पूर्वांचल के बाद बुंदेलखंड की बारी, झांसी किले की प्राचीर से पीएम नरेंद्र मोदी देंगे अरबों की सौगात

पूर्वांचल और बुंदेलखंड की गिनती यूपी के पिछले इलाकों में होती रही है। लेकिन अब तस्वीर बदली है। पूर्वांचल को सौगात देने के बाद पीएम मोदी और सीएम योगी का बुंदेलखंड दौरा कई मायनों में खास है।

narendra modi, yogi adityanath, assembly elections 2022, UP Assembly elections 2022, jhansi jalsa mahotsav, arjun dam project,
पूर्वांचल के बाद बुंदेलखंड की बारी, झांसी किले की प्राचीर से पीएम नरेंद्र मोदी देंगे अरबों की सौगात 
मुख्य बातें
  • ‘झांसी जलसा उत्सव’ का समापन 19 नवम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे
  • झांसी और महोबा में जनसभा को भी संबोधित करेंगे मोदी
  • महोबा में अर्जुन बांध परियोजना का प्रधानमंत्री करेंगे लोकार्पण

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुंदेलखंड में भाजपा की उम्‍मीदों को और बुलंद करेंगे। शुक्रवार को दौरे पर आ रहे मोदी बुंदेलखंड में योगी सरकार और भाजपा के लिए सबसे बड़ा चुनावी प्‍लेटफार्म तैयार करेंगे। मोदी के दौरे के जरिये भाजपा बुंदेलखंड में अपनी चुनावी रणनीति को जमीन पर उतारने की तैयारी कर रही है। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत झांसी में बुधवार से शुरू हुए ‘झांसी जलसा उत्सव’ का समापन 19 नवम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। रक्षा क्षेत्र में सरकार की योजनाओं के शिलान्यास के साथ ही देश की रक्षा के प्रति संकल्प, शौर्य, पराक्रम और बलिदान की भारतीय परंपरा की झलक से ‘झांसी जलसा’ एतिहासिक बनेगा। 

झांसी जलसा महोत्सव
महारानी लक्ष्मीबाई की जयंती पर रक्षा मंत्रालय और राज्य सरकार के समन्वय से झांसी में मनाया जा रहा राष्ट्र रक्षा पर्व बुधवार से शुरू हो चुका है। उत्सव के समापन समारोह में पीएम मोदी झांसी पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री खुली जिप्सी में झांसी किले के प्रमुख स्थलों को भी करीब से देखेंगे। पीएम नरेन्द्र मोदी डिफेंस कॉरिडोर के झांसी नोड पर पहले प्रोजेक्ट की नींव भी रखेंगे। पीएम दिल्ली स्थित नेशनल वॉर मेमोरियल में बने नए कियोस्क और एक मोबाइल ऐप को भी देश को समर्पित करेंगे।

सौगात की झड़ी
पीएम मोदी इस दौरान बुंदेलखंड के लोगों को अरबों रुपये की योजनाओं की सौगात भी देंगे। पीएम लगभग दर्जन भर योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास करेंगे। पीएम मोदी इस दौरान झांसी में 600 मेगावाट क्षमता के अल्‍ट्रा मेगा सोलर पावर प्लांट का शिलान्‍यास करेंगे। झांसी में ही अटल एकता पार्क का लोकार्पण भी प्रधानमंत्री करेंगे। भारत डायनामिक्‍स लिमिटेड की झांसी इकाई का शिलान्‍यास भी प्रधानमंत्री करेंगे। इसके साथ ही एनसीसी की सिमुलेटर ट्रेनिंग फैसिलिटी का शुभारंभ, एनसीसी एलुमिनी एसोसिएशन का शुभारंभ पीएम करेंगे। वहीं पीएम मोदी महोबा में अर्जुन बांध परियोजना के लोकार्पण समेत कई योजनाओं का शिलान्‍यास भी करेंगे। शुक्रवार को महोबा और झांसी में दो जनसभाओं के जरिये पीएम मोदी बुंदेलखंड में भाजपा का चुनावी एजेंडा सेट करेंगे। सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग द्वारा यूपी के महोबा में निर्मित अर्जुन सहायक परियोजना का लोकार्पण प्रधानमंत्री 19 नवंबर 2021 को करेंगे।

प्रधानमंत्री राष्ट्र को समर्पित करेंगे कई बड़ी सौगात

  1. यूपी डिफेंस इंडिस्ट्रीयल कॉरीडोर के तहत बन रहे भारत डायनामिक्स लिमिटेड की झांसी इकाई का शिलान्यास करेंगे। यह इकाई 183 हेक्टेयर में 400 करोड़ की लागत से बनेगी। यहां पर भारतीय सैनिकों के लिए एंटी गाइडेड मिसाइल्स के निर्माण के साथ ही जमीन से हवा और हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल्स और पानी के अंदर भी दुश्मनों को मार गिराने वाले हथियारों का निर्माण किया जाएगा।
  2. 600 मेगावाट क्षमता के अल्ट्रा मेगा सोलर पावर प्लांट का गरौठा में शिलान्यास करेंगे।
  3. 4 हेक्टेयर क्षेत्रफल में 11.30 करोड़ की लागत से झांसी विकास प्राधिकरण की ओर से बनाए गये अटल एकता पार्क का उद्घाटन करेंगे। यहां 8000 पुस्तकों के संग्रह के पुस्तकालय, ओपेन जिम और 500 व्यक्तियों की क्षमता के ओपर थिएटर का उदघाटन भी करेंगे।

झांसी मेला बना आकर्षण का केन्द्र
झांसी जलसा उत्सव में लगा झांसी मेला आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। तीन दिवसीय आयोजन में रानी लक्ष्मीबाई पर आधारित प्रदर्शनी और सैन्य बलों के उपकरणों का प्रदर्शन भी किया जा रहा है। इतना ही नहीं हाथी मेला ग्राउंड पर वायु सेना की ओर से आकाशगंगा स्काई डाइविंग कार्यक्रम भी लोगों का ध्यान खींच रहा है। देशभक्ति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन की शोभा बढ़ा रहे हैं। रन फॉर रानी, झांसी रंगोली प्रतियोगिता, वीरांगना रैली, तिरंगा यात्रा समेत कई कार्यक्रमों में लोग बड़ी संख्या में भाग ले रहे हैं। 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर