ताजा खबर, 11 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 11 मई अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें, 11 मई, मंगलवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

 aaj ki taza khabar 11th May 2021 latest news in hindi
ताजा खबर, 11 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डबल्यूएचओ) ने भारत में पाए गए कोरोना के स्ट्रेन को 'विश्व स्तर पर चिंता' का विषय बताया है। महाराष्ट्र सरकार में मंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि राज्य सरकार कोरोना टीके का आयात करना चाहती है। उन्होंने कहा कि यदि टीके मिल जाते हैं तो वह पूरी मुंबई का टीकाकरण तीन सप्ताह में कर देंगे। एआईएमआईएम के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि महामारी की दूसरी लहर के बारे में चेतावनी के बावजूद सरकार सोती रही। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

विशेषज्ञों के परामर्श पर प्राथमिकता समूहों की पहचान की गई थी और इन प्राथमिकता वाले समूहों के टीकाकरण के लिये भारत सरकार ने मुफ्त में राज्यों को टीकों की आपूर्ति की थी।
Vaccination:जिन्हें वैक्सीन की एक डोज लग चुकी है उन्हें वैक्सीनेशन में प्राथमिकता दें-केंद्र सरकार

उत्तराखंड के टिहरी (Tehri) जिले के देवप्रयाग क्षेत्र (Devprayag) में मंगलवार शाम बादल फटने (Cloudburst) से मची तबाही में पूरा क्षेत्र मलबे से पट गया और उसमें दो भवन जमींदोज हो गए ।घटना में कई इमारतें और दुकानें पूर्णरूप से क्षतिग्रस्त हुई हैं ।
Uttarakhand Cloudburst: टिहरी के देवप्रयाग में बादल फटने से भारी तबाही,  गृह मंत्री शाह ने फोन पर जाने हालात

Corona in Nepal: भारत के पड़ोसी देश भी कोरोना की मार से जूझ रहे है नेपाल का भी हाल बुरा है वहां अब पहले की तुलना में बहुत तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं।
Nepal:नेपाल में बेकाबू हुआ कोरोना, एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें,चीन मदद को आया आगे

Remdesivir Injection Corona Treatment Fact Check:रेमडेसिविर इंजेक्शन को लेकर दावा किया जाता है कि ये कोरोना मरीजों के लिए रामवाण है, इसपर PIB ने फैक्ट चेक किया है।
Remdesivir Fact Check:क्या कोरोना के लिए रामवाण दवा है? PIB ने साफ की तस्वीर

James Pamment, IPL 2021: आईपीएल 2021 के बायो बबल (जैविक सुरक्षित माहौल) में वायरस की एंट्री और फिर टूर्नामेंट स्थगित होने का जिम्मेदार कौन है? मुंबई इंडियंस के फील्डिंग कोच ने चौंकाने वाला खुलासा किया है।
कोच का सनसनीखेज आरोप- इनकी वजह से आईपीएल 2021 हुआ स्थगित, बबल से किया गया था समझौता

कोरोना वैक्सीन को मात देने के लिए कोविड-19 वैक्सीन का डोज लेने के लिए रजिस्ट्रेशन तेजी हो रहा है। अपने स्लॉट बुक करने के लिए यहां बताए गए आसान रास्ते अपनाएं।
Corona : वैक्सीनेशन स्लॉट कैसे बुक करें? अपनाएं ये आसान ट्रिक्स 

UP Corona Case :ग्रामीण इलाकों में कोरोना के सामने दीवार बन कर खड़े हुए 60 हजार से ज्‍यादा निगरानी समितियों के 4 लाख सदस्‍य, घर घर जा कर कोरोना जांच कर रहीं स्वास्थ्य विभाग की 141610 टीमें।
यूपी सरकार के कोविड प्रबंधन को WHO ने सराहा, 10 दिन में एक लाख एक्टिव केस कम

5जी टैक्नोलॉजी की टेस्टिंग और कोविड-19 संक्रमण के फैलाव को लेकर सोशल मीडिया पर चल रहे मैसेज को लेकर दूरसंचार विभाग ने ये बात कही।
5जी टेस्टिंग से कोविड-19 संक्रमण फैल रहा है? दूरसंचार विभाग ने किया स्पष्ट

free auto for corona patients:कोरोना काल में मिसाल बने कोल्हापुर महाराष्ट्र के जितेंद्र शिंदे जो 15 हजार से ज्यादा मरीजों को ऑटो से फ्री में अस्पताल पहुंचा चुके हैं  लोग उनके इस जज्बे को सलाम कर रहे हैं।
Corona Crisis:ऑटो वाले का ऐसा जज्बा,15 हजार मरीजों को पहुंचा चुके हैं अस्पताल वो भी 'Free'

Goa Oxygen tank leakage:गोवा के एक अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक में लीकेज हो गई जिससे वहां पर भारी अफरातफरी मच गई है, वहां पर राहत के कार्य किए जा रहे हैं।
Goa:कोरोना के हाहाकार के बीच,गोवा के एक अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक हुआ लीक मची अफरातफरी-VIDEO

Assam's Cabinet:असम के नए मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने शपथ लेने के बाद अपने मंत्रिमंडल का गठन कर दिया है, जानें किसे क्या प्रभार मिला है।
Assam:असम के नए मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा की कैबिनेट में ये हैं मंत्रियों के नाम और उनके पोर्टफोलियो

27 साल तक एक साथ रहने के बाद बिल गेट्स और मेलिंडा की राह जुदा हो गई है। यह जानकारी सुर्खियों में आ गई तो उसके पीछे वजह यह थी कि 1994 में शादी से पहले दोनों में करीब सात साल तक प्रेम प्रंसग चला था।

Zhe Shelly Wang: बिल गेट्स और मेलिंडा की तलाक के पीछे चीनी दूभाषिया झी शेली वैंग थी जिम्मेदार !

बिहार के मुंगेर जिले में एक ऐसी घटना सामने आई है, जिस पर लोगों को सहसा विश्वास नहीं हो रहा। यहां दुल्हन के साथ सात फेरे लिए और दुल्हन की मांग में सिंदूर भरे पांच से छह घंटे ही हुए थे कि दुल्हन की मौत हो गई।

लाल जोड़े में निकलनी थी डोली लेकिन निकली अर्थी, माहौल हुआ गमगीन

रूस के कजान शहर के एक स्कूल में फायरिंग की घटना हुई है। समाचार एजेंसी आरआईए ने मंगलवार को आपात सेवा मंत्रालय के हवाले से बताया कि इस गोलीबारी में नौ लोगों की मौत हुई है जबकि घायल चार लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Kazan Shooting : रूसी शहर कजान के स्कूल में गोलीबारी, कम से कम 9 लोगों की मौत  

कोरोना महामारी के इस दौर में वैक्सीनेशन यानी टीकाकरण ही अचूक उपाय बताया जा रहा है। दुनिया के अलग अलग मुल्कों में वैक्सीनेशन अपने रफ्तार से चल भी रही है। 

गलती भारत में ही नहीं इटली में भी होती है, महिला मरीज को एक नहीं, दो नहीं कोरोना के लग गए 6 डोज

देश में अब तक 3.40 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना टीके का दोनों डोज लग चुका है। कोरोना टीके का दोनों डोज लगने के बाद महामारी से बचाव होने की बात कही जा रही है।

Cororna टीके की दोनों खुराक लेने के बाद क्या आप घर से बाहर निकल सकते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय

अब कुत्ते को तो कोई भी शख्स कुत्ता ही कहेगा। लेकिन गुरुग्राम के एक शख्स को अपने पड़ोसी के कोपभाजन का शिकार होना पड़ा। आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्या हुआ। 

पड़ोसी बोला त्वाडा कुत्ता टॉमी, साडा कुत्ता, कुत्ता, यह कह गुरुग्राम में पड़ोसी ने पड़ोसी को धूना

पेट्रोल और डीजल की कीमतें मंगलवार (11 मई) को देश भर में उच्च रिकॉर्ड बनाने की तरफ बढ़ गई हैं। तेल कंपनियों (ओएमसी) ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमशः 27 पैसे प्रति लीटर और 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।

Petrol Diesel Price 11th May: पेट्रोल-डीजल की कीमत में उछाल, जानें- अपने शहर में भाव

बच्चों के लिए कोरोना टीके की अनिश्चितता के बीच अमेरिका से राहत वाली खबर आई है। अमेरिकी स्वास्थ्य नियामकों ने देश में 12 से 15 साल के बच्चों के लिए फाइजर-बॉयोटेक के कोविड-10 टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है।

अमेरिका में कोरोना से सुरक्षित होंगे 12 से 15 साल के बच्चे, फाइजर के टीके को मिली मंजूरी

भारत, इस समय कोरोना की घातक लहर का सामना कर रहा है। पहली लहर की तुलना में यह ना सिर्फ संक्रामक है बल्कि बुजुर्गों के साथ युवाओं को भी चपेट में ले रहा है। इन सबके बीच B-1617 वैरिएंट की पहचान हुई जिसे भारत में पाया गया।

Indian Variant of Corona: कोरोना का इंडियन वैरिएंट चिंता की वजह, WHO ने कहा- शोध जारी

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में यमुना नदी में शव नजर आने के बाद लोगों में दहशत फैल गई और यह संदेह भी जताया गया कि यह कोविड-19 से जान गंवाने वालों की लाशें हैं।

Hamirpur : यमुना नदी में शव मिलने से लोगों में दहशत, प्रशासन ने कहा-मौतें कोरोना से नहीं 

वो करोड़ों की संख्या में ओडिशा के तटों पर दस्तक देते हैं। आपस में एक दूसरे से मिलते हैं और वो नजारा विहंगम होता है। बात ओलिव रिडले कछुवों की हो रही है जो केंद्रपाड़ा स्थिति बीच पर आते हैं।

Olive Ridley turtles: गहिरमाथा बीच का नजारा होता है विहंगम, आप भी कह उठेंगे वाह, देखें [VIDEO]

देश इस समय कोरोना महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। ऑक्सीजन की कमी, दवाइयों की किल्लत, बेड्स की कमी से पूरा देश परेशान है। इन सबके बीच सरकार अपनी तैयारियों के बारे में ठोल पीट रही है।

Asaduddin Owaisi: कोरोना कहर के बीच असदु्ुद्दीन ओवैसी ने साधा निशाना,चेतावनी के बाद भी केंद्र सरकार सोई हुई थी

असम के नए मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने इस अहम पद आसीन होने के बारे में बहुत पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी। हिमंता जब कॉटन कॉलेज में पढ़ाई कर रहे थे तो उन्होंने रिनिकी भुयन से कहा था कि 'अपनी मां से बता देना कि मैं एक दिन मुख्यमंत्री बनूंगा।' 

'अपनी मां को बता देना एक दिन असम का CM बनूंगा', 22 साल के उम्र में हिमंता ने रिनिकी से कहा था

11 मई साल का 131वां दिन है और इतिहास में इस दिन के नाम पर बहुत सी घटनाएं दर्ज हैं। वर्ष 2000 में 11 मई के ही दिन भारत की आबादी ने एक अरब का आंकड़ा छू लिया।

आज का इतिहास, 11 मई : भारत ने किया सफल पोखरण परमाणु परीक्षण का ऐलान

किसान आंदोलन स्थल टिकरी बॉर्डर पर एक युवती के साथ गैंग रेप का मामला सामने आया है। इस मामले में किसान नेताओं पर सवाल उठ रहे हैं। आरोप लगाया जा रहा है कि किसान नेताओं को इस मामले की जानकारी थी, लेकिन उन्होंने पुलिस को सूचित नहीं किया।

टिकरी बॉर्डर पर महिला से गैंग रेप मामले में किसान नेताओं पर उठ रहे सवाल, योगेंद्र यादव ने इस तरह रखा पक्ष

नेपाल के वयोवृद्ध वामपंथी नेता केपी शर्मा ओली जब 2018 के संसदीय चुनाव में वाम गठबंधन की भारी जीत के बाद दूसरी बार प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने देश में आवश्यक राजनीतिक स्थिरता की उम्मीद की थी लेकिन उनकी अपनी कोशिशों से यह संभव न हो सका। 

KP Sharma Oli: लगातार 14 साल जेल में रहने से लेकर नेपाल के प्रधानमंत्री पद तक का सफर

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर