Erectile dysfunction: कोरोना से उबरने के बाद पुरुषों के निजी अंगों पर हो रहा है असर, शोध में दावा

कोरोना से उबरने के बाद भी लोग अलग तरह की परेशानी का जिक्र कर रहे हैं। एक ताजा शोध के मुताबिक पुरुषों के जननांगों में कोरोना वायरस घर बना रहे हैं और उसकी वजह से पुरुष इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का सामना कर रहे हैं।

Erectile dysfunction: कोरोना से उबरने के बाद पुरुषों के निजी अंगों पर हो रहा है असर, शोध में दावा
पोस्ट कोविड लोगों में अलग अलग तरह की आ रही है परेशानी 

मुख्य बातें

  • कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद पुरुष जननांगों पर असर
  • इरेक्टाइल सेल्स में कोरोना वायरस बना रहे हैं घर
  • शोधकर्ताओं का दावा, वैक्सीन और प्रोटोकॉल का पालन ही उपाय

कोरोना संक्रमण के शिकार लोग उबरने के बाद अलग अलग परेशानियों का सामना कर रहे हैं। एक तरफ कुछ लोगों को आंखों में सूजन, गालों में दर्द या हेडेक जैसी परेशानी है तो कुछ लोगों के निजी अंगों में कोरोना का असर दिखाई दे रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की परेशानी आ रही है जिसकी वजह से उनकी निजी जिंदगी प्रभावित हो रही है।

पुरुषों के जननांगों पर असर
शोध के मुताबिक कोरोना वायरस पेनिस में मौजूद इरेक्टाइल कोशिकाओं पर कोरोना वायरस हमला कर रहे हैं जिसकी वजह से पुरुषों की यौन क्षमता पर असर पड़ रहा है।मियामी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने दो पुरुषों के पेनिस की स्कैनिंग की। कोरोना से उबरने के बाद यह समझने की कोशिश की गई क्या कोरोना वायरस किसी तरह से पुरुष जननांगों को प्रभावित कर रहा है। शोध में जो जानकारी मिली उसके मुताबिक कोरोना वायरस इरेक्टाइल सेल्स में घर बना लिया था और उसकी वजह से यौन क्षमता पर असर पड़ रहा था।

वैक्सीन और प्रोटोकॉल का पालन ही उपाय
जानकारों का कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बाहर निकलने के बाद वायरस शरीर के अंगों पर बुरा प्रभाव डाल रहा है। इस शोध में खास भूमिका निभाने वाले वैज्ञानिक डॉ रंजीत रामासामी ने कहा कि जिन लोगों को कोरोना से पहले से किसी तरह की परेशानी नहीं थी वो लोग कोरोना संक्रमण का सामना करने के बाद इस तरह की दिक्कत से दो चार हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि दो लोगों पर शोध किया गया और करीब 100 नैनोमीटर्स के स्तर पर जांच करने के बाद यह पाया गया कि कोरोना वायरस ने इरेक्टाइन सेल्स में घर बना लिया है। अब सवाल उठता है कि इससे बचने के उपाय क्या हैं। इसके लिए जानकार बता रहे हैं कि पहले तो लोगों को वैक्सीन लगाना चाहिए और दूसरा ये कि प्रोटोकॉल को फॉलो करें 
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर