ताजा खबर, 1 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 1 मई अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें, 1 मई ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 1 May 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 1 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : देश में 18 साल से ज्यादा व्यक्तियों के लिए आज से देश भर में टीकाकरण शुरू हो रहा है। हालांकि कुछ राज्यों ने कहा है कि उनके पास टीके की कमी है, इसलिए वे इस टीकाकरण अभियान को आगे नहीं बढ़ा सकते। अपोलो, मैक्स फोर्टिस आज से 18+ लोगों का टीकाकरण करेंग। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कोरोना से लड़ाई में भारत की मदद करने की पेशकश की है। अमेरिका चार मई से अपने नागरिकों की भारत यात्रा पर प्रतिबंध लगाएगा। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

लॉकडाउन के चलते एसबीआई के खाताधारकों को केवाईसी में दिक्कत आ रही थी और इसके चलते उनके खाते 31 मई तक फ्रीज होने की आशंका बनी हुई थी जिससे बैंक ने राहत दी है।
SBI के ग्राहक हैं तो डाक या मेल से भी KYC डॉक्युमेंट्स करा पायेंगे जमा 

 देश में कोरोना  संक्रमितों का दैनिक आंकड़ा चार लाख को पार कर गया है,वहीं सरकार ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई को तेज करते हुए टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत की है जिसमें 18+ उम्र के लोगों को कोविड वैक्‍सीन लगाने का फैसला किया गया है।
Sputnik V:भारत पहुंची रूसी स्पूतनिक वैक्सीन की डोज, वैक्सीनेशन ड्राइव में आएगी तेजी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 18-44 साल की उम्र के लोगों के लिये कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण की शुरूआत सोमवार से होगी । मुख्यमंत्री ​अरविंद केजरीवाल ने इसकी घोषणा की और कहा कि सरकार को टीके की 4.5 लाख खुराक ​प्राप्त हुयी है।
Covid Vaccination: 18+ वालों के लिए दिल्ली में 3 मई से होगा वैक्सीनेशन, हो रही हैं तैयारियां

Rahul attack on Modi:राहुल गांधी ने आरोप लगाए कि मोदी सरकार के लिए कोविड-19 की स्थिति पूरी तरह नियंत्रण से बाहर हो गई है और आश्चर्य जताया कि क्या राज्यों और नागरिकों को 'आत्मनिर्भर' बनाने का उनका यह तरीका है।
"भारत में कोविड-19 की स्थिति से दुनिया स्तब्ध; मोदी सरकार का छवि, ब्रांड बनाने पर ध्यान"

देश में कोरोना का हाहाकार मचा है और देश के स्वास्थ्य कर्मी और डॉक्टर्स लोगों का जीवन बचाने में जुटे हैं वहीं कुछ लोग इस गाढ़े वक्त में भी अपना स्वार्थ और लालच से बाज नहीं आ रहे हैं।
Delhi:मर गई है इनकी आत्मा, 4 किमी के लिए एंबुलेंस का किराया वसूला 10,000

सीतापुर जिला कारागार में निरुद्ध समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और रामपुर के सांसद मोहम्मद आजम खान समेत 13 बंदी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।
Azam Khan: मुख्तार अंसारी के बाद अब सीतापुर जेल में बंद सपा सांसद आजम खान भी हुए कोरोना संक्रमित

दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति को देखते हुए चल रहे लॉकडाउन को आगे बढ़ा दिया गया है, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को लॉकडाउन एक हफ्ते और बढ़ाने की घोषणा की 
Delhi Lockdown:दिल्ली अभी 1 हफ्ता और रहेगी लॉक,10 मई तक बढ़ा लॉकडाउन

दिल्ली में कोरोना के हालात किसी से छिपे नहीं हैं चारों तरप त्राहिमाम मचा हुआ है दिल्ली में मेडिकल ऑक्सीजन और बेड्स, आईसीयू की भारी तंगी का सामना करना पड़ रहा है वहीं ना जाने कितने मरीजों की मौत भी इस संकट से हो गई है,
Oxygen:दिल्ली हाईकोर्ट का आदेश, पानी सिर से ऊपर चला गया है..दिल्ली को आज हर हाल में मिले 490 Mt ऑक्सीजन

प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया कि यूपी में चुनाव ड्यूटी करनेवाले करीब 700 शिक्षकों की मृत्यु हो चुकी है और इनमें एक गर्भवती महिला भी शामिल है जिसे चुनाव ड्यूटी करने के लिए जबरन मजबूर किया गया। 
प्रियंका गांधी का दावा, 'उत्तर प्रदेश में चुनाव ड्यूटी करनेवाले करीब 700 शिक्षकों की मौत'

उत्तर प्रदेश में चार चरणों में संपन्न हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मतों की गिनती रविवार को शुरू होगी लेकिन शिक्षक संगठनों ने मतगणना का बहिष्कार किया है।
यूपी पंचायत चुनाव में वोटों की गिनती कल से, शिक्षक संगठनों ने किया बहिष्कार का ऐलान

जेल में बंद आरजेडी के पूर्व सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन की करोना वायरस से मौत हो गई है। जेल के डीजीपी ने इसी पुष्टि की है।
सिवान के पूर्व सांसद शहाबुद्दीन की कोरोना से मौत, जेल के डीजीपी ने की पुष्टि

देश भर में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से संक्रमण के सर्वाधिक 4 लाख से अधिक नए मामले सामने आए हैं। यह एक दिन में सबसे ज्यादा है। उपचाराधीन मामलों की संख्या अब 32 लाख के पार हो गई है। इससे भी ज्यादा दुख की बात यह है कि यह वायरस जानवरों में भी फैलने लगा है। कोरोना वायरस से एक शेर की मौत हो गई है।
जीव जंतुओं में भी फैलने लगा कोरोना वायरस! कोविड-19 से शेर की मौत, सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी

नौवें सिख गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह शीशगंज गुरुद्वारा पहंचे और वहां अपना माथा टेका। प्रधानमंत्री ने लोगों को प्रकाश पर्व की शुभकामनाएं भी दीं।

आज सुबह शीशगंज गुरुद्वारा पहुंचे PM मोदी, गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर माथा टेका, Pics

कोरोना संकट की दूसरी लहर का सामना कर रहे भारत की मदद के लिए चीन भी आगे आया है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस संकट में मदद पहुंचाने की पेशकश की है।

संकट की घड़ी में चीन ने भी बढ़ाया मदद का हाथ, जिनपिंग ने PM मोदी को लिखा पत्र

टेलीविजन जगत में आय दिन ज्यादातर धारावाहिकों की शूटिंग के प्रतिबंधों के कारण अल्टीमेटम मिल रहा है। देश में बढ़ते COVID मामले चिंता का विषय बन गए हैं और इससे आय के कई क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं। 

रवि दुबे-सरगुन मेहता के TV शो Udaariyaan को अल्टीमेटम, Bawara Dil और Pinjra Khoobsurat Ka ऑफ एयर होने की चर्चा

राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए राज्य में मौजूदा जन अनुशासन पखवाड़े को और सख्त करते हुए इसे 14 दिन और विस्तार दिए जाने का फैसला किया है।

Rajasthan Lockdown : राजस्थान  में 17 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, सभी बाजार व प्रतिष्ठान बंद रहेंगे

भारत में कोरोना की दूसरी लहर के खतरे को देखते हुए अमेरिका ने शुक्रवार को अपने नागरिकों की भारतीय यात्रा पर रोक लगा दी। ब्रिटेन, इटली, जर्मनी, फ्रांस, यूएई, पाकिस्तान और सिंगापुर पहले ही इस तरह का कदम उठा चुके हैं। 

कोरोना से बिगड़े हालात, अब अमेरिका ने भारत की यात्रा पर लगाया प्रतिबंध 

गुजरात के भरूच स्थित एक कोविड-19 अस्पताल में आग लगने से कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई। पुलिस का कहना है कि पेटल वेलफेयर कोविड अस्पताल में यह आग शुक्रवार और शनिवार की दरम्यानी रात लगी।

Bharuch Fire : गुजरात के भरूच में कोविड अस्पताल में आग, कम से कम 12 लोगों की मौत

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए आज (01 मई) से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो रहा है। कई राज्यों ने अपने प्रदेश की जनता को फ्री वैक्सीन लगाने की बात कही है। हालांकि कुछ राज्यों ने 01 मई से टीकाकरण शुरू करने में असमर्थता जताई है।

Covid Vaccination: आज से 18 से 44 साल के लोगों का टीकाकरण शुरू, कई राज्यों ने कहा- अभी संभव नहीं, ये है वजह

एक मई का दिन इतिहास में मजदूर दिवस के तौर पर दर्ज है। दुनिया में मजदूर दिवस मनाने का चलन करीब 132 साल पुराना है। मजदूरों ने काम के घंटे तय करने की मांग को लेकर 1877 में आंदोलन शुरू किया।

History of 01 May: मजूदरों ने अपने हक के लिए आवाज उठाई

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर