लेह में वॉर वेटरेन को व्हीलचेयर पर ले गए राजनाथ सिंह, देखें Video  

Rajnath Singh in Leh : 1962 में रेजांग ला की लड़ाई में भारत के 120 जवानों की वीरता एवं पराक्रम को आज भी याद किया जाता है। 18, 000 फीट की ऊंचाई पर भारत के 120 सैनिकों ने 1300 चीनी सैनिकों के दांत खट्टे कर दिए।

rajnath singh escorts Brigadier(Retd) R V Jatar on wheelchair in Leh
रेजांग ला में वॉर वेटरेन को व्हील चेयर पर बिठाकर ले जाते राजनाथ सिंह। 
मुख्य बातें
  • लेह में वॉर वेटेरन को व्हील चेयर पर बिठाकर स्मारक तक ले गए रक्षा मंत्री
  • 1962 युद्ध के शहीदों के लिए नए सिरे से युद्ध स्मारक का निर्माण किया गया है
  • रेजांग ला में 1300 चीनी सैनिकों पर भारी पड़ गए थे भारत के 120 सैनिक

लद्दाख : लद्दाख के रेजांग ला में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एक वॉर वेटरेन को विशेष रूप से सम्मान दिया। उन्होंने 1962 की लड़ाई में चीन के खिलाफ बहादुरी के साथ लड़ने वाले 13 कुमाऊं रेजिमेंट के ब्रिगेडियर (रिटायर्ड) आरवी जतार को व्हीलचेयर पर लेकर युद्ध स्मारक तक गए। इस अवसर पर उनके साथ चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ सीडीएस जनरल बिपिन रावत थे। लद्दाख के रेजांग ला में युद्ध स्मारक को नए सिर से तैयार किया गया है, रक्षा मंत्री इस स्मारक का उद्घाटन करने के लिए गुरुवार को यहां पहुंचे। खास बात यह है कि जून 2020 में गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में शहीद होने वाले भारतीय जवानों के नाम भी इस स्मारक में जोड़ा गया है। 1962 में चीन और भारतीय सैनिकों के बीच रेजांग ला में भीषण लड़ाई हुई थी। 

1300 चीनी सैनिकों पर भारी पड़ गए भारत के 120 जवान

रेजांग ला की लड़ाई में भारत के 120 जवानों की वीरता एवं पराक्रम को आज भी याद किया जाता है। 18000 फीट की ऊंचाई पर भारत के 120 सैनिकों ने 1300 चीनी सैनिकों के दांत खट्टे कर दिए। चीन रेजांग ला पर कब्जा करना चाहता था लेकिन कुमाऊं रेजिमेंट की चार्ली कंपनी ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया। रेजांग ला की लड़ाई में मेजर शैतान सिंह ने गजब का शौर्य दिखाया। वह अपनी अंतिम सांस तक दुश्मन से लड़ते रहे। मेजर शैतान सिंह की बहादुरी एवं पराक्रम के लिए उन्हें मरणोपरांत परमबीर चक्र से सम्मानित किया गया।   

इजरायल की यात्रा पर हैं सेना प्रमुख

आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि स्मारक का उद्घाटन करने के बाद, रक्षा मंत्री क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद की पृष्ठभूमि में सेना के शीर्ष कमांडरों के साथ सुरक्षा स्थिति की समीक्षा भी करेंगे। सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे रेजांग ला में कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए हैं। सेना प्रमुख इन दिनों इजरायल की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर