Right Way to Eat Rice: इस तरीके से खाएंगे चावल तो कभी नहीं बढ़ेगा वजन, मिलेंगे गजब के फायदे

Rice for Weight Loss: चावल ग्लूटेन फ्री, कोलेस्ट्रोल मुक्त और वसायुक्त आहार में शुमार है। इसलिए जो लोग इन चीजों से बचना चाहते हैं वह चावल को अपनी डाइट चार्ट में जरूर शामिल करें।

टाइम्स नाउ नवभारत

Updated Sep 27, 2022 | 03:32 PM IST

Right Way to Eat Rice
मुख्य बातें
  • पोषक तत्वों का खजाना होता है चावल
  • पाचन तंत्र बेहतर बनाने में कर सकता है मदद
  • वजन कम करने में किया जा सकता हैै चावल का इस्तेमाल
Rice for Weight Loss : चावल सबसे आरामदेह भोजन में गिना जाता है। इसे भारत के कई हिस्सों में लोकप्रिय भोजन के तौर पर खाया जाता है। चावल एक शानदार अनाज है, जो हमारे शरीर को अधिक उर्जा दे सकता है। इसे सब्जी और दाल के साथ खाने पर इसका स्वाद दोगुना हो जाता है। लेकिन वजन घटाने वाले लोगों में चावल की एक खराब छाप पड़ चुकी है। इसका मुख्य कारण ये है कि चावल में रक्त शर्करा को तेजी से बढ़ाने की क्षमता होती है। इसके साथ ही यह भूख को भी तेजी से बढ़ता है। वहीं कुछ एक्सपर्ट्स और डाइटिशियन मानते हैं कि यदि चावल को सही तरीके से खाया जाए तो इससे हमारे शरीर में चर्बी नहीं बनती है।
कुछ ही ऐसे लोग होते हैं जिन्हें चावल खाना पसंद नहीं होता है। हालांकि, ज्यादातर लोग चावल के दीवाने होते हैं। उन्हें राजमा के साथ, कढ़ी के साथ, दाल के साथ चावल और मछली के साथ राइस खाना बेहद पसंद होता है।

चावल खाने का सही तरीका

चावल बनाते समय इस बात को जरूर ध्यान में रखें कि इसकी थिकनेस कम ही रहे और ये ज्यादा फूला हुआ भी नहीं होना चाहिए। चावल खाने के लिए एक भाग सब्जी या दाल और एक भाग सलाद को थाली में रखना फायदेमंद साबित हो सकता है। यानी कि तीन हिस्सों में करी, सब्जी और सलाद रहेंगे और एक हिस्से में चावल को लेना है। यह फार्मूला आपको वजन घटाने में भी मदद करता है और आपके शरीर में भरपूर मात्रा में फाइबर भी पहुंचाने का काम करता है।

कटोरी से मिलेगा सही अंदाजा

अगर आप उन लोगों में से हैं जो चावल खाते समय यह अंदाजा नहीं लगा पाते कि आप कितना खा गए तो ऐसे लोगों का वजन काफी तेजी से बढ़ता है। इसके लिए भी आप एक तरीका अपना सकते हैं। चावल खाने के लिए हमेशा कटोरी को ही चुनें क्योंकि थाली के बजाय अगर आप कटोरी में खाएंगे तो यह तरीका आपको अधिक मात्रा में चावल इनटेक करने से रोकेगा। अगर आप चावल के प्रेमी हैं और वजन भी नहीं बढ़ाना चाहते हैं तो यह तरीका आपके लिए बेस्ट ऑप्शन रहेगा।

ब्राउन या ब्लैक राइस का इस्तेमाल

सफेद चावल के मुकाबले काले, लाल और ब्राउन राइस सेहत के लिेए बेहतर माने जाते हैं। ब्लैक राइस में एंटी ऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में होते हैं। वहीं ब्राउन राइस में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसलिए अगर आप चावल खाने के साथ अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो इन दोनों चावलों को अपना आहार बना सकते हैं।
डायबिटीज के लिए बासमती है बेस्ट ऑप्शन
अगर आप शुगर पेशेंट हैं तो बासमती चावल आपके लिए बेहतर विकल्प है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप कितना भी इसका सेवन कर सकते हैं। आपको इसकी मात्रा पर भी ध्यान देने की जरूरत है। यह स्वाद में तो अच्छा होता ही है इसके साथ ही यह डायबिटीज को भी नियंत्रण में रखता है।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
लेटेस्ट न्यूज

श्रद्धा को पहले से ही मारना चाहता था, पॉलीग्राफ टेस्ट में आफताब का खुलासा

Pariksha Pe Charcha 2023: इस तरह से करें परीक्षा पर चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें अंतिम तिथि

Pariksha Pe Charcha 2023

Land Jihad: मध्य प्रदेश से बिहार तक लैंड जिहाद गैंग एक्टिव, समझिए पूरा मामला

Land Jihad

Bigg Boss 16: सौंदर्या शर्मा के दोस्तों ने उठाए उनके 'चरित्र' पर सवाल! कहा, 'सिर्फ हॉट होने से..'

Bigg Boss 16

सवाल ही कुछ ऐसा था, चीनी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने साधी चुप्पी और फिर ऐसा रहा जवाब

Petrol-Diesel Rate: 6 महीने बाद क्या बदल गई पेट्रोल-डीजल की कीमत? अभी कर लें चेक

Petrol-Diesel Rate 6      -

Gambhir Bimari Sahayata Yojana: गंभीर बीमारी के इलाज में मदद करती है यूपी सरकार, जानें कैसे करना है आवेदन

Gambhir Bimari Sahayata Yojana

राहत की खबर! दिल्ली AIIMS का सर्वर हुआ बहाल, लेकिन अभी मैनुअल मोड पर चलेंगी सभी सेवाएं

    AIIMS
आर्टिकल की समाप्ति

© 2022 Bennett, Coleman & Company Limited