Remdesivir Fact Check:क्या कोरोना के लिए रामवाण दवा है? PIB ने साफ की तस्वीर

देश
रवि वैश्य
Updated May 11, 2021 | 22:15 IST

Remdesivir Injection Corona Treatment Fact Check:रेमडेसिविर इंजेक्शन को लेकर दावा किया जाता है कि ये कोरोना मरीजों के लिए रामवाण है, इसपर PIB ने फैक्ट चेक किया है।

Remdesivir injection
रेमडेसिविर की पड़ताल करके ये जानने की कोशिश की गई कि इसको लेकर दावे क्या हैं 

नई दिल्ली: कोरोना संकट (Corona Crisis) के बीच जिस तरह से रेमडेसिविर इंजेक्शन (Remdesivir Inj) के लिए देश में मारामारी है और उसकी ब्लैक मार्केंटिंग हो रही है उसको लेकर कहा जा रहा है कि ये कोरोना मरीजों (Corona Patient) के लिए बेहद ही मुफीद दवा है, शायद यही वजह है कि कोरोना संक्रमितों के परेशान परिजन इसके लिए बहुत ज्यादा कीमत देने के लिए भी तैयार हो जा रहे है और इसकी जमकर ब्लैक मार्केटिंग हो रही है, लेकिन क्या वास्तव में ऐसा है इसको लेकर PIB ने फैक्ट चेक किया है।

इसके जरिए रेमडेसिविर की पड़ताल करके ये जानने की कोशिश की गई कि इसको लेकर दावे क्या हैं और आखिर कितनी जरूरी है ये दवा, इसे किस तरीके के पेशेंट्स को देना सही है ये सारी बातें इसमें साफ करने का प्रयास किया गया है।

Myth- रेमडेसिविर कोविड-19 लिए लाइफ सेविंग ड्रग है

Fact- remdesivir एक प्रायोगिक जांच दवा है जिसे आपातकालीन प्राधिकरण उपयोग की अनुमति देता है

Myth- रेमडेसिविर कोविड-19 लिए लाइफ सेविंग ड्रग है

Fact-स्टडी नहीं दर्शाती है कि इससे मृत्यु दर में कमी होती है

Myth- रेमडेसिविर कोविड-19 लिए लाइफ सेविंग ड्रग है

Fact- रेमडेसिविर अस्पताल में दी जा सकती है घर पर इस्तेमाल के लिए कभी नहीं 

रेमडेसिविर इंजेक्शन  को लेकर AIIMS निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने भी कहा था कि यह रेमडेसिविर कोई 'जादुई बुलेट' नहीं है और इससे मौत कम नहीं होती उन्होंने कहा कि 'रेमडेसिविर सिर्फ उन्हीं मरीजों को दी जानी चाहिए जो अस्पताल में भर्ती हैं और जिनका ऑक्सीजन लेवल एकदम निचले स्तर पर पहुंच गया है। यह इंजेक्शन उन्हीं मरीजों को दिया जाना चाहिए जिनमें संक्रमण का पता चेस्ट एक्स-रे या सीटी स्कैन में मिले।'

गौर हो कि कोरोना के केस में तेजी से उछाल होने के बाद देश भर में रेमडेसिविर इंजेक्शन की मांग बहुत बढ़ गई है। कई राज्यों में इसकी कमी पाई गई है।  कई जगहों पर इस इंजेक्शन को अधिक दाम पर बेचने की खबरें और यहां तक की नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन बेचने के मामले भी सामने आए हैं।

TIMESNOW FACT CHECK
Remdesivir injection
Claim
Remdesivir क्या कोरोना के लिए रामवाण दवा है?
Conclusion
रेमडेसिविर एक प्रायोगिक जांच दवा है जिसे आपातकालीन प्राधिकरण उपयोग की अनुमति देता है, वहीं स्टडी ये भी नहीं दर्शाती है कि इससे मृत्यु दर में कमी होती है और रेमडेसिविर सिर्फ उन्हीं मरीजों को दी जानी चाहिए जो अस्पताल में भर्ती हैं और जिनका ऑक्सीजन लेवल एकदम निचले स्तर पर पहुंच गया है।
Fact Check
This meter determines the nature of the claim
Absolutely True Mostly True Half true Mostly lies Absolutely false

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर