Stress Problem: एजिंग ही नहीं, तनाव से हो सकती हैं कई समस्याएं, जानिए क्या कहता है रिसर्च

Stress Problem: एक शोध के अनुसार लगातार तनाव में रहने वाले लोगों में रोग प्रतिरोध क्षमता, उम्र का असर और कैंसर होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। आज इस आर्टिकल के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि तनाव की वजह से क्या-क्या परेशानी हो सकती है।

Causes of Stress
Stress Problems 
मुख्य बातें
  • तनाव से बढ़ सकता है कैंसर का खतरा
  • समय से पहले बूढ़े हो जाते हैं तनाव लेने वाले लोग
  • तनाव दूर करने के लिए मनपसंद कार्य करें

Stress Problem: वैसे तो तनाव सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता है। दरअसल, तनाव की वजह से फर्टिलिटी से लेकर शरीर के वजन तक में कई तरह के बदलाव होते हैं। तनाव शरीर के हर हिस्से को प्रभावित करता है। एक शोध के अनुसार लगातार तनाव में रहने वाले लोगों में रोग प्रतिरोध क्षमता, उम्र का असर और कैंसर होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। आज इस आर्टिकल के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि तनाव की वजह से क्या-क्या परेशानी हो सकती है, साथ ही ये भी बताएंगे कि इस बारे में शोध क्या कहतै हैं। तो चलिए जानते हैं-

Also Read: Kadamb leaves: डायबिटीज में बढ़ते शुगर को कंट्रोल करने में असरदार है कदंब के पत्ते, ऐसे करें इस्तेमाल

तनाव से हो सकती हैं कई समस्याएं

क्या कहता है शोध

शोधकर्ताओं ने अपने शोध में पाया है कि तनाव में आने की वजह से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है। जिससे शरीर कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ जाता है। इनमें समय से पहले उम्रदराज दिखना और कैंसर का खतरा काफी बढ़ जाता है। इस अध्ययन में पाया गया है कि यदि शराब और धूम्रपान जैसी चीजों को हटा दिया जाए, तो इसका उतना प्रभाव नहीं पड़ता है। 

इसे भी पढ़ें - Uric Acid: यूरिक एसिड की समस्या से हैं परेशान, तो इन चीजों से करें परहेज

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय का मत

तनाव को लेकर कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के प्रमुख अध्ययन लेखक ने इस बारे में कहा कि ये हमें बताता है कि जो लोग तनाव से जूझ रहे हैं, उनका आहार खराब है। साथ ही वो लोग व्यायाम भी नहीं करते हैं। इसका मतलब साफ है कि खान-पान में सुधार करके तनाव की स्थिति से छुटकारा पाया जा सकता है। 

तनाव को दूर करने के उपाय

तनाव को दूर करने लिए कुछ आसान से उपाय किए जा सकते हैं। इस स्थिति से छुटकारा पाने के लिए अपने दोस्तों के साथ रहें, अच्छा संगीत सुनें, अपना मनपसंद कार्य करें, पौष्टिक आहार लें, प्रेरणादायक किताबें पढ़ें, नई जगह पर घूमने जाएं और इसके अलावा आप कुछ कलात्मक चीजें कर सकते हैं, जिससे आप थोड़ा हल्का महसूस करेंगे और तनाव की स्थिति से राहत पाएंगे। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर