गुजरात को PM मोदी ने दिया '5 स्‍टार' गिफ्ट, शानदार होटल के नीचे चलेगी ट्रेन

देश
किशोर जोशी
Updated Jul 16, 2021 | 18:06 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने गांधीनगर में एक पांच सितार होटल और रेलवे स्टेशन का उद्धाटन भी किया।

PM Modi inaugurates 5-star Gandhinagar station,and robotic gallery in Gujarat today
गुजरात को मिला '5 स्‍टार' गिफ्ट, होटल के नीचे चलेगी ट्रेन 

मुख्य बातें

  • पीएम मोदी ने गुजरात को दी विभिन्न परियोजनाओं की सौगात
  • पीएम मोदी ने किया देश के पहले फाइव स्‍टार होटल वाले गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन का उद्घाटन
  • गुजरात साइंस सिटी में एक्वाटिक्स एंड रोबोटिक्स गैलरी और नेचर पार्क का भी किया उद्धाटन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से गुजरात में रेलवे की कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने ‘एक्वाटिक्स एंड रोबॉटिक्स गैलरी’ तथा गुजरात साइंस सिटी में स्थित ‘नेचर पार्क’ जनता को समर्पित की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा, 'नए भारत की नई पहचान में आज एक और नई कड़ी जुड़ रही है। आज देश का लक्ष्य कंक्रीट का ढांचा खड़ा करना नहीं है बल्कि देश में ऐसे इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण हो रहा है जिसकी अपनी एक विशेषता है।'

शानदार है रेलेवे स्टेशन

पीएम मोदी ने देश के पहले फाइव स्‍टार होटल वाले गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया। इस रेलवे स्टेशन का 71 करोड़ रुपये की लागत से आधुनिकीकरण किया गया है जिसमें विश्वस्तरीय सुविधाएं दी गई हैं। साथ ही दिव्यांगों की सुविधा के लिए विशेष टिकट खिड़की, रैम्प, लिफ्ट और सुरक्षित पार्किंग की व्यवस्था की गई है। स्टेआपको बता दें कि 127 की लागत से बनी रोबोटिक गैलरी में दुनिया में हो रहे बदलावों की जानकारी मिल सकेगी। 11000 स्क्वायर मीटर में फैली गैलरी में करीब 79 प्रकार के 200 रोबोट मौजूद हैं।

साइंस सिटी में आएं बच्चे

साइंस सिटी स्थित 'नेचर पार्क का उद्घाटन करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'साइंस सिटी में बनी Aquatics Gallery तो और भी आनंदित करने वाली है। ये देश के ही नहीं बल्कि एशिया के टॉप Aquarium में से एक है। एक ही जगह पर दुनियाभर की समुद्री जैव विविधता के दर्शन अपने आप में अद्भुत अनुभव देने वाला है। बच्चे अक्सर अभिभावकों से रोबोट और जानवरों की मांग करते हैं। माता पिता ये सब कहां से लाएंगे। बच्चों को साइंस सिटी में इन्हें देखने का मौका मिलता है। साइंस सिटी में नेचर पार्क बना है। मेरा आग्रह है कि साइंस सिटी में बच्चे, छात्र आए। साइंस सिटी में स्कूलों के टूर हो।'

आज हो रहा है रेलवे का आधुनिकीकरण

 21वीं सदी के भारत की ज़रूरत 20वीं सदी के तौर-तरीकों से पूरी नहीं हो सकती। इसलिए रेलवे में नए सिरे से Reform की जरूरत थी। हमने रेलवे को सिर्फ एक सर्विस के तौर पर नहीं बल्कि एक असेट के तौर पर विकसित करने के लिए काम शुरु किया। आज इसके परिणाम दिखने लगे हैं। आज देशभर में प्रमुख रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। टीयर 2 और टीयर 3 शहरों के रेलवे स्टेशन भी अब wifi सुविधा से लैस हो रहे हैं। सुरक्षा के दृष्टिकोण से देखें तो ब्रॉड गेज पर unmanned railway crossings को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर