क्या अनिल कुंबले को फिर से हेड कोच बनाने के मूड में है बीसीसीआई? ये भारतीय दिग्गज भी रेस में शामिल

Anil Kumble and VVS Laxman For Head Coach's Post: बतौर मुख्य कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल खत्म होने वाला है। ऐसे में इस पद के लिए कई नाम सामने आ रहे हैं।

Anil Kumble
अनिल कुंबले  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • टीम इंडिया का हेड कोच बनने की रेस में कई बड़े नाम हैं
  • अब इस दौड़ के लिए भारत के दो दिग्गज की चर्च हो रही
  • अनिल कुंबले भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच रह चुके हैं

Anil Kumble and VVS Laxman, Indian Cricket Team Head Coach: टी20 विश्व कप 2021 का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में होने जा रहा है। विश्व कप के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के कोचिंग स्‍टाफ में बदलाव होने वाला है। हेड कोच रवि शास्‍त्री समेत, बल्‍लेबाजी, गेंदबाजी. और फील्डिंग कोच का कार्यकाल पूरा हो जाएगा। ऐसे में इन पदों के लिए कई पूर्व क्रिकेटर्स के नाम की चर्चा है। शास्‍त्री की जगह मुख्य कोच बनने की रेस में भारत के दो पूर्व दिग्गज क्रिकेटरों- अनिल कुंबले और वीवीएस लक्ष्मण के नाम की भी चर्चा हो रही है। कहा जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) कुंबले और लक्ष्मण से संपर्क कर सकता है।

'जिस तरह कुबले हटे, वो सही उदाहरण नहीं था'

पीटीसीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर इस नए घटनाक्रम से परिचित बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र ने बताया, 'अनिल कुंबले के बाहर निकलने के प्रकरण में सुधार की आवश्यकता है। जिस तह से प्रशासकों की समिति (सीओए) ने कोहली के दबाव में आकर उन्हें हटाया, वो सही उदाहरण नहीं था। हालांकि, यह इस बात पर भी निर्भर है कि क्या कुंबले और लक्ष्मण कोच के लिए आवेदन करने पर राजी होंगे।' बता दें कि कुंबले ने एख मर्तबा कहा था कि कोच के तौर पर उनके कार्यकाल का अंत और बेहतर हो सकता था। उन्होंने भारत के लिए 132 टेस्ट में 619 विकेट और 271 वनडे में 337 विकेट चटकाए।

कुंबले टीम इंडिया के एक साल तक कोच रहे थे

कुंबले एक साल तक टीम इंडिया के हेड कोच रहे थे। उन्होंने 2016-17 के बीच यह जिम्मेदारी निभाई। उस समय सचिन तेंदुलकर, लक्ष्मण और गांगुली की अध्यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समति ने उन्हें शास्त्री की जगह नियुक्त किया था। हालांकि, कप्तान विराट कोहली के साथ कटु मतभेद के कारण कुंबले ने चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान से हारने के बाद अपना इस्तीफा दे दिया था। गौरतलब है कि कुंबले के कार्यकाल के दौरान भारतीय टेस्ट टीम काफी मजबूत हुई थी। उनके कोच रहते भारत ने 17 में से केवल एक ही टेस्ट गंवाया था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर