PM Modi के जन्मदिन पर भारत ने बनाया वैक्सीनेशन का वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक दिन में ढाई करोड़ से ज्यादा का टीकाकरण

2.5 Crore Vaccinations: भारत ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर टीकाकरण अभियान को बड़ा प्रोत्साहन देते हुए कोविड-19 टीके की 2.50 करोड़ से अधिक खुराक देकर एक रिकॉर्ड बनाया।

With 2.5 Crore Vaccinations, India Creates World Record On PM Modi's Birthday
PM के जन्मदिन पर भारत ने बनाया वैक्सीनेशन का विश्व रिकॉर्ड  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • PM के जन्मदिन पर वैक्सीनेशन का वर्ल्ड रिकॉर्ड 
  • भारत ने किया एक दिन में ढाई करोड़ से ज्यादा लोगों का टीकाकरण
  • इससे पहले चीन ने लगाई थी एक दिन में 2.24 करोड़ लोगों को वैक्सीन

नई दिल्ली: शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन (PM Modi's Birthday) के अवसर पर भारत ने वैक्सीनेशन अभियान (Vaccination) में इतिहास रच दिया। सिर्फ एक दिन में देश में रिकॉर्ड ढाई करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। जो कि एक दिन में किसी भी देश में लगने वाली सबसे ज्यादा वैक्सीन की डोज़ हैं। इससे पहले चीन में 28 जून 2021 को 2 करोड़ 24 लाख से ज्यादा वैक्सीन की डोज़ लगाई गई थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इसे विश्व इतिहास का सुनहरा अध्याय बताया है।

पीएम का ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीकाकरण को लेकर ट्वीट करते हुए कहा, ‘हर भारतीय आज रिकार्ड संख्या में किये गये टीकाकरण को लेकर गौरवान्वित होगा। मैं टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए हमारे चिकित्सकों, नवोन्मेषकों , प्रशासकों, नर्सों, स्वास्थ्य सेवा और अग्रिम मोर्चे के सभी कर्मियों की सराहना करता हूं। कोविड-19 को हराने के लिए टीकाकरण को बढ़ावा देते रहें।’

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘भारत को बधाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर भारत ने आज इतिहास रच दिया है। 2.50 करोड़ से अधिक टीके लगा कर देश और विश्व के इतिहास में स्वर्णिम अध्याय लिखा है। आज का दिन स्वास्थ्यकर्मियों के नाम रहा।'

कर्नाटक रहा सबसे आगे

शुक्रवार को कर्नाटक ने देश में सर्वाधिक लोगों का टीकारण किया गया, उसके बाद बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और गुजरात का नंबर आता है। यह चौथी बार है जब देश में एक दिन में एक करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोजें दी गईं हैं। इससे पहले देश में 6 सितंबर, 31 अगस्त और 27 अगस्त को एक करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण हुआ था।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर