UPSC CSE Prelims 2021 New Date: अब 27 जून की जगह 10 अक्टूबर को सिविल सर्विसेज प्री एग्जाम

एजुकेशन
ललित राय
Updated May 13, 2021 | 14:58 IST

कोरोना महामारी के दौर में सिविल सर्विसेज प्री एग्जाम 2021 को टाल दिया गया है। यह परीक्षा 27 जून 2021 को होनी थी। लेकिन अब इसे 10 अक्टूबर 2021 को कराया जाएगा।

UPSC CSE Prelims 2021 New Date: अब 27 जून की जगह 10 अक्टूबर को सिविल सर्विसेज प्री एग्जाम
27 जून की जगह अब 10 अक्टूबर को सीएसई प्री 2021 की होगी परीक्षा 

मुख्य बातें

  • कोरोना की वजह से सिविल सर्विसेज प्री एग्जाम की तारीख में बदलाव
  • अब 10 अक्टूबर 2021 को कराई जाएगी परीक्षा
  • पहले 27 जून को था एग्जाम का शेड्यूल

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के दौर में सिविल सर्विसेज प्री एग्जाम 2021 को टाल दिया गया है। यह परीक्षा 27 जून 2021 को होनी थी। लेकिन अब इसे 10 अक्टूबर 2021 को कराया जाएगा। परीक्षा को टाले जाने की मांग छात्रों पहले से ही कर रहे थे बता दें कि तीन स्तरों में होने वाली इस परीक्षा पहले चरण यानि की प्रारंभिक परीक्षा मई-जून के महीने में आयोजित की जाती है।छात्र, आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं।

तीन चरणों में होता है सिविल सर्विसेज एग्जाम
तीन चरणों यानि प्री, मेन्स और इंटरव्यू के बाद भारतीय सिविल सेवा के लिए छात्रों का चयन होता है। हर वर्ष प्री एग्जाम  में करीब 2 से ढाई लाख छात्र हिस्सा लेते हैं और सीट संख्या के करीब पांच गुने छात्रों को मेन्स के लिए बुलाया जाता है। मेन्स की परीक्षा में शामिल छात्रों में से करीब एक तिहाई को साक्षात्कार में शामिल होने का अवसर मिलता है। सिविल सर्विसेज के लिए अंतिम मेरिट मेन्स और इंटरव्यू के नंबरों को मिलाकर की जाती हैं।


छात्रों में खुशी की लहर

सिविल सेवा प्री एग्जाम को टालने की मांग पहले से की जा रही थी। आयोग के फैसले के बाद छात्रों ने खुशी जताई है। दिल्ली के अलग अलग इलाकों में तैयारी करने वाले छात्रों का कहना है कि इससे वो अपनी तैयारी को और धार दे सकेंगे। कोचिंग संस्थानों के ना खुलने की वजह से तरह तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर