Times Group की चेयरपर्सन इंदु जैन का 84 साल की उम्र में निधन, 2016 में मिला था पद्म भूषण सम्मान

देश
Updated May 13, 2021 | 23:28 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Indu jain: टाइम्स ग्रुप की चेयरपर्सन इंदु जैन का 84 साल की उम्र में निधन हो गया है। इंदु जैन द टाइम्स ग्रुप और द टाइम्स फाउंडेशन की अध्यक्षा थीं, जिसे उन्होंने स्थापित किया था।

indu jain
इंदु जैन 

नई दिल्ली: टाइम्स ग्रुप की चेयरपर्सन इंदु जैन का 84 साल की उम्र में निधन हो गया है। इंदु जैन एक प्रमुख भारतीय मीडिया शख्सियत थीं। वह भारत के सबसे बड़े मीडिया समूह, बेनेट, कोलमैन एंड कंपनी लिमिटेड की चेयरपर्सन थीं, जिसे टाइम्स समूह के नाम से जाना जाता है। वह आजीवन आध्यात्मिक साधक, अग्रणी परोपकारी, कला की विशिष्ठ संरक्षक और महिलाओं के अधिकारों की समर्थक थीं। 13 मई को उन्होंने अंतिम सांस ली। टाइम्स ग्रुप की चेयरपर्सन कोरोनो वायरस से जूझ रही थीं और पिछले कुछ दिनों से अस्पताल में इससे लड़ रही थीं। पूरा टाइम्स समूह उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि देता है।

इंदु जैन द टाइम्स फाउंडेशन की अध्यक्षा थीं, जिसे उन्होंने स्थापित किया था। टाइम्स फाउंडेशन बाढ़, चक्रवात, भूकंप और महामारी जैसी आपदा राहत के लिए सामुदायिक सेवा, अनुसंधान फाउंडेशन और टाइम्स रिलीफ फंड चलाता है। वह भारतीय ज्ञानपीठ ट्रस्ट की अध्यक्षा भी थीं, जो प्रतिष्ठित ज्ञानपीठ पुरस्कार प्रदान करती है। जनवरी 2016 में इंदु जैन को भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

इंदु जैन की शादी अशोक कुमार जैन से हुई थी। उनके दो बेटे समीर जैन, विनीत जैन और एक बेटी है। 4 फरवरी 1999 को क्लीवलैंड यूनाइटेड स्टेट्स में अशोक जैन की मृत्यु हो गई थी। उन्होंने धार्मिक और आध्यात्मिक नेताओं के मिलेनियम वर्ल्ड पीस समिट में 2000 में संयुक्त राष्ट्र में अपने भाषण में विश्वासों के बीच एकता की आवश्यकता पर बल दिया। वह फिक्की (एफएलओ) की लेडीज विंग की संस्थापक अध्यक्ष थीं। इंदु जैन अपनी मानवता और देश भर में कई चैरिटी के लिए जानी जाती थीं। इंदु जैन ने मीडिया के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर