ताजा खबर, 13 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 13 मई अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें, 13 मई, गुरुवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 13th May 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 13 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : अभिनेता अनुपम खेर ने कोरोना संकट को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। अभिनेता ने कहा है कि सरकार को अपनी छवि गढ़ने के बजाय लोगों का जीवन बचाने पर अपना ध्यान देना चाहिए। राजधानी दिल्ली में 18+ लोगों के लिए कोरोना का टीका समाप्त हो गया है जबकि 45 साल से ज्यादा लोगों के लिए वैक्सीन का स्टॉक सीमित है। पश्चिम बंगाल में भाजपा के विधायकों की संख्या 77 से घटकर 75 हो गई है। दरअसल, चुनाव जीतने वाले दो सांसदों ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

टाइम्स ग्रुप की चेयरपर्सन इंदु जैन का 84 साल की उम्र में निधन हो गया है। इंदु जैन द टाइम्स ग्रुप और द टाइम्स फाउंडेशन की अध्यक्षा थीं, जिसे उन्होंने स्थापित किया था।

Times Group की चेयरपर्सन इंदु जैन का 84 साल की उम्र में निधन, 2016 में मिला था पद्म भूषण सम्मान

सरकार ने कोविशील्ड की दोनों डोज के बीच के अंतराल को 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह कर दिया है। स्वास्थय मंत्रालय ने जानकारी दी कि डॉ. एन के अरोड़ा के नेतृत्व में कोविड कार्य समूह ने कोविशील्ड टीके की पहली खुराक और दूसरी खुराक के बीच के अंतर को 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह करने की सिफारिश की है।

कोविशील्ड की दोनों खुराकों के बीच बढ़ा अंतराल, आखिर क्यों लिया गया ये फैसला, जानें वजह

एक समय था जब ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ जब भारत आया करते थे तो वो सीरीज शुरू होने से पहले ही बयानों की बौछार शुरू कर देते थे। कभी विवादित तो कभी आम बयानों के जरिए वे टीम इंडिया के खिलाड़ियों का ध्यान भटकाने का प्रयास करते थे।

'वो बेमतलब की बातों में फंसाते हैं': ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने भारतीय खिलाड़ियों को लेकर काफी कुछ कह डाला

ऐसे में जब राज्य कोरोना वायरस के टीकों की कमी से जूझ रहे हैं, केंद्र ने बृहस्पतिवार को कहा कि अगस्त से दिसंबर के बीच पांच महीनों में देश में दो अरब से अधिक खुराक उपलब्ध कराई जाएंगी, जो पूरी आबादी का टीकाकरण करने के लिए पर्याप्त हैं। केंद्र ने यह भी कहा कि रूस का कोविड-19 रोधी टीका स्पुतनिक V अगले सप्ताह तक उपलब्ध होने की संभावना है।
अगस्त-दिसंबर तक देश में वैक्सीन की 216 करोड़ डोज उपलब्ध होंगी, जानें कौन-कौन से टीके होंगे मौजूद

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने उत्तर प्रदेश और बिहार में गंगा नदी में कई लाशें मिलने की शिकायतों के बाद बृहस्पतिवार को केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय और दोनों राज्यों को नोटिस जारी किया।
गंगा नदी में मिल रहीं लाशें, मानवाधिकार आयोग ने केंद्र, उत्तर प्रदेश और बिहार को जारी किया नोटिस

कोविड-19 टीकाकरण को लेकर केन्द्रीय मंत्री हरदीप पुरी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर के बीच वाक युद्ध छिड़ गया है। एक ओर जहां पुरी का आरोप है कि कांग्रेस नेता टीका लगवाने को लेकर लोगों के मन में संदेह पैदा कर रहे हैं वहीं थरूर ने पलटवार करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार विपक्ष पर उंगली उठाने के बजाए नीति की विफलता की जिम्मेदारी कब लेगी।
कोरोना वैक्सीनेशन पॉलिसी पर जंग, ट्विटर पर भिड़े हरदीप पुरी और शशि थरूर

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी रेडमी इंडिया ने भारत में अपनी पहली स्मार्टवॉच लॉन्च की है। साथ में नोट 10 एस स्मार्टफोन भी। इसमें कई बेहतरीन खूबियां हैं। 
रेडमी नोट 10एस स्मार्टफोन के साथ भारत में रेडमी की पहली स्मार्टवॉच लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोविड-19 के अधिक मामलों वाले 46 जिलों के जिलाधिकारियों के साथ 18 मई को संवाद करेंगे, उसके बाद 54 के साथ 20 मई को संवाद करेंगे।
19 जिलों के 100 जिलाधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे PM मोदी, बैठक में मुख्यमंत्री भी रहेंगे मौजूद

सरकार की तरफ से जानकारी दी गई है कि रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी अगले सप्ताह से भारतीय बाजार में उपलब्ध होगी। जुलाई से इसका उत्पादन देश में ही शुरू हो जाएगा।
अगले हफ्ते से भारतीय बाजार में उपलब्ध होगी स्पुतनिक वी वैक्सीन, जुलाई से देश में ही होगा उत्पादन

कोरोना वायरस से बचाव के लिए सिर्फ मास्क लगा लेना काफी नहीं है। आपने कौन सा मास्क लगाया है और कैसे लगाया है, ये काफी महत्वपूर्ण है।
मास्क लगाकर बोलने या खांसने से वायरस बाहर आ सकते हैं? ये है डॉक्टर की राय

देश में इस समय तरह तरह की खामियों के बीच कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन की मुहिम को चलाया जा रहा है। लेकिन इन सबके बीच राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह मे कोविशील्ड और कोवैक्सीन के बारे में खास जानकारी दी है।
कोविशील्ड की दोनों डोज के बीच अब होगा 12-16 हफ्ते का गैप, सरकार ने मानी NTAGI की सिफारिश

पीएम नरेंद्र मोदी  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त जारी करने जा रहे हैं। इस मौके पर शुक्रवार को पीएम किसान स्कीम के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे।
पीएम किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त कल जारी करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए मास्क सबसे कारगर चीज बताई गई है। कोविड 19 के खिलाफ मास्क का उपयोग सबसे ज्यादा जरूरी बताया गया है। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान विशेषज्ञों ने कहा कि लोग घरों में भी मास्क में रहें और बाहर 2-2 मास्क का उपयोग करें।
मास्क लगाकर बोलने या खांसने से वायरस बाहर आ सकते हैं? ये है डॉक्टर की राय

बिहार में नीतीश कुमार सरकार ने गुरुवार (13 मई) को कोविड -19 लॉकडाउन को 25 मई तक बढ़ा दिया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार (4 मई) को राज्य में कोरोना वायरस COVID-19 संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए 15 मई तक राज्य में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी।
Lockdown in Bihar extended : बिहार में 25 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, जानिए क्या खुलेंगे, क्या बंद रहेंगे

कोरोना महामारी के दौर में सिविल सर्विसेज प्री एग्जाम 2021 को टाल दिया गया है। यह परीक्षा 27 जून 2021 को होनी थी। लेकिन अब इसे 10 अक्टूबर 2021 को कराया जाएगा।
UPSC CSE Prelims 2021 New Date: अब 27 जून की जगह 10 अक्टूबर को सिविल सर्विसेज प्री एग्जाम

भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को बच्चों पर दूसरे/तीसरे चरण के ट्रायल को मंजूरी मिल गई है। डीसीजीआई के इस फैसले को बेहद अहम बताया जा रहा है।
Covaxin Trial for 2-18 age group: 2-18 आयुवर्ग के लिए कोवैक्सीन के सेकेंड-थर्ड फेज ट्रायल की मंजूरी

देश में इस समय तरह तरह की खामियों के बीच कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन की मुहिम को चलाया जा रहा है। लेकिन इन सबके बीच राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह मे कोविशील्ड और कोवैक्सीन के बारे में खास जानकारी दी है।
Covishield: कोविशील्ड के दो डोज के बीच NTAGI ने इतने गैप की सिफारिश की, यहां जानें

कोरोना से उबरने के बाद भी लोग अलग तरह की परेशानी का जिक्र कर रहे हैं। एक ताजा शोध के मुताबिक पुरुषों के जननांगों में कोरोना वायरस घर बना रहे हैं और उसकी वजह से पुरुष इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का सामना कर रहे हैं।
Erectile dysfunction: कोरोना से उबरने के बाद पुरुषों के निजी अंगों पर हो रहा है असर, शोध में दावा

इजरायल और फलस्तीन के बीच जारी टकराव भीषण रूप लेता जा रहा है। दोनों देशों के बीच पिछले सोमवार से जारी हमलों में अब तक गाजा में 65 लोगों और इजरायल में 7 के मारे जाने की खबर है। 

ईद के दिन बम धमाकों के बीच खुली गाजा के लोगों की नींद, भीषण रूप ले रहा इजरायल-फलस्तीन का टकराव 

कोरोना महामारी के इस दौर में  जीवनदायिनी गंगा इस समय चर्चा में है। दरअसल गंगा के अलग अलग हिस्सों में शवों के मिलने का मामला सामने आ रहा है। हाल ही में जब बिहार के बक्सर के महादेवा घाट पर उतराते हुए शव मिले तो सवाल उठने लगा कि आखिर लाशें कहां से आ रही हैं।

Cremation in Unnao: 'ऐसा मंजर कभी देखा ना था, उन्नाव के घाटों पर अंतिम क्रियाकर्म के लिए जगह की पड़ी कमी'

बीते कुछ दिनों में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में कमी आने के बावजूद महाराष्ट्र सरकार राज्य में लगाए गए लॉकडाउन जैसे प्रतिबंधों में ढील देने के पक्ष में नहीं है। 

ढील देने के मूड में नहीं उद्धव सरकार, अब 31 मई तक लॉकडाउन, 18+ को फिलहाल नहीं लगेगा टीका 

बिहार का बक्सर जिला और यूपी का गाजीपुर एक दूसरे के पड़ोसी होने के साथ साथ गंगा नदी के किनारे भी हैं। कोरोना काल में बक्सर जिला इस समय चर्चा में इसलिए है कि महादेवा घाट पर बड़ी संख्या में लाशें मिली थीं।

Dead Body In Ganga River: बक्सर प्रशासन का दावा, यूपी में गंगा नदी में लगाई गई जाल तो सच आया सामने

अभिनेता अनुपम खेर ने बुधवार को कहा कि कोविड की दूसरी लहर के मद्देनजर देश में जो कुछ हो रहा है उसके लिए सरकार को जिम्मेदार ठहराना जरूरी है और कहा कि अधिकारियों की सार्वजनिक आलोचना 'कई मामलों में वैध' है।

अनुपम खेर ने की मोदी सरकार की आलोचना, बोले -छवि बनाने से ज्यादा अहम है जीवन 

मौसम विभाग ने रत्नागिरि, सिंधुदुर्ग, सांगली, सोलापुर, बीड, अहमदनगर, पुणे, सातारा, नांदेड़, लातूर और उस्मानाबाद में 14 और 15 मई को बिजली, धूल भरी हवाओं के साथ तेजी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया।

Rain Alert:महाराष्ट्र और दक्षिण भारतीय राज्यों में 'तेज बारिश' और 'हाई टाइड' का अलर्ट

साल के बाकी दिनों की तरह इतिहास में 13 मई का भी अपना खास मकाम है। देश के लोकतांत्रिक इतिहास में यह दिन एक मील का पत्थर है। स्वतंत्र भारत का पहला संसद सत्र 13 मई, 1952 से आहूत किया गया था।

आज का इतिहास, 13 मई : आजाद भारत में संसद के पहले सत्र की शुरुआत का दिन

बारामूला जिला प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी का बुधवार को एक वीडियो वायरल हो गया, जिसमें वह कोरोना वायरस लॉकडाउन लागू करने के लिए एक छड़ी से महिलाओं समेत कई लोगों को कथित रूप से पीटते, उन पर चिल्लाते और उन्हें धमकाते दिख रहे हैं।

J&K:लॉकडाउन लागू करने के लिए बारामूला के अतिरिक्त उपायुक्त ने लोगों को छड़ी से पीटा

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर