ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 18 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर ( Taza Khabar), 18 नवंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 18 नवंबर, गुरुवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 18 November 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 18 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली : पीएम नरेंद्र मोदी सिडनी संवाद में कहा कि क्रिप्टो करेंसी का मुद्दा किसी एक देश तक सीमित नहीं है. बल्कि इस संबंध में सभी लोकतांत्रिक देशों को एक साथ आने की जरूरत है। रेजांग ला वॉर मेमोरियल को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह देश को समर्पित किया।इसके साथ ही दिल्ली में गैर जरूरी ट्रको की एंट्री का असर दिल्ली की सीमा पर दिखने लगा है। दिल्ली सीमा पर ट्रकों की लंबी लंबी कतार लगी हुई है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

राजधानी दिल्ली के रोहिणी में दिल्ली यातायात पुलिस (Delhi Traffic Police) के एक सहायक उप-निरीक्षक (ASI) के साथ मारपीट करने का मामला सामने आया है। इस मामले में 30 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। खबर के मुताबिक जब अधिकारी ने आरोपी से उसके वाहन के दस्तावेज मांगे तो वह बदतमीजी पर उतर आया है और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के साथ बदसलूकी करने लगा।
Delhi: वाहन के दस्तावेज दिखाने को कहा, तो शख्स ने ट्रैफिक पुलिस वाले की उंगली काट ली

कांग्रेस की तरफ से आज उनके प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कई Key Words का इस्तेमाल किया जिसके जरिये उन्होंने मोदी सरकार पर निशाना साधा। गौरव वल्लभ ने पाकिस्तान, प्रॉक्सी वॉर, रोजगार, कश्मीर, नोटबंदी जैसी कई बातें की लेकिन हिंदुत्व के उनके Definition पर बहुत विवाद हो गया। 
Sawal Public Ka: क्या हिंदू और हिंदुत्व के धर्मसंकट में फंस गई है कांग्रेस ? हिंदुत्व की तुलना आतंकियों और गुंडों से क्यों ?

आप सोशल मीडिया पर हंगामे, मारपीट का वीडियो अक्सर देखते होंगे। लेकिन महिलाओं द्वारा किसकी की पिटाई का वीडियो बहुत कम देखने को मिला होगा। एक बार फिर एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें एक महिला कैब ड्राइवर को थप्पड़ मार रही है। वहां खड़े इस हंगामे को देखने वालों ने महिला की इस हरकत को मोबाइल फोन पर रिकॉर्ड कर लिया।
दिल्ली में एक महिला ने कैब ड्राइवर को थप्पड़ और घूंसे मारे, सोशल मीडिया यूजर्स ने कहा- सख्त कार्रवाई करे पुलिस
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनकी सरकार ‘हाई-प्रोफाइल’ भगोड़े आर्थिक अपराधियों को स्वदेश लाने के लिए सभी तरीकों का इस्तेमाल कर रही है और उनके सामने देश लौटने के सिवाय कोई विकल्प नहीं बचा है। प्रधानमंत्री ने ऋण प्रवाह और आर्थिक वृद्धि पर एक परिचर्चा को संबोधित करते हुए कहा, ‘भगोड़े आर्थिक अपराधियों को वापस लाने के लिए हम नीतियों एवं कानून पर निर्भर रहे और कूटनीतिक माध्यमों का भी इस्तेमाल किया। 
माल्या और नीरव मोदी जैसे भगोड़े आर्थिक अपराधियों को PM का संदेश- देश लौट आएं, कोई और चारा नहीं

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्वी लद्दाख के रेजांग ला में स्थित युद्ध स्मारक का, उसके सौन्दर्यीकरण के बाद बृहस्पतिवार को उद्घाटन किया। वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दवा क्षेत्र के पहले वैश्विक नवाचार शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। वहीं जम्मू कश्मीर प्रशासन ने यहां हैदरपोरा मुठभेड़ मामले की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए।
Hindi Samachar 18 नवंबर: रक्षा मंत्री ने किया लद्दाख में रेजांग ला वॉर मेमोरियल का उद्घाटन, भूटान को दबोचने की फिराक में ड्रैगन

ई-श्रम पोर्टल पर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन  8 करोड़ का आंकड़ा पार गया है। पोर्टल पर पुरूषों से ज्यादा महिलाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। और इसी तरह सबसे ज्यादा 18-40 साल के उम्र के लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। सरकार का श्रम पोर्टल पर 38 करोड़ लोगों को जोड़ने का लक्ष्य है। श्रम पोर्टल के जरिए असंगठित क्षेत्र के तहत काम करने वाले कंस्ट्रक्शन वर्कर, प्रवासी श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, घरों में काम करने वाले श्रमिकों आदि को जोड़ कर सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को बनाने से लेकर उसका लाभ पहुंचाने में मदद मिलेगी।
ई-श्रम पोर्टल पर 8 करोड़ का आंकड़ा पार,50 फीसदी कृषि क्षेत्र के लोग, मिलेगा ये फायदा

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार रोज नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है। वाराणसी की धरती से पहली बार हॉट एयर बैलून ने उड़ान भरा। अभी तक लोगों ने बनारस की सुबह की छटा को गंगा किनारे घाटों से देखा होगा, पर अब योगी सरकार बनारस की सुबह के साथ ही घाटों की लम्बी सीरीज को आसमान से देखने का भी मौका दे रही है। 
बनारस में हॉट एयर बैलून फेस्टिवल, पर्यटक आसमान से देख रहे हैं घाटों की छटा

अपने बड़बोले बयानों की वजह से सुर्खियों में रहने वाले पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख राशिद (Sheikh Rashid Ahmed) फिर चर्चा में हैं और वो भी एक टिक टॉक स्टार हरीम शाह (Hareem Shah) की वजह से। यह पहली बार नहीं है कि जब टिक टॉक स्टार हरीम शाह की वजह से शेख राशिद चर्चा में आए हों वह पहले भी हरीश शाह के साथ कथित संबंधों को लेकर विवादों में रह चुके हैं।

Video: Live शो के दौरान TikToker हरीम शाह ने किया पाकिस्तानी गृह मंत्री को फोन, करने लगी जिद...

वायु प्रदूषण से हालात रोजाना बदतर होते जा रहे हैं। हालात यह है कि अब यह केवल लोगों की बीमारियों का शिकार नहीं कर रहा है। बल्कि उनकी  उम्र भी  घटा रहा है। पूरी दुनिया में इसका सबसे ज्यादा असर, भारत पर हो रहा है। The Energy Policy Institute at the University of Chicago (EPIC)की रिपोर्ट के अनुसार अगर सख्त वायु प्रदूषण नियंत्रण की नीति अपनाई जाय तो देश के 5 राज्यों के लोगों के जीवन में 7.3 से 9.7 साल तक लोगों  की उम्र बढ़ाई जा सकती है।

Air Pollution:यूपी-बिहार-दिल्ली के लोगों की 9 साल बढ़ जाएगी उम्र,अगर हो जाए ये काम

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुरुवार को फार्मास्युटिकल्स क्षेत्र (Pharmaceuticals sector) के पहले ग्लोबल इनोवेशन समिट (Global Innovation Summit) का उद्घाटन किया।

PM मोदी ने कहा- 2014 के बाद से स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में आया 12 अरब डॉलर से अधिक का विदेशी निवेश

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने धन-संपत्ति एवं रोजगार के अवसर पैदा करने वालों का समर्थन करने के लिए बैंकों को प्रेरित करते हुए कहा कि देश की बैलेंस शीट (country’s balance sheet) सुधारने के लिए उन्हें सक्रियता से काम करना होगा।
PM Modi urges Banks: जानें देश की बैलेंस शीट सुधारने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने क्या कहा

पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 (Punjab Assembly Election 2021) से पहले आम आदमी पार्टी (आप) को एक प्रसिद्ध शख्सियत का साथ मिला है। प्रसिद्ध रेसलर (डब्ल्यूडब्ल्यूई)  द ग्रेट खली ने गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की और उनकी पार्टी का समर्थन कर आप सरकार के कार्यों की तारीफ की।
रेसलर खली ने की अरविंद केजरीवाल से मुलाकात, AAP में शामिल होनें की अटकलें हुईं तेज

 दिल्ली के सरकारी स्कूल राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय द्वारका सेक्टर 10 को देश के सरकारी स्कूलों की रैंकिंग ( School Rankings 2021) में प्रथम स्थान मिला हैं , इसके अलावा दिल्ली के तीन अन्य राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय को भी टॉप 10 में जगह मिली हैं। द्वारका का राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय 2020 में दूसरे नम्बर पर था और 2019 में पहले स्थान पर था। 
देश के सरकारी स्कूलों की रेटिंग में Delhi के इस स्कूल ने हासिल किया शीर्ष स्थान, Dy CM सिसोदिया ने दी बधाई

1962 में रेजांग ला की लड़ाई में भारत के 120 जवानों की वीरता एवं पराक्रम को आज भी याद किया जाता है। 18, 000 फीट की ऊंचाई पर भारत के 120 सैनिकों ने 1300 चीनी सैनिकों के दांत खट्टे कर दिए।
लेह में वॉर वेटरेन को व्हीलचेयर पर ले गए राजनाथ सिंह, देखें Video  

जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने गुरुवार को कहा कि हैदरपुरा एनकाउंटर की न्यायिक जांच होगी और इसकी जांच एडीएम रैंक के अधिकारी करेंगे। यह जांच तय समय में पूरी होगी।
Hyderpora encounter : हैदरपुरा एनकाउंटर का सच आएगा सामने!, LG मनोज सिन्हा बोले-अन्याय नहीं होने देंगे

आतंकवाद को लेकर पाकिस्‍तान पूरी दुनिया में बेनकाब हो चुका है। आतंकी फंडिंग को लेकर ठोस कार्रवाई नहीं करने के कारण उसे अक्‍सर अंतरराष्‍ट्रीय आलोचनाओं का सामना करना पड़ता है। पाकिस्‍तान के इसी चरित्र को लेकर बीजेपी नेता राम माधव ने भारतीय-अमेरिकी समुदाय से बात की है।
'भारत ही नहीं, पूरी दुनिया के लिए सिरदर्द है पाकिस्‍तान, कई आतंकी घटनाओं से सीधे जुड़े हैं तार'

1962 के भारत-चीन युद्ध में रेजांग ला की लड़ाई में भारतीय जवानों ने न केवल अपने अदम्य साहस से चीनी सेना को आगे बढ़ने से रोका बल्कि उनके लद्धाख पर कब्जा करने के मंसूबे पर भी पानी फेर दिया। इस लड़ाई में मेजर शैतान सिंह को उनके शौर्य के लिए परमवीर चक्र से नवाजा गया।
ऐसे बचा था लद्धाख: 120 भारतीय जवानों ने 1300 चीनी सैनिकों को उतारा मौत के घाट,जानें रेजांग लॉ की शौर्य गाथा

सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्‍बे हाई कोर्ट के उस आदेश को खारिज कर दिया, जिसमें यौन उत्‍पीड़न के एक मामले में कोर्ट ने कहा था कि अगर आरोपी और पीड़‍िता के बीच त्‍वचा से त्‍वचा का संपर्क नहीं होता है तो ऐसे मामलों में POCSO एक्‍ट के तहत अपराध नहीं बनता।
'यौन उत्पीड़न का इरादा अहम, न कि स्किन-टू-स्किन कॉन्‍टैक्‍ट', सुप्रीम कोर्ट ने खारिज किया बॉम्बे हाई कोर्ट का आदेश

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि फरवरी 2025 तक यमुना नदी पूरी तरह साफ हो जाएगी। कुछ खास उपायों का जिक्र करते हुए कहा कि वो खुद इस महाअभियान की समीक्षा कर रहे हैं।
Yamuna River: 2025 तक यमुना को साफ करने का लक्ष्य, दिल्ली सरकार के ये हैं 6 एक्शन प्लान

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सीआईआई वैश्विक आर्थिक नीति सम्मेलन 2021 में कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार के स्पष्ट संकेत नजर आ रहे हैं।
FM Nirmala Sitharaman: अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत, जोखिम उठाएं उद्योग, क्षमता निर्माण में करें निवेश

रेजांग ला वॉर मेमोरियल पर पहुंचने से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उन भारतीय जवानों के अदम्य साहस को याद किया जिनकी वजह से लद्दाख को चीन से बचाने में कामयाबी मिली थी।
Rezang La War Memorial: अदम्य साहस का प्रतीक है यह वॉर मेमोरियल, रक्षा मंत्री करेंगे उद्घाटन

डोकलाम में भारत और चीन की सेना 2017 में 73 दिनों तक आमने-सामने रही थी और तनाव चरम पर पहुंच गया था। अब उसी डोकलाम में एक बार फिर चीनी गतिविधियां तेज होने की जानकारी सामने आई है। 
भूटान को दबोचने की फिराक में 'ड्रैगन'! डोकलाम में फिर बढ़ी चीनी गतिविधियां, 1 साल में बसा दिए 4 गांव, क्‍या बढ़ेगा तनाव?

चंद्र ग्रहण कब है: भारत के कुछ हिस्सों सहित दुनिया के कई हिस्सों में 18 नवंबर और 19 नवंबर को आंशिक चंद्र ग्रहण लगने वाला है। यह आंशिक चंद्रग्रहण साल 2021 का आखिरी ग्रहण है।
Chandra Grahan 2021 Date, Timings in India: यहां देख सकते हैं साल का अंतिम चंद्र ग्रहण लाइव, जानें समय और तारीख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'सिडनी संवाद' को 'भारत में प्रौद्योगिकी विकास तथा क्रांति' विषय पर संबोधित किया।
Sydney Dialogue: PM मोदी ने कहा- क्रिप्टो पर सभी लोकतांत्रिक देश एक साथ करें काम

अनिल देशमुख के बारे में एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने कहा कि उन्हें बिना किसी सबूत जेल में रखा गया है। जिस शख्स यानी परमबीर सिंह ने आरोप लगाया वो खुद फरार है।
अनिल देशमुख पर शरद पवार का बड़ा बयान, बीजेपी से एक एक कर बदला लेंगे

जम्‍मू कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ सरकार एक ऐसी योजना पर काम कर रही है, जिससे अगले दो साल में यहां आतंकी गतिविधियों का सफाया हो जाएगा। 
Terrorism in Jammu Kashmir: 'जम्‍मू कश्‍मीर से अगले 2 साल में हो जाएगा आतंक का सफाया, खात्‍मे के लिए बन रहा ऐसा प्‍लान'

पूर्वांचल और बुंदेलखंड की गिनती यूपी के पिछले इलाकों में होती रही है। लेकिन अब तस्वीर बदली है। पूर्वांचल को सौगात देने के बाद पीएम मोदी और सीएम योगी का बुंदेलखंड दौरा कई मायनों में खास है।
पूर्वांचल के बाद बुंदेलखंड की बारी, झांसी किले की प्राचीर से पीएम नरेंद्र मोदी देंगे अरबों की सौगात

दिल्‍ली में वायु प्रदूषण की विकराल होती समस्‍या से निजात के लिए यहां कई कदम उठाए गए हैं, जिनमें गैर-जरूरी सामानों की ढुलाई करने वाले ट्रकों के राष्‍ट्रीय राजधानी में प्रवेश पर रोक भी शामिल है। इसकी वजह से बॉर्डर पर रात से ही ट्रकों की लंबी लाइन लग गई।
Air pollution: दिल्‍ली में दमघोंटू हवा से मिलेगी निजात! ट्रकों के प्रवेश पर रोक, बॉर्डर पर लगी लंबी लाइन

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव पर तंज कसते हुए सलाह दी। उन्होंने कहा कि वो खुद अपना नाम या पार्टी का नाम जिन्ना कर लें उन्हें फायदा नहीं होने वाला है।
यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने जिन्ना मामले में अखिलेश यादव को दी सलाह, कुछ फायदा नहीं होने वाला

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को 2025 चैंपियन्स ट्रॉफी की मेजबानी पाकिस्तान को सौंपी जिसके बाद दो दशक से अधिक समय के बाद देश में बड़ी क्रिकेट प्रतियोगिता की वापसी होगी।
क्या पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी खेलने जाएगी टीम इंडिया, जानिए इस पर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने क्या कहा

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने बुधवार को भारत के खिलाफ खेले गए पहले टी20 मैच में उनका कैच टपका दिया था। मैन ऑफ द मैच बनने के बाद सूर्यकुमार ने ऐसे ली उनकी चुटकी। 
बोल्ट ने टपकाया था कैच, SKY ने चुटकी लेते हुए उसे बताया पत्नी के लिए बर्थडे गिफ्ट !

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर