ICC T20 World Cup: आईसीसी ने की टी20 विश्‍व कप के ग्रुप की घोषणा, भारत-पाकिस्‍तान की होगी भिड़ंत

ICC T20 World Cup 2021: आईसीसी ने ओमान में आगामी टी20 विश्‍व कप के लिए ग्रुप बाट दिए हैं। भारतीय टीम को ग्रुप बी में रखा गया है और चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान से उसका मुकाबला तय हो गया है।

t20 world cup
टी20 विश्‍व कप 2021 

मुख्य बातें

  • आईसीसी टी20 विश्‍व कप के लिए ग्रुप की घोषणा
  • भारतीय क्रिकेट टीम को आईसीसी टी20 विश्‍व कप के ग्रुप बी में मिली जगह
  • भारत के साथ ग्रुप बी में पाकिस्‍तान, न्‍यूजीलैंड, अफगानिस्‍तान, ग्रुप ए की रनर्स-अप, ग्रुप बी की विजेता है

मस्‍कट: अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को आईसीसी पुरुषों के टी20 विश्‍व कप 2021 के ग्रुप की घोषणा कर दी है। 17 अक्‍टूबर से 14 नवंबर तक यह टूर्नामेंट बीसीसीआई की मेजबानी में ओमान और यूएई में आयोजित होगा।

टी20 विश्‍व कप 2021 के खिताब के लिए 12 टीमों के बीच भिड़ंत होगी। इससे पहले क्‍वालीफायर्स चरण होगा, जिसमें आठ टीमों को शामिल किया गया है। क्‍वालीफायर्स को दो ग्रुपों ए और बी में बाटा गया है। प्रत्‍येक ग्रुप में चार टीमें रखी गई हैं। 

ए ग्रुप में श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स और नामीबिया को रखा गया है। वहीं बी ग्रुप में बांग्‍लादेश, स्‍कॉटलैंड, पापुना न्‍यू गिनी और ओमान को रखा गया है। क्‍वालीफायर्स राउंड में ग्रुप ए और बी की शीर्ष 2 टीमों को सुपर-12 में जगह मिलेगी।

भारत-पाकिस्‍तान एक ग्रुप में

20 मार्च 2021 की टीम रैंकिंग के आधार पर ग्रुप का चयन किया गया है। इसमें ग्रुप-1 में इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्‍टइंडीज, ग्रुप ए का विजेता, ग्रुप बी का रनर्स-अप है। वहीं ग्रुप-2 में भारत, पाकिस्‍तान, न्‍यूजीलैंड, अफगानिस्‍तान, ग्रुप ए रनर्स-अप और ग्रुप बी विजेता हैं। क्रिकेट फैंस के लिए खुशी की बात है कि उन्‍हें दो चिर-प्रतिद्वंद्वी भारत-पाकिस्‍तान की भिड़ंत देखने को मिलेगी। 

आईसीसी के कार्यवाहक प्रमुख कार्यकारी ज्‍योफ एलार्डिस ने कहा, 'आईसीसी टी20 विश्‍व कप 2021 के ग्रुप की घोषणा करके खुश हैं। ग्रुप में कुछ बहुत अच्‍छे संयोजन हैं और यह शुरूआत है कि हमारे फैंस के सामने इवेंट प्रस्‍तुत करें। वैश्विक महामारी के बाद यह हमारा पहला कई टीम वाला इवेंट होगा। हमें उम्‍मीद है कि प्रतिस्‍पर्धी क्रिकेट देखने को मिलेगा।'

बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, 'आईसीसी पुरुषों के टी20 विश्‍व कप की मेजबानी करके ओमान विश्‍व क्रिकेट के नक्‍शे में आएगा, जो कि अच्‍छा है। इससे युवा खिलाड़‍ियों की क्रिकेट में दिलचस्‍पी बढ़ेगी। हमें पता है कि दुनिया के इस कोने में यह विश्‍व स्‍तरीय समारोह होगा।'

आईसीसी पुरुषों टी20 विश्‍व कप 2021 के लिए स्‍थान होंगे- दुबई अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम, अबुधाबी का शेख जायेद स्‍टेडियम, शारजाह स्‍टेडियम और द ओमान क्रिकेट एकेडमी ग्राउंड। इस टूर्नामेंट के कार्यक्रम की घोषणा जल्‍द ही होगी।

ग्रुप

राउंड-1

ग्रुप ए : श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स और नामीबिया।

ग्रुप बी : बांग्‍लादेश, स्‍कॉटलैंड, पापुआ न्‍यू गिनी और ओमान।

सुपर 12

ग्रुप 1 : इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्‍टइंडीज, ए1 और बी2।

ग्रुप 2 : भारत, पाकिस्‍तान, न्‍यूजीलैंड, अफगानिस्‍तान, ए2 और बी1। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर