Sputnik V: अगले हफ्ते से भारतीय बाजार में उपलब्ध होगी स्पुतनिक वी वैक्सीन, जुलाई से देश में ही होगा उत्पादन

देश
Updated May 13, 2021 | 17:12 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Sputnik v: सरकार की तरफ से जानकारी दी गई है कि रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी अगले सप्ताह से भारतीय बाजार में उपलब्ध होगी। जुलाई से इसका उत्पादन देश में ही शुरू हो जाएगा।

Sputnik V
स्पुतनिक वी वैक्सीन 

नई दिल्ली: सरकार ने जानकारी दी है कि अगले सप्ताह तक भारतीय बाजार में रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी उपलब्ध होगी। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने बताया, 'भारत में स्पुतनिक वैक्सीन आ गई है। मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि हमें उम्मीद है कि यह अगले सप्ताह बाजार में उपलब्ध होगी। हमें उम्मीद है कि वहां (रूस) से सीमित आपूर्ति की बिक्री अगले सप्ताह शुरू होगी।'

उन्होंने कहा कि इसके बाद आपूर्ति भी आगे बढ़ेगी। इसका उत्पादन जुलाई में शुरू होगा और अनुमान है कि उस अवधि में 15.6 करोड़ खुराक का निर्माण किया जाएगा।

टीकाकरण पर बड़ा अपडेट देते हुए डॉ. पॉल ने कहा कि कुल मिलाकर भारत में भारतीयों के लिए अगस्त-दिसंबर के बीच टीकों की 216 करोड़ खुराकें निर्मित होंगी। इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए कि जैसे ही हम आगे बढ़ते हैं वैक्सीन सभी के लिए उपलब्ध होगी। एफडीए, डब्ल्यूएचओ द्वारा अप्रूव कोई भी टीका भारत आ सकता है। आयात लाइसेंस 1-2 दिनों के भीतर दिया जाएगा। कोई आयात लाइसेंस लंबित नहीं है। 

उन्होंने आगे बताया, 'डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी, संबंधित अन्य विभाग, विदेश मंत्रालय शुरुआत से फाइजर, मॉडर्ना, जॉनसन एंड जॉनसन के संपर्क में है। उनसे आधिकारिक तौर पर पूछा गया था कि क्या वे भारत में खुराक भेजना चाहते हैं या निर्माण करना चाहते हैं। उन्होंने कहा था कि वे अपने तरीके से काम कर रहे हैं और वे 2021 में तीसरी तिमाही में वैक्सीन की उपलब्धता पर बात करेंगे। हम उनसे जुड़े हैं। मुझे उम्मीद है कि वे भारत में उपलब्धता बढ़ाने के लिए आगे बढ़ेंगे। हम उन्हें अपनी कंपनियों के साथ यहां निर्माण के लिए आमंत्रित करते हैं। जॉनसन एंड जॉनसन ने अच्छा काम किया, उन्होंने क्वाड के तहत इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।'
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर