Corona : वैक्सीनेशन स्लॉट कैसे बुक करें? अपनाएं ये आसान ट्रिक्स 

कोरोना वैक्सीन को मात देने के लिए कोविड-19 वैक्सीन का डोज लेने के लिए रजिस्ट्रेशन तेजी हो रहा है। अपने स्लॉट बुक करने के लिए यहां बताए गए आसान रास्ते अपनाएं।

How to book vaccination slot? Follow these easy tricks
वैक्सीनेशन स्लॉट पाने के तरीके 

जब कोरोना वायरस (कोविड-19) की पहली लहर आई और उसके बाद वैक्सीन तैयार की गई तब भारत में वैक्सीन को लेकर लोगों में सुस्ती और उदासीनता देखी गई। लेकिन कोविड-19 की दूसरी लहर ने क्या शहर, क्या गांव सब जगह इस तरह कहर बरपाया कि लोग वैक्सीन लेने के लिए भाग दौड़ करने लगे। देश भर में कोरोना वैक्सीन अभियान चलाया गया। लोग तेजी से अपने स्लॉट बुक करने लगे। लेकिन अब समस्या पर्याप्त स्लॉट उपलब्ध नहीं होने की है। नियम के अनुसार, कोई भी बिना स्लॉट के वैक्सीनेशन सेंटर पर नहीं पहुंच सकता है।

किसी को भी जब COWIN प्लेटफॉर्म पर स्लॉट बुक करना होता है तब उस व्यक्ति का नाम, उम्र, फोटो-आईडी डिटेल दर्ज करने के बाद स्लॉट मिलता है। यह बुकिंग स्लॉट मुश्किल साबित हो रहा है। डिमांड-सप्लाई गैप स्वास्थ्य अधिकारियों और नागरिकों को समान रूप से परेशान कर रहा है। वैक्सीनेशन के लिए COWIN पोर्टल और आरोग्य सेतु ऐप पर शुल्क के साथ और फ्री दोनों तरह से अप्वाइंटमेंट हो रही हैं।

फिर हमने उन लोगों से पूछा जो अपने वैक्सीनेशन स्लॉट को रिजर्व करने में कामयाब रहे थे: क्या इसके लिए कोई टूल या ट्रिक है जिसका आपने इस्तेमाल किया। जिसके जरिये स्लॉट पाने में सफल रहे। नीचे जानिए कैसे आपना स्लॉट प्राप्त करें। 

Under45.in

यह टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर अलर्ट सेट करेगा जब आपके जिले के लिए स्लॉट खुलेंगे। इस वेबसाइट पर जाएं, अपना राज्य और शहर भरें (ड्रॉप-डाउन मेनू से चुनें)। Under45.in को बर्टी थॉमस (ट्विटर पर @BertyThomas) द्वारा प्रोग्राम किया गया है। यूजर्स को तब एक प्रासंगिक टेलीग्राम चैनल के लिए निर्देशित किया जाता है। जब आप उस चैनल से जुड़ते हैं जो आपके जिले के वैक्सीनेशन स्लॉट के बारे में अलर्ट पाने के लिए है। अब थॉमस ने 45 से अधिक उम्र के व्यक्तियों के साथ-साथ कई ऐसे युवाओं के लिए भी ऐसी सेवाएं शुरू करने का वादा किया है, जिन्होंने लॉग इन किया है कि उनके माता-पिता के दूसरे शॉट्स मुश्किल से आए हैं।

Getjab.in

यह एक और ऐसा मंच है, और यह ईमेल के माध्यम से अलर्ट भेजता है। यह वैक्सीन स्लॉट ओपनिंग नोटिफायर इस तरह काम करता है। Http://getjab.in पर लॉग इन करें और अपना नाम, ईमेल पता, भारत में अपना जिला (और फोन नंबर जो वैकल्पिक हो) भरें। नोटिफाइड बटन पर क्लिक करें। यह आपको एक ईमेल अलर्ट भेजेगा कि किस केंद्र में उपलब्ध स्लॉट, उपलब्ध स्लॉट की संख्या और उपलब्धता की तारीख है। बड़े पैमाने पर भीड़ के कारण, आपका पहला ईमेल रजिस्ट्रेशन के एक दिन बाद आ सकता है। इसलिए धैर्य रखें।

Covialerts.in

इस नोटिफिकेशन सिस्टम के लिए, http://covialerts.in (पहले सिर्फ iPhone पर, लेकिन 4 मई के बाद से टेलीग्राम में चला गया है) में लॉग इन करें।

Vaccinateme.in

Http://vaccinateme.in पर लॉग इन करें। अपेक्षित डिटेल भरें और जब आपकी प्राथमिकता के स्लॉट खुल जाएं तो यह आपको व्हाट्सएप अलर्ट भेज देगा।

Paytm

ऑनलाइन भुगतान दिग्गज ने अपने मोबाइल एप्लिकेशन में एक वैक्सीन फाइंडर को भी एकीकृत किया है। जैसे ही आप इस ऐप पर लेनदेन के लिए अन्य अलर्ट प्राप्त करते हैं, वैसे ही स्लॉट-ओपनिंग अलर्ट भी नोटिफिकेशन के माध्यम से आ जाएगा।

My Government Corona Helpdesk

इस सेवा पर लॉग इन करके, आप टीका केंद्रों पर व्हाट्सएप अपडेट प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन उपलब्ध वैक्सीनेशन स्लॉट पर आपको व्यक्तिगत अलर्ट नहीं मिलेगा।

वैक्सीनेशन डे के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स #VaccineDos

  1. CoWin पोर्टल पर बहुत समय बिताएं, रिप्रेश और चेक करते रहें।
  2. अपनी पसंद को बताएं; वैक्सीनेशन के लिए आप कितनी दूर यात्रा करने के लिए तैयार हैं। आस-पास के कुछ वैक्सीनेशन केंद्रों में जल्दबाजी नहीं हो सकती है जो आपके लिए सुविधाजनक हैं।
  3. याद रखें, किसी भी तरह से अलर्ट के लिए साइन अप करने की गारंटी नहीं है कि आपको वह मिलेगा।
  4. कुछ यूजर्स का कहना है कि स्लॉट खोजने का सबसे अच्छा समय शाम 6 बजे से 11 बजे के बीच है।
  5. अपनी वैक्सीनेशन अप्वाइंटमेंट के लिए लंबी लाइनों में खड़े होने से बचने के लिए 90 मिनट पहले पहुंचें। 
  6. पानी, हैंड सैनिटाइजर, ताजा वाइप्स, एक हाइजीनिक रूप से पैक्ड सैंडविच और स्मार्टफोन लेकर पहुंचें।
  7. जब लाइन में आप इंतजार कर रहे होते हैं तब अपनी बारी के लिए फोन पर देखते रहें।
  8. वैक्सीन आसानी से लेने के लिए स्लीवलेस पहनें।
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर