Covaxin Trial for 2-18 age group: 2-18 आयुवर्ग के लिए कोवैक्सीन के सेकेंड-थर्ड फेज ट्रायल की मंजूरी

भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को बच्चों पर दूसरे/तीसरे चरण के ट्रायल को मंजूरी मिल गई है। डीसीजीआई के इस फैसले को बेहद अहम बताया जा रहा है।

Covaxin Trial for 2-18 age group: 2-18 आयुवर्ग के लिए कोवैक्सीन के सेकेंड-थर्ड फेज ट्रायल की मंजूरी
डीसीजीआई ने 2-18 आयुवर्ग में ट्रायल की दी मंजूरी 

मुख्य बातें

  • 2 से 18 आयुवर्ग के लिए भारत बायोटेक की वैक्सीन के ट्रायल की मंजूरी
  • डीसीजीआई ने दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल के लिए दी इजाजत
  • इस समय देश में कोवैक्सीन के टीके से 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को दिए जा रहे हैं।

नयी दिल्ली। भारत के शीर्ष दवा नियामक ने भारत बायोटेक के कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन का दो से 18 साल तक के बच्चों को लगाने के लिए दूसरे/तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल को मंजूरी दे दी है।यह ट्रायल 525 स्वस्थ स्वयंसेवकों पर किया जाएगा।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘देश के राष्ट्रीय नियामक, ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने सावधानीपूर्वक जांच करने के बाद विषय विशेषज्ञता समिति (एसईसी) की सिफारिश को मंजूर कर लिया है।

कोवैक्सीन के दूसरे- तीसरे चरण की मंजूरी
कोवैक्सीन (कोविड रोधी टीके) के निर्माता भारतबायोटेक लिमिटेड को 12 मई को दो से 18 वर्ष की आयु के लोगों पर इसके दूसरे/तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल को मंजूरी दे दी।’’हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने दो से 18 वर्ष की आयु वर्ग पर क्लिनिकल ट्रायल करने का प्रस्ताव दिया था।ट्रायल में टीके की दो खुराक 28 दिन के अंतराल में दी जाएगी।एसईसी ने कोविड-19 पर 11 मई को हुई बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा की।

24 फरवरी को एसईसी में हुई थी चर्चा
इससे पहले 24 फरवरी को एसईसी की बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा की गई और कंपनी को संशोधित क्लिनिकल ट्रायल प्रोटोकॉल देने को कहा गया।स्वदेश निर्मित कोवैक्सीन का उत्पादन भारत बायोटेक ने किया है। अभी 18 से 44 आयु वर्ग और 45 या उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों को यह टीका लगाया जा रहा है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर