड़ने की शिकायत की है।

Covid 19 vaccine shortage: अब नहीं होगी वैक्‍सीन की कमी, हर माह 25 करोड़ डोज खरीदेगी सरकार

बीजेपी सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस का दामन थाम लिया है। बाबुल को ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी और टीएमसी सांसद डेरेक ओब्रायन ने TMC की सदस्यता दिलाई।

Babul Supriyo Joins TMC: टीएमसी में शामिल होने के बाद बोले बाबुल सुप्रियो, पहले वाला फैसला गलत था

Kanpur, Agra Metro Update:मुख्यमंत्री योगी  ने इस बात पर खुशी जताई कि वड़ोदरा के उपक्रम में कोविड काल की प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद प्रथम प्रोटोटाइप ट्रेन को समय से पहले उपलब्ध कराया गया है।
Kanpur/Agra Metro:कानपुर और आगरा मेट्रो की प्रथम प्रोटोटाइप ट्रेन का वर्चुअल अनावरण

Captain Amarinder Singh Will Resign! पंजाब में कांग्रेस में चल रहा घमासान आज निर्णायक मोड ले सकता है। खबरों की मानें तो कैप्टन अमरिंदर सिंह आज इस्तीफा देंगे। शाम पांच बजे विधायक दल की बैठक होनी है।
Punjab: CM अमरिंदर सिंह देंगे आज इस्तीफा, शाम को होगा विधायक दल के नए नेता का चुनाव!

Surveillance teams in UP: उत्तर प्रदेश सरकार के माइक्रो प्‍लॉन से दस दिन में तीन करोड़ परिवारों तक पहुंची सर्विलांस टीमें, इस वृहद प्रदेशव्यापी सर्विलांस अभियान को तेजी से चलाया गया।  
UP:प्रदेशव्‍यापी सर्विलांस कार्यक्रम में 3 करोड़ घरों को महज दस दिनों में किया गया कवर

भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को केंद्रीय मंत्रियों सर्बानंद सोनोवाल और एल मुरुगन को राज्यसभा उपचुनावों के लिए क्रमश: असम तथा मध्य प्रदेश से अपना उम्मीदवार घोषित किया है।
BJP ने की अपने राज्यसभा के दो उम्मीदवारों के नामों की घोषणा, केंद्रीय मंत्रियों को बनाया कैंडिडेट

गोवा में शत प्रतिशत आबादी को कोविड-19 रोधी टीके की पहली खुराक दिये जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वहां के स्वास्थ्यकर्मियों से बातचीत की और जमकर उनकी तारीफ की।
जब PM Modi ने डॉक्टरों से पूछा- वैक्सीन लगने से पॉलिटिकल पार्टी को भी रिएक्शन होता है क्या?

Cadbury New Advertisement:कैडबरी चॉकलेट का नया विज्ञापन कई साल बाद वापस दिखा है , लेकिन एक ट्विस्ट लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है इस बार फोकस महिला क्रिकेट पर है और भी है खास...
Video:क्या स्वाद है...सालों बाद लौटा 'कैडबरी' का नया Ad,मगर इस बार है ये 'ट्विवस्ट'

पंजाब कांग्रेस में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। आज भी विधायकों की बैठक बुलाई गई है। राज्य प्रभारी हरीश रावत के अलावा आलाकमान ने अजय माकन और हरीश चौधरी को भी चंडीगढ़ भेजा है।
Punjab Congress में घमासान जारी, आज शाम को होनी है विधायकों की अहम बैठक

शिवसेना ने एक बार फिर पीएम मोदी की तारीफ की है। अपने मुखपत्र 'सामना' में लिखे लेख में जहां पीएम मोदी की तारीफ की गई है वहीं गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधा गया है
Shiv Sena ने 'सामना' के जरिए की PM Modi की तारीफ, गृह मंत्री अमित शाह पर साधा निशाना

Anil Kumble and VVS Laxman For Head Coach's Post: बतौर मुख्य कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल खत्म होने वाला है। ऐसे में इस पद के लिए कई नाम सामने आ रहे हैं।
क्या अनिल कुंबले को फिर से हेड कोच बनाने के मूड में है बीसीसीआई? ये भारतीय दिग्गज भी रेस में शामिल

Mamata vs PM Modi: तृणमूल कांग्रेस ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को विपक्ष का चेहरा मानने से इन्कार करते हुए कहा कि ममता बनर्जी को पीएम मोदी का विकल्प बताया।
'ममता बनर्जी हैं पीएम मोदी का विकल्प', TMC सांसद ने राहुल गांधी को चेहरा मानने से किया इनकार!

2.5 Crore Vaccinations: भारत ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर टीकाकरण अभियान को बड़ा प्रोत्साहन देते हुए कोविड-19 टीके की 2.50 करोड़ से अधिक खुराक देकर एक रिकॉर्ड बनाया।
PM Modi के जन्मदिन पर भारत ने बनाया वैक्सीनेशन का वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक दिन में ढाई करोड़ से ज्यादा का टीकाकरण

Osama's uncle Humaid-ur-Rehman:यूपी के प्रयागराज में गिरफ्तार आतंकी ओसामा के चाचा हुमैद उर रहमान के प्रयागराज के करेली थाने में सरेंडर के बाद स्पेशल सेल उसे लखनऊ से दिल्ली ला रही है।
'ओसामा के चाचा' हुमैद ने किया प्रयागराज में सरेंडर, आतंकी जीशान और आमिर का किया था ब्रेनवॉश

US Drone Strike In Afghanistan: जिस समय अमेरिका ने यह ड्रोन अटैक किया था उसी समय इसे लेकर सवाल उठने लगे थे। तब स्थानीय लोगों ने भी कहा था कि इस हमले में निर्दोष लोग मारे गए हैं।
Kabul में अमेरिकी एयरस्ट्राइक में आतंकी नहीं, मारे गए थे 10 निर्दोष लोग; पेंटागन ने कबूला सच

सरकार ने शुक्रवार को पैन को बायोमेट्रिक आईडी आधार से जोड़ने की समयसीमा छह महीने बढ़ाकर मार्च 2022 कर दी।
फिर बढ़ी Aadhaar से पैन PAN Card Link कराने की डेडलाइन, इस तरह 31 मार्च 2022  तक कर सकेंगे लिंक

उत्‍तराखंड में आज से चारधाम यात्रा और हेमकुंड साहिब यात्रा शुरू हो रही है। सरकार ने यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि तीर्थयात्रियों का वैक्सीनेशन हो चुका हो या उनसे पास कोविड निगेटिव की RTPCR रिपोर्ट हो।
उत्तराखंड: आज से शुरू हो रही चारधाम और हेमकुंड साहिब की यात्रा, वैक्सीनेशन है जरूरी, जानें क्या है SOP

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर