Uric Acid: यूरिक एसिड की समस्या से हैं परेशान, तो इन चीजों से करें परहेज

Uric Acid: शरीर से यूरिक एसिड निकालने का काम किडनी करती है, लेकिन कई बार किडनी भी यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में फेल हो जाती है और मांसपेशियों में सूजन और दर्द की समस्या महसूस होने लगती है। ऐसे में कुछ चीजें ऐसी हैं, जिनसे परहेज किया जाना चाहिए।

Uric Acid
not to eat while having uric acid 
मुख्य बातें
  • दही का सेवन करना हो सकता है हानिकारक
  • किशमिश के सेवन से बढ़ सकता है यूरिक एसिड
  • नॉनवेज खाने से बचे नही तो बाद जाएगा यूरिक एसिड

Uric Acid: यूरिक एसिड की समस्या एक ऐसी समस्या है, जो न केवल किडनी को खराब कर सकती है, बल्कि पूरे शरीर के अंग की कार्य प्रणाली प्रभावित हो जाते है। इस समस्या के होने से गठिया का रोग और किडनी में स्टोन की समस्या होने का खतरा बढ़ सकता है। वैसे, तो शरीर से यूरिक एसिड निकालने का काम किडनी करती है, लेकिन कई बार किडनी भी यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में फेल हो जाती है और मांसपेशियों में सूजन और दर्द की समस्या महसूस होने लगती है। ये दर्द शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में, जिन्हें यूरिक एसिड की समस्या में नहीं खानी चाहिए। 

पढ़ें- डायबिटीज में शुगर लेवल को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो लौंग का करें इस्तेमाल

यूरिक एसिड की समस्या में इन चीजों से करें परहेज

किशमिश का सेवन

किशमिश सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं, लेकिन यूरिक एसिड की समस्या में किशमिश का सेवन खतरनाक साबित हो सकता है। किशमिश यूरिक एसिड की समस्या को बढ़ा सकता है। ऐसे में यूरिक एसिड की समस्या में किशमिश से परहेज करना ही बेहतर होता है। 

दही का सेवन

यूरिक एसिड की समस्या में दही का सेवन भी हानिकारक हो सकता है। दरअसल, दही में मौजूद प्रोटीन और फैट शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है। ऐसे में दही यूरिक एसिड से समस्या से परेशान लोगों को दही के सेवन से बचना चाहिए।  

जंक फूड 

जंक फूड और ऑयली खाना सेहतमंद लोगों का भी स्वास्थ्य खराब कर सकता है। वहीं, यदि यूरिक एसिड की समस्या में जंक फूड और ऑयली खाना खाया जाए, तो ये खतरनाक साबित हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, यूरिक एसिड की समस्या में सोया मिल्क, पिज्जा, बर्गर और तली-भूनी चीजों से परेहज करना चाहिए। 

नॉनवेज

बढ़े हुए यूरिक एसिड की समस्या में नॉनवेज का सेवन भी हानिकारक होता है। दरअसल, नॉनवेज में प्यूरिन की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ा सकती है। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर