कांग्रेस छोड़ने वालों को राहुल गांधी का संदेश, 'हमें निडर लोगों की जरूरत, BJP/RSS से डरने वालों की नहीं'

राहुल गांधी ने बीते कुछ समय में कांग्रेस छोड़ने वाले नेताओं को कड़ा संदेश देते हुए कहा है कि पार्टी को निडर लोगों की जरूरत है, ऐसे लोगों की नहीं, जो बीजेपी से डरते हैं और RSS की विचारधारा में यकीन रखते हैं।

Congress needs fearless people, not those who believe in RSS ideology says Rahul Gandhi
कांग्रेस छोड़ने वालों पर बरसे राहुल गांधी (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस को निडर लोगों की जरूरत है, बीजेप से डरने वालों की नहीं
  • कांग्रेस नेता ने कहा कि पार्टी को उनकी भी जरूरत नहीं है, जो आरएसएस की विचारधारा में यकीन रखते हैं
  • राहुल गांधी के इस बयान को बीते कुछ समय में पार्टी छोड़ने वालों को कड़े संदेश के तौर पर देखा जा रहा है

नई दिल्‍ली : कांग्रेस में जारी अंदरूनी कलह और बीते कुछ समय में पार्टी के कई कद्दावर नेताओं के पार्टी छोड़कर जाने के बीच राहुल गांधी ने शुक्रवार को ऐसे नेताओं को सख्‍त संदेश दिया है। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस को निडर लोगों की जरूरत है, न कि उन लोगों की, जो बीजेपी से डरते हैं और आरएसएस की विचारधारा में यकीन करते हैं।

कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम से जुड़े कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'बहुत से निडर लोग हैं, जो कांग्रेस में नहीं हैं। उन्हें पार्टी में लाने की जरूरत है, जबकि ऐसे कांग्रेसी जिन्‍हें (बीजेपी) का खौफ है, उन्‍हें बाहर का रास्‍ता दिखाया जाना चाहिए। हमें ऐसे लोगों की जरूरत बिल्‍कुल भी नहीं है, जो आरएसएस की विचारधारा में यकीन रखते हैं। हमें निडर लोगों की जरूरत है।'

कांग्रेस में कलह, कई नेताओं ने छोड़ी पार्टी

कांग्रेस नेता का यह बयान ऐसे समय में आया है, जबकि पार्टी में कई मसलों पर विरोध के सुर सुनाई दे रहे हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद पार्टी के अध्‍यक्ष पद से राहुल गांधी के इस्‍तीफे के बाद अब तक इस‍ पद पर किसी स्‍थाई नियुक्ति नहीं हो पाने को लेकर दिग्‍गज नेताओं ने असंतोष जताया है। राहुल के इस्‍तीफे के बाद से सोनिया गांधी अंतरिम अध्‍यक्ष के तौर पर यह जिम्‍मेदारी निभा रही हैं।

इसके अतिरिक्‍त हाल के समय में पंजाब कांग्रेस में कलह को लेकर भी लगातार रिपोर्ट्स आ रही हैं, जबकि बीते कुछ समय में कई दिग्‍गज नेताओं ने पार्टी का दामन छोड़ा है। यूपी में होने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले जितिन प्रसाद कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हो चुके हैं तो बीते साल पार्टी के प्रमुख चेहरों में शुमार ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने भी कांग्रेस छोड़ बीजेपी का दामन थाम लिया था, जो अब केंद्र में मंत्री हैं।

इन बड़े चेहरों के अतिरिक्‍त भी कई नेताओं ने कांग्रेस छोड़ी है और वे बीजेपी के साथ जुड़े हैं। पार्टी में रहते हुए भी कई नेता नेतृत्‍व के प्रति असंतोष जता चुके हैं, जबकि राजस्‍थान कांग्रेस में भी मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच अनबन की खबरें लगातार आ रही हैं। इन सबके बीच राहुल गांधी के इस बयान को सियासी रूप से काफी अहम समझा जा रहा है। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर