ताजा खबर :Taza Khabar, 10 मई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Taza Khabar), 10 मई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 10 मई (मंगलवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

 Aaj ki taza khabar 9 May 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 10 मई की बड़ी खबरें। 

Taza Khabar : ज्ञानवापी मस्जिद मामले में कल फिर होगी सुनवाई। हिंदू पक्ष की आपत्ति पर मुस्लिम पक्ष ने एक हफ्ते का समय मांगा। जज बोले कि कार्रवाई में बाधा आई तो खुद जाऊंगा। दिल्ली में कुतुबमीनार के पास हनुमान चालीसा का पाठ, हिंदू संगठनों ने की नाम बदलने की मांग। पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में लिया। पंजाब को सुलगाने की ISI की नई साजिश का खुलासा हुआ है। आतंकी घटनाओं के लिए लश्कर-ए-खालसा नाम से नया संगठन बनाया गया है। अफगानी आतंकियों की भर्ती हो रही है। श्रीलंका में जारी हिंसा के बीच पूर्व पीएम महिंदा राजपक्षे की फैमिली का रेस्क्यू किया गया। एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू किया गया, प्रदर्शनकारियों के डर से सेना ने बचाया। दिल्ली के मंगोलपुरी और न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में MCD का बुलडोजर चला। AAP ने बीजेपी पर एक समुदाय को टारगेट करने का आरोप लगाया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

जम्मू-कश्मीर में अलग-अलग मुठभेड़ों में दो आतंकवादी और एक नागरिक की मौत हो गई जबकि एक सैनिक सहित दो अन्य घायल हो गए। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। एक पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि सुरक्षा बलों ने सोमवार की शाम को शोपियां के पंडोशन इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद तलाशी अभियान शुरू किया था।

Jammu Kashmir: अलग-अलग मुठभेड़ों में 2 आतंकवादी और एक नागरिक की मौत, एक जवान घायल

झारखंड की जो आईएएस अफसर पूजा सिंघल विवादों के भंवर में फंसी हैं, जिनपर बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी है, वो असल में हैं कौन। ये जानना भी जरूरी है। ये वही पूजा सिंघल हैं, जो एक वक्त अधिकारियों की दुनिया की स्टार थीं। लेकिन अब उनपर बहुत ही गंभीर आरोप लगे हैं।

IAS पूजा सिंघल पर बड़ा फैसला ले सकती है झारखंड सरकार, ED ने की है 9 घंटे तक पूछताछ

पंजाब के मोहाली में हुए विस्फोट को लेकर कई संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। हमले में प्रयुक्त लॉन्चर को पुलिस ने बरामद कर लिया है

Mohali blast: कई संदिग्धों से पूछताछ जारी, हमले में प्रयुक्त लॉन्चर पुलिस ने बरामद किया

अलगाववादी नेता यासीन मलिक ने NIA कोर्ट में अपना गुनाह कबूल कर लिया है। हाल ही में कोर्ट ने यासीन मलिक समेत कई अलगाववादी नेताओं के खिलाफ यूएपीए के तहत आरोप तय करने का आदेश दिया था।

अलगाववादी नेता यासीन मलिक ने आतंकवाद से संबंधित मामले में आरोप स्वीकार किए

श्रीलंका में हिंसा काफी तेज हो गई है। अभी तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 250 लोग घायल हुए हैं। इस बीच रक्षा मंत्रालय ने दंगाइयों को गोली मारने का आदेश दिया है।

श्रीलंका में दंगाइयों को गोली मारने का आदेश, नेताओं को निशाना बना रहे प्रदर्शनकारी, पढ़ें बड़े अपडेट

द कश्मीर फाइल्स बॉक्स ऑफिस में जबरदस्त कमाई करने के बाद अब ओटीटी प्लेटफॉर्म जी 5 में रिलीज होने वाली है। फिल्म साल 1990 में घाटी में हुए कश्मीरी पंडितों की हत्या और उसके बाद उनके पलायन पर आधारित है। 

द कश्मीर फाइल्स देखने के बाद ऐसा था बीके गंजू के परिवार का हाल, बेटी ने विवेक अग्निहोत्री को लिखा लेटर

भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्‍त्री ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान ऋषभ पंत के लिए अहम सलाह दी है। शास्‍त्री ने कहा कि पंत को आंद्रे रसेल के अंदाज में तूफानी बल्‍लेबाजी करनी चाहिए। जानिए शास्‍त्री ने पंत के बारे में क्‍या कहा।

"ऋषभ पंत को रसेल मोड में बल्‍लेबाजी करनी चाहिए, परवाह न करें कि गेंदबाज कौन है", पूर्व हेड कोच का बयान

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर निशाना साधा है। महबूबा मुफ्ती ने ताजमहल और लाल किला को लेकर बीजेपी को बड़ी चुनौती दे डाली है, उन्होंने कहा कि यह लोग मुगलों के समय में बनी हुई चीजों जैसे ताजमहल, मस्जिदें, किलों को बिगाड़ने के पीछे पड़े हुए हैं। 

महबूबा मुफ्ती की BJP को चुनौती, कहा- 'दम है तो ताजमहल और लाल किले को मंदिर बना कर दिखाएं', देखें  Video

FCRA की मंजूरी के उल्लंघन को लेकर CBI राष्ट्रव्यापी गैर सरकारी संगठनों (NGO) पर कार्रवाई कर रही है। कई अधिकारी हिरासत में लिए गए हैं, गृह मंत्रालय के सरकारी कर्मचारी जांच के घेरे में हैं।

कई NGOs पर CBI की राष्ट्रव्यापी कार्रवाई, गृह मंत्रालय के कर्मचारी भी घेरे में, FCRA की मंजूरी का है मामला

भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने आज राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से परम विशिष्ट सेवा पदक प्राप्त किया। जनरल मनोज पांडे ने हाल ही में 29वें थल सेनाध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया है। वह 1.3 मिलियन मजबूत बल का नेतृत्व करने वाले कोर ऑफ इंजीनियर्स के पहले अधिकारी हैं। 

आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे को मिला परम विशिष्ट सेवा पदक, हाल ही में संभाली है सेना की कमान

कांग्रेस का चिंतन शिविर 13 से 15 मई तक उदयपुर में हो रहा है, जिसमें आगामी विधानसभा चुनावों में नए जोश के साथ जनता के बीच जाने और 2024 के आम चुनाव की तैयारियों के लिए पार्टी की रणनीति विचार किया जाएगा, इसका हिस्सा बनने राहुल गांधी ट्रेन से उदयपुर जायेंगे।

उदयपुर चिंतन शिविर में हिस्सा लेने ट्रेन से जायेंगे राहुल गांधी, दो ट्रेन कोच किए गए बुक

यूपी के लखीमपुर खीरी में 3 अक्‍टूबर 2021 को हुई हिंसा की गूंज अभी तक सुनाई देती है, दरअसल ये मामला ही इतना बड़ा था, गौर हो कि उस दौरान वहां हुई हिंसा में 4 किसानों और एक पत्रकार सहित कुल 8 लोगों की मौत हो गई थी।

आशीष मिश्रा की हेकड़ी, मूंछों पर ताव देते हुए पहुंचा कोर्ट- Viral Video

बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने मंगलवार को अमरावती की सांसद नवनीत राणा के पति निर्दलीय विधायक रवि राणा को एक नया नोटिस जारी किया है। शिवसेना शासित निगम ने जवाब देने के लिए 7 दिन का समय दिया है।

BMC ने नवनीत राणा को जारी किया नया नोटिस, 7 दिन में मांगा जवाब, अवैध निर्माण पर कार्रवाई की बात कही

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) प्रमुख राज ठाकरे ने कहा है कि महाराष्ट्र सरकार ने अभी तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने को लेकर कोई कदम नहीं उठाया है। हमारे धैर्य की परीक्षा नहीं ली जाए।

सरकार ने मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने को लेकर कोई कदम नहीं उठाया, हमारे धैर्य की परीक्षा न लो: राज ठाकरे

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने सोमवार को समाजवादी पार्टी के विधायक मोहम्मद आजम खान को 26 महीने की अवधि के बाद जमानत दे दी। उन्हें फरवरी 2020 में सीतापुर जेल में बंद कर दिया गया था। हालांकि आजम खान को तत्काल रिहा नहीं किया जाएगा, क्योंकि पिछले सप्ताह फर्जी दस्तावेजों पर किसी संस्था को मान्यता देने के संबंध में उनके खिलाफ नया मामला दर्ज किया गया था।

आजम खान को शत्रु संपत्ति मामले में मिली जमानत, मगर  जेल से बाहर आना मुश्किल

पिछले कुछ समय से पंजाब में हो रही है वारदातें और उसके बाद हरियाणा में नाकाम हुई आतंकी साजिश के खुलासे साफ हो गया है कि पंजाब में खालिस्तान समर्थक स्लीपर सेल एक्टिव हो गया है।

खालिस्तान के नाम पर पंजाब को फिर सुलगाने की कोशिश ! कौन रच रहा है साजिश

केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। खासकर, इंस्टाग्राम पर वो अक्सर मजेदार-मजेदार चीजें शेयर करती रहती हैं। कभी अपनी तस्वीर, तो कभी परिवार की तस्वीर के साथ डेली लाइफ के अपडेट भी वो अपने फैन्स के साथ शेयर करती हैं। 

Viral: स्मृति ईरानी ने शेयर किया 'जेठालाल' का मजेदार मीम, पूरा मामला जान लगाएंगे ठहाके

श्रीनगर में यूएपीए कोर्ट ने 7 हुर्रियत नेताओं पर पाकिस्तान के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की सीटें कश्मीरी छात्रों को बेचने और उस पैसे का इस्तेमाल जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों के लिए आरोप तय किए हैं।

जम्मू-कश्मीर MBBS घोटाला: हुर्रियत नेताओं ने 15-20 लाख में बेचीं सीटें, आतंक के लिए हुई फंडिंग

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में वाराणसी कोर्ट में आज सुनवाई हुई। अब कल फिर सुनवाई होनी है। हिंदू पक्ष की आपत्ति पर मुस्लिम पक्ष ने जवाब देने के लिए एक हफ्ते का समय मांगा। इसे खारिज कर दिया गया।

ज्ञानवापी मस्जिद पर कल फिर होगी सुनवाई, हिंदू पक्ष की मांग- तहखाने के ताले खोले जाएं, वीडियोग्राफी की अनुमति मिले

श्रीलंका में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। सरकार समर्थकों और विरोधियों के बीच हुई झड़प में अब तक 8 लोग मारे गए हैं। इस बीच सेना ने पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के परिवार को रेस्क्यू किया है।

श्रीलंका के पूर्व पीएम महिंदा राजपक्षे की फैमिली का रेस्क्यू, एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर से बचाया गया

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को केंद्र से कहा कि राजद्रोह के संबंध में औपनिवेशिक युग के कानून पर किसी उपयुक्त मंच द्वारा पुनर्विचार किए जाने तक नागरिकों के हितों की सुरक्षा के मुद्दे पर वह अपने विचारों से अवगत कराए।

सुप्रीम कोर्ट ने लंबित मामलों पर फैसले के लिए केंद्र सरकार को दिया 24 घंटे का समय, अगली सुनवाई 11 मई को

आईपीएल के 2022 सत्र से बाहर होने की कगार पर खड़ी कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान श्रेयस अय्यर के मुंबई इंडियंस के खिलाफ 52 रन से मिली जीत के बाद आये बयान से सवाल उठने लगे हैं कि क्या प्रबंधन के अत्यधिक दखल से प्रदर्शन ग्राफ गिरा है।

''सीईओ भी टीम सेलेक्शन में शामिल होते हैं'', आखिर KKR के कप्तान से कौन सा सवाल पूछा गया, जिसपर हो गया हंगामा

मशहूर संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का निधन का निधन हो गया है। उनके निधन से शुद्धतावादी वाद्य कला का एक युग समाप्त हो गया है। 84 की उम्र में पंडित शिवकुमार शर्मा ने अंतिम सांस ली। 

Shivkumar Sharma dies: मशहूर संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का निधन, PM मोदी- CM योगी ने जताया दुख

दिल्ली में कुतुबमीनार के सामने हिंदू संगठनों की ओर से हनुमान चालीसा का पाठ किया गया है। हिंदू संगठनों ने कुतुबमीनार को विष्णु स्तंभ घोषित करने की मांग की है।

Hanuman Chalisa row: कुतुबमीनार के सामने हनुमान चालीसा का पाठ, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोका 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को असम पुलिस को राष्ट्रपति निशान देकर सम्मानित किया। इस मौके पर पुलिस बल को संबोधित करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि यह सम्मान पाने वाली असम पुलिस देश का 10वां संगठन बन गई है।

'असम के 13 जिले हुए AFSPA मुक्त, बाकी हिस्सों से भी हटाएंगे', गुवाहाटी में अमित शाह बोले 

तजिंदर पाल सिंह बग्गा की गिरफ्तारी मामले में पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने राहत दी है।पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट से भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के राष्ट्रीय सचिव तजिंदर पाल सिंह बग्गा को राहत मिली है।

तजिंदर पाल बग्गा को राहत, पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने गिरफ्तारी पर 5 जुलाई तक लगाई रोक

राज्यों में जहां हिंदुओं की आबादी अन्य समुदायों से कम है, उन्हें अल्पसंख्यक समुदाय का दर्जा दिया जा सकता है या नहीं, इसकी जांच करने के लिए केंद्र सरकार प्रदेशों एवं अन्य हितधारकों के साथ 'व्यापक विचार-विमर्श' शुरू करेगी। 

राज्यों में क्या हिंदुओं को मिल सकता है अल्पसंख्यक का दर्जा? केंद्र करेगा विचार

राजधानी दिल्ली में अवैध निर्माण के खिलाफ दिल्ली नगर निगम का अतिक्रमण विरोधी अभियान जारी है। मंगलवार को उत्तर दिल्ली नगर निगम की टीम अतिक्रमण हटाने के लिए मंगोलपुरी पहुंची। 

Mangolpuri : मंगोलपुरी में चला MCD का बुलडोजर, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी भी पहुंची नगर निगम की टीम

सुप्रीम कोर्ट के सामने आठ याचिकाएं दायर की गई हैं जिसमें राजद्रोह कानून को खत्म करने की मांग करती हैं। तीन जजों की बेंच सुबह 10:30 बजे सुनवाई शुरू करेगी। 

राजद्रोह कानून केस में सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई, जानें क्या है ऐतिहासिक आधार

एक कहावत है कि जब जनता हद से अधिक परेशान हो जाती है तो नजारा भयानक ही होता है। श्रीलंका इस समय जल रहा है। आर्थिक संकट की वजह से जो हालात पैदा हुए हैं वो डरावने हैं।

10 बिंदुओं के जरिए समझें श्रीलंका में अब तक क्या हुआ, गुस्से की आग

सुप्रीम कोर्ट के सामने आठ याचिकाएं दायर की गई हैं जिसमें राजद्रोह कानून को खत्म करने की मांग करती हैं। तीन जजों की बेंच सुबह 10:30 बजे सुनवाई शुरू करेगी। केंद्र सरकार ने सोमवार को हलफनामा दायर कर कहा कि वह कानून की समीक्षा करने के लिए तैयार है।

राजद्रोह कानून केस में सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई, जानें क्या है ऐतिहासिक आधार

पंजाब पुलिस की खुफिया विभाग की इमारत पर सोमवार रात रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड (RPG) से हमला हुआ। इस हमले में कोई हताहत तो नहीं हुआ लेकिन इसे हमले को लेकर कई सवाल भी उठ रहे हैं। 

Mohali Blast : मोहाली ब्लास्ट, कार से आए दो संदिग्धों ने खुफिया विभाग की इमारत पर RPG से किया हमला-सूत्र 

भीषण चक्रवाती तूफान ‘असानी’ कमजोर पड़ गया है। भुवनेश्वर स्थित मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में मंगलवार को कहा कि पिछले छह घंटों में यह 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम में उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ा है।

Cyclonic Storm Asani : कमजोर पड़ा चक्रवाती तूफान ‘असानी’, तेलंगाना में हो सकती है बारिश-मौसम विभाग

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता तेजस्वी यादव ने सोमवार को घोषणा की कि वह अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) की जनगणना के वास्ते दबाव बनाने के लिए बिहार से दिल्ली तक पदयात्रा शुरू करेंगे।

जातिगत जनगणना की एक बार फिर मांग, पटना से दिल्ली तक तेजस्वी यादव करेंगे पदयात्रा

माइक्रोब्लागिंग साइट ट्विटर के साथ अपने सौदे को लेकर सुर्खियों में रहने वाले टेस्ला के सीईओ एलन मस्क भारत की यात्रा पर आ सकते हैं। मस्क ने एक ट्वीट किया है जिसके बाद उनके भारत यात्रा पर अटकलें लगनी शुरू हुई हैं। 

Elon Musk : तो भारत आएंगे टेस्ला के चीफ एलन मस्क! नए ट्वीट से लगीं अटकलें

साल के पांचवें महीने का दसवां दिन कई ऐतिहासिक घटनाओं का साक्षी है। बाबर ने 1526 में 10 मई के दिन पानीपत की लड़ाई जीतने के बाद देश की तत्कालीन राजधानी आगरा में कदम रखा।

आज का इतिहास 10 मई: आज ही के दिन पानीपत की लड़ाई जीतकर बाबर पहुंचा था आगरा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर