'ओसामा के चाचा' हुमैद उर रहमान का प्रयागराज में सरेंडर, आतंकी जीशान और आमिर का किया था ब्रेनवॉश

Osama's Uncle Humaid-ur-Rehman Surrender:यूपी के प्रयागराज में गिरफ्तार आतंकी ओसामा के चाचा हुमैद उर रहमान के प्रयागराज के करेली थाने में सरेंडर के बाद स्पेशल सेल उसे लखनऊ से दिल्ली ला रही है।

Humaid-ur-Rehman
हुमैद उर रहमान ने ओसामा और जीशान को दंगे के वीडियो दिखाकर उनका ब्रेनवॉश किया था (प्रतीकात्मक फोटो) 

मुख्य बातें

  • प्रयागराज में ओसामा का चाचा हुमैद उर रहमान का सरेंडर
  • सरेंडर के बाद स्पेशल सेल उसे लखनऊ से दिल्ली ला रही है
  • आतंकी जीशान और आमिर का किया था ब्रेनवॉश

मोहित ओम की रिपोर्ट

नई दिल्ली: आतंकी ओसामा के चाचा हुमैद उर रहमान (Humaid-ur-Rehman) ने प्रयागराज  के करेली थाने में सरेंडर कर दिया है, जिसे लखनऊ ले जाया गया है उसे अब दिल्ली पुलिस ट्रांजिट रिमांड पर दिल्ली लाएगी। बताते हैं कि हुमैद उर रहमान ने ओसामा और जीशान को दंगे के वीडियो दिखाकर उनका ब्रेनवॉश किया था, वहीं आतंकी ओसामा और जीशान ने बताया कि पाकिस्तान में उन्हें एके-47 (AK-47) चलाना, किसी भी केमिकल से कैसे कहां ब्लास्ट करना सिखाया गया साथ ही आईडी (IED) बनाने की ट्रेनिंग भी दी गई थी।

जांच के दौरान ओसामा और जीशान ने जांचकर्ताओं को बताया कि उन्हें बताया गया था कि केमिकल (Chemical Blast) ब्लास्ट कैसे किया जाता है और कम समय में आईडी कैसे बनाई जाती है। महत्वपूर्ण बात यह है कि पहली बार आईएसआई ने संदिग्धों को समझाने के लिए गुजरात और 1993 के विस्फोटों के साथ दिल्ली दंगों के फर्जी वीडियो का इस्तेमाल किया।

इसके अलावा अबतक गिरफ्तार किए गए 6 आतंकियों से की पूछताछ की जा रही है। ओसामा और जीशान ने पूछताछ में बताया कि उन्हें रेलवे ब्रिज, ट्रैक में ब्लास्ट आईडी लगाना सिखाया गया।

जाकिर नाम के एक स्लीपर सेल को हिरासत में लिया

इसके अलावा मुम्बई पुलिस के साथ स्पेशल सेल ने एक ज्वाइंट ऑपरेशन करते हुए अंडरवर्ल्ड गैंग के जान मोहम्मद उर्फ समीर जिसे आईएसआई के लिंक्स पर गिरफ्तार किया था अब जान मोहम्मद की निशानदेही पर सेल और मुम्बई पुलिस ने मुम्बई से जाकिर नाम के एक स्लीपर सेल को हिरासत में लिया है। फिलहाल दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और मुम्बई पुलिस दोनों मुम्बई में जाकिर के साथ मौजूद है।

जाकिर को जल्द दिल्ली लाया जाएगा

जाकिर और जान मोहम्मद उर्फ समीर सीधे आईएसआई के सम्पर्क में थे और भारत मे 1993 की तर्ज पर बड़े धमाके करने की फिराक में थे। जाकिर की गिरफ्तारी स्पेशल सेल ने मुम्बई पुलिस के साथ मिलकर की, उसे दिल्ली लाया जाएगा वहीं ओसामा के चाचा हुमेद उर रहमान ने प्रयागराज में सरेंडर किया इसे भी गिरफ्तार किया गया इसे भी दिल्ली लाया जा रहा है। कुल मिलाकर प्रयागराज के करेली से ओसामा के चाचा हुमैद उर रहमान और मुम्बई से जान मोहम्मद उर्फ समीर का खास जाकिर को स्पेशल सेल ने गिरफ्तार कर लिया है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर