आज की ताजा खबर, 16 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 16 जुलाई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 16 जुलाई शुक्रवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 16th July 2021 latest news in hindi 
आज की ताजा खबर, 16 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात में 1,100 करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं का उद्घाटन किया। कांग्रेस में अंदरूनी कलह के बीच राहुल गांधी ने बीते कुछ समय में पार्टी छोड़ने वाले नेताओं को कड़ा संदेश देते हुए कहा है कि पार्टी को निडर लोगों की जरूरत है, बीजेपी से डरने वालों या RSS की विचारधारा में यकीन रखने वालों की नहीं। आईसीसी ने पुरुषों के टी20 विश्‍व कप 2021 के ग्रुप की घोषणा कर दी है। यहां पढ़ें देश-दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम-

कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका के बीच स्वास्थ्य विशेषज्ञ लगातार चेतावनी दे रहे हैं। गुजरात ने जहां 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू बढ़ा दिया है, वहीं राजस्थान ने कांवड़ यात्रा, बकरीद के जश्‍न पर रोक लगा दी है।

कोविड का कहर, गुजरात के 8 शहरों में बढ़ा नाइट कर्फ्यू, राजस्‍थान में कांवड़ यात्रा, बकरीद के जश्‍न पर रोक

कोरोना के खिलाफ लगाए गए टीके को लेकर आईसीएमआर के एक अध्ययन में अहम बात सामने निकलकर आई है। टीके की दोनों खुराक लेने के कारण पुलिसकर्मियों को काफी लाभ मिला और मौत का आंकड़ा रोकने में मदद मिली।

पुलिसकर्मियों को टीके की दो खुराक कोविड से 95 फीसदी मौत रोकने में सफल : ICMR अध्ययन

पंजाब में कांग्रेस के लिए मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है। अगले साल विधानसभा चुनाव की तैयारियों से पहले जिस तरह कांग्रेस में आपसी खींचतान चल रही है वो पार्टी के लिए शुभ संकेत नहीं है। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू के बीच चल रही उठापठक अब सार्वजनिक हो चुकी है। 

नाराज कैप्टन ने सोनिया गांधी को लिखा खत, कहा- पंजाब की राजनीति में जबरन दखल से हो जाएगा नुकसान

हरियाणा पुलिस के एक कॉन्‍सटेबल पर फेसबुक के जरिये संपर्क में आई महिला के झांसे में आकर भारतीय सेना की गोपनीय जानकारी पाकिस्‍तान को देने का आरोप है। उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी तीन साल पहले सेना से सेवानिवृत्‍त होकर हरियाणा पुलिस में शामिल हुआ था।

'फीमेल फ्रेंड' के ट्रैप में फंसकर देश से दगा कर बैठा पुलिस कॉन्‍सटेबल, पाकिस्‍तान को दी खुफिया जानकारी

कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका के बीच केंद्र सरकार ने चेतावनी दी है। केंद्र का कहना है कि अगले 100 दिन बेहद अहम हैं। इस दौरान खास सावधानी बरतने की जरूरत है। कोरोना महामारी को लेकर डब्‍ल्‍यूएचओ की चेतावनी को नजरअंदाज नहीं किया जार सकता।

कोविड-19 की तीसरी लहर की तरफ बढ़ रही दुनिया, अगले 100 दिन हैं बेहद अहम : केंद्र

पाकिस्‍तान के खैबर पख्‍तूनख्‍वा प्रांत में एक बस में हुए विस्‍फोट के बाद चीन के आक्रामक रुख से पाकिस्‍तान सहमा नजर आ रहा है। इमरान खान ने ली केचियांग को फोन कर दोस्‍ती का हवाला दिया है।

PAK में चीनी नागरिकों पर हमला! 'ड्रैगन' के कड़े रुख से सहमे इमरान खान, PM को फोन कर दिया दोस्‍ती का वास्‍ता

दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को कहा कि यदि कोविड-19 टीकों को बिना क्लिनिकल परीक्षण के लगाया जाता है, विशेषकर बच्चों को, तो यह एक 'आपदा' होगी। न्यायालय ने केन्द्र से कहा कि वह परीक्षण के बाद 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को जल्दी से टीका लगाने के लिए कदम उठाए।

बिना क्लिनिकल परीक्षण के बच्चों को कोविड का टीका लगाना एक आपदा होगी : हाईकोर्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने गांधीनगर में एक पांच सितार होटल और रेलवे स्टेशन का उद्घाटन भी किया।

गुजरात को PM मोदी ने दिया '5 स्‍टार' गिफ्ट, शानदार होटल के नीचे चलेगी ट्रेन

राहुल गांधी ने बीते कुछ समय में कांग्रेस छोड़ने वाले नेताओं को कड़ा संदेश देते हुए कहा है कि पार्टी को निडर लोगों की जरूरत है, ऐसे लोगों की नहीं, जो बीजेपी से डरते हैं और RSS की विचारधारा में यकीन रखते हैं।

कांग्रेस छोड़ने वालों को राहुल गांधी का संदेश, 'हमें निडर लोगों की जरूरत, BJP/RSS से डरने वालों की नहीं'

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी अपने मिशन यूपी के लिए दो दिवसीय दौरे के तहत आज लखनऊ पहुंची। इस दौरान वह संगठन में जान फूंकने के लिए दो दिन तक कार्यकर्ताओं और संगठन के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर विधानसभा चुनाव के लिए रणनीति पर मंथन करेंगी। 

मिशन यूपी के लिए लखनऊ पहुंचीं प्रियंका गांधी, स्वागत में उमड़ा कार्यकर्ताओं का हुजूम

 अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को आईसीसी पुरुषों के टी20 विश्‍व कप 2021 के ग्रुप की घोषणा कर दी है। 17 अक्‍टूबर से 14 नवंबर तक यह टूर्नामेंट बीसीसीआई की मेजबानी में ओमान और यूएई में आयोजित होगा।

आईसीसी ने की टी20 विश्‍व कप के ग्रुप की घोषणा, भारत-पाकिस्‍तान की होगी भिड़ंत

उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद में क्षेत्रीय संपर्क पर दो दिवसीय सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे पाकिस्तान पीएम इमरान खान (Imran khan) ने आरएसएस को लेकर हास्यास्पद बयान दिया जबकि तालिबान वाले सवाल पर चुप्पी साध ली।

VIDEO: तालिबान पर सवाल पूछा तो भागते हुए नजर आए पाक PM इमरान खान, RSS पर दिया हास्यास्पद बयान

मुंबई मनी लॉन्ड्रिंग केस में शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख और उनके परिवार से संबद्ध 4.20 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्‍त कर ली। मामले की जांच कर रही ईडी ने पूछताछ को लेकर कई समन अनिल देशमुख को भेजे थे, लेकिन वह उपस्थित नहीं हुए।

ED की बड़ी कार्रवाई, अनिल देशमुख की 4.20 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुरुवार को कहा कि सूअर की पूजा कोई नहीं करता इसलिए गाय से उसकी कोई तुलना नहीं की जा सकती। 

असम BJP ने क्यों कहा-सूअर की कोई पूजा नहीं करता, कांग्रेस सांसद ने गाय पर दिया है बयान

महाराष्ट्र और केरल जैसे राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों पर गंभीर चिंता जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को आगाह किया कि ऐसा ही ‘ट्रेंड’ दूसरी लहर की शुरुआत में इस साल जनवरी और फरवरी के महीने में देखा गया था।

'टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-वैसिनेट' फॉर्मूला, कोरोना संकट पर PM मोदी ने 6 सीएम को दिया मंत्र

प्रसिद्ध फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी, जो भारत में रॉयटर्स के मुख्य फोटोग्राफर थे, शुक्रवार को युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में ड्यूटी के दौरान मारे गए, जब वह मध्य एशियाई देश में भयानक झड़पों को कवर कर रहे थे। 

अफगानिस्तान में कवरेज के दौरान फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी की हत्या, पुलित्जर से हो चुके थे सम्मानित

खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के दासू में बुधवार को हुए विस्फोट को दुर्घटना बताने वाले पाकिस्तान का रुख अब बदल गया है। पाकिस्तान का कहना है कि शुरुआती जांच में बस के अंदर विस्फोटक सामग्री के अंश मिले हैं।

चीन के तेवर देख पाक के बदले सुर, दासू ब्लास्ट को बताया था दुर्घटना, अब कहा-आतंकी हमले से इंकार नहीं

विदिशा के गंजबसोदा के पास लाल पठार गांव में गुरुवार देर रात तक सबकुछ ठीक था। लेकिन गांव में एकाएक हलचल मची। कुएं में गिरे 12 साल के लड़के को बचाने के लिए करीब 50 से 60 लोग मौके पर पहुंचे।

Ganj Basoda News: मौत वाले कुएं से निकाले गए चार शव, जिंदगी के लिए जद्दोजहद जारी

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की सरगर्मी बढ़ने लगी है। राज्य में सभी राजनीतिक पार्टियां अपने वोटबैंक के हिसाब चुनावी रणनीति तैयार कर रही है। यात्राओं और बैठकों से चुनावी माहौल तैयार किया जा रहा है। 

रोड-शो के जरिए यूपी का चुनावी माहौल गरमा रहे ओवैसी,  जनसंख्या नीति पर उठाए सवाल

जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ अपने अभियान नें सुरक्षाबलों को शुक्रवार को बड़ी कामयाबी मिली। श्रीनगर के दानमार इलाके के आलमदार कॉलोनी में हुई मुठभेड़ सुरक्षाबलों ने दो अज्ञात आतंकवादियों को मार गिराया। 

Kashmir : बड़ी कामयाबी! सुरक्षाबलों ने मार गिराए लश्कर-ए-तैयबा  के 2 आतंकी

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने में आठ महीने से भी कम समय बचा है। ऐसे में यहां राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। चुनाव में किस तेवर और अंदाज के साथ जाना है इसे लेकर सभी राजनीतिक दलों में बैठकों का दौर जारी है। 

UP : BJP कार्यसमिति आज, जेपी नड्डा तय करेंगे 2022 की रणनीति, योगी कैबिनेट विस्तार पर चर्चा संभव

उत्तर प्रदेश में 2022 विधानसभा चुनाव के लिए अब जमीन तैयार करने की शुरुआत हो चुकी है। गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने जब अपने संसदीय क्षेत्र को करीब 1582 करोड़ का तोहफा दिया।

Priyanka Gandhi Lucknow visit: प्रियंका गांधी यूपी की तीन दिनों की यात्रा पर, सियासी सरगर्मी तेज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुनर्निर्मित वडनगर रेलवे स्टेशन का शुक्रवार को डिजिटल तरीके से उद्घाटन करेंगे, जहां वह बचपन में चाय बेचते थे।गुजरात के मेहसाणा जिले में स्थित यह कस्बा मोदी का गृहनगर है।  

नए कलेवर में वडनगर रेलवे स्टेशन, PM मोदी आज करेंगे उद्घाटन, बचपन में यहीं बेचते थे चाय 

समाज सुधार आंदोलनों के दौर में करीब 160 साल पहले हुई एक महत्वपूर्ण घटना ने 16 जुलाई को भारतीय इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज करा दिया। 

आज का इतिहास, 16 जुलाई : आज ही के दिन मिली थी विधवा पुनर्विवाह को कानूनी मान्यता

मध्यप्रदेश के विदिशा में उस वक्त एक बड़ा हादसा सामने आया जब वहां के एक कुएं में गिरे एक बच्चे के गिरने की खबर पाकर गांव से तमाम लोग वहां पर आ गए और उसे निकालने की कवायद में जुट गए, वहीं इतने सारे लोगों की भीड़ के वजन से कुआं धंस गया।

MP: विदिशा में बड़ा हादसा! बच्चे को बचाने की कोशिश में कई लोग कुएं में गिरे, 2 की मौत

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर