PM Kisan : पीएम किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त आज जारी करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त जारी करने जा रहे हैं। इस मौके पर शुक्रवार को पीएम किसान स्कीम के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे।

Pradhan Mantri Narendra Modi to release 8th kist of PM Kisan Samman Nidhi on 14 May 2021 
पीएम नरेंद्र मोदी 

मुख्य बातें

  • पीएम किसान योजना के तहत हर 4 महीने पर 2,000-2,000 रुपए दिए जाते हैं
  • पीएम किसान योजना के तहत एक साल में तीन किस्त सीधे किसानों के खाते में भेजे जाते हैं
  • 8वीं किस्त में 9.5 करोड़ लाभार्थी किसान परिवारों के बैंक खाते में 19,000 करोड़ रुपए की राशि जारी होगी

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi 8th kist : देश भर के किसानों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर सौगात देने जा रहे हैं। पीएम मोदी शुक्रवार (14 मई) को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) स्कीम की 8वीं किस्त के तौर पर 9.5 करोड़ लाभार्थी किसान परिवारों के लिए 19,000 करोड़ रुपए की राशि जारी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आयोजित एक कार्यक्रम में पीएम-किसान सम्मान निधि की राशि जारी करेंगे और लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी उपस्थित रहेंगे।

बयान में कहा गया कि इस दौरान 9.5 करोड़ से अधिक किसान परिवारों के खातों में 19,000 करोड़ रुपए से अधिक की राशि हस्तांतरित की जाएगी। अब तक इस योजना के तहत, 1.15 लाख करोड़ रुपए किसान परिवारों के खातों में हस्तांरित किए जा चुके हैं।

बाद में प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि देश के करोड़ों अन्नदाताओं के लिए कल का दिन बेहद महत्वपूर्ण है। सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त जारी करने का सौभाग्य प्राप्त होगा। इस अवसर पर अपने किसान भाई-बहनों के साथ संवाद भी करूंगा।

ज्ञात हो कि इस योजना के अंतर्गत, कुछ अपवादों को छोड़कर, जोत वाले किसान परिवारों की आय में 6,000 रुपए की सालाना सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत हर चार महीने पर 2,000-2,000 रुपए की 3 किस्तें प्रदान की जाती हैं। यह धनराशि डीबीटी माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे जमा कराई जाती है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर